Thursday, May 30, 2024
HomeHEALTHFree Health Camp: यूपी की नहटौर नगरपालिका के हर वार्ड में लगेंगे...

Free Health Camp: यूपी की नहटौर नगरपालिका के हर वार्ड में लगेंगे निःशुल्क जाँच और परामर्श शिविर

Free Health Camp: जाँच और परामर्श केंद्र की ओर से नहटौर नगरपालिका के हर वार्ड में निःशुल्क जाँच और परामर्श शिविर लगाये जाएंगे। बता दें कि बिजनौर जिले के नहटौर में जाँच के दौरान नेज़ा सराय की 50 वर्षीय महिला का शुगर लेवल 586 पाया गया।

‘शुगर और ब्लड प्रेशर जाँच और परामर्श केंद्र’ से जुड़े हेल्थ वालंटियरों की एक मीटिंग आज मैहदी विला, नहटौर में आयोजित हुई। इसमें “स्वस्थ नहटौर” अभियान के तहत स्वास्थ्य जागरूकता बढ़ाने के लिए नगर पालिका के सभी वार्डों में केंद्र की ओर से निशुल्क जाँच और परामर्श शिविर लगाने का निर्णय लिया गया।

केंद्र संस्थापक ग़िज़ाल मैहदी ने बताया कि इस संबंध में नगर पालिका वार्ड मेंबरों से बात चीत कर के एक समय सारणी तैयार की जाएगी जिससे वार्ड निवासियों को सूचित किया जाएगा ताकि वे इस निःशुल्क जाँच और परामर्श सेवाओं से लाभान्वित हों। उन्होंने ने कहा कि केंद्र की ओर से इस तरह के शिविर वार्ड नंबर 17, 18 और 20 में पहले ही लगाये जा चुके हैं।

ग़िज़ाल मैहदी ने हेल्थ वालंटीयरों को संबोधित करते हुए कहा की हमें अपनी पूरी ताक़त के साथ “दोनों ख़ामोश हत्यारों” – शुगर और ब्लड प्रेशर – के विरुद्ध अपने अभियान को तेज़ करना होगा, ताकि इनके क़हर से लोगों को बचाया जाए।
उल्लेखनीय है कि मैहदी विला स्थित ‘शुगर और ब्लड प्रेशर जाँच और परामर्श केंद्र’ ने अपनी निःशुल्क सेवाओं के सफ़र के 81 हफ़्ते मुकम्मल कर लिए जिसके दौरान 2 हज़ार से अधिक लोगों ने जाँच और परामर्श सेवाओं से लाभ उठाया है।

आज भी सुबह से ही शुगर, ब्लड प्रेशर और वाइटल साइन (ऑक्सीजन लेवल, टेम्परेचर, हार्टबीट और वज़न आदि) की जाँच और परामर्श का सिलसिला जारी रहा। दर्जनों महिलाओं और पुरुषों ने अपनी जाँच कराई और केंद्र पर की जाने वाली काउंसलिंग (परामर्श सेवा) से लाभान्वित हुए।

जाँच के दौरान एक गंभीर मामला सामने आया जिसेमें मुहल्ला नेज़ा सराए की एक 50 वर्षीय महिला का खाने के बाद वाला शुगर लेवल 586 पाया गया। इनको इलाज के लिए नहटौर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सरकारी अस्पताल) जाने की सलाह दी गई।

हेल्थ वालंटियरों की मीटिंग में मुहम्मद हुज़ैफ़ा, तस्मिया फ़रीदी, मन्तशा परवीन, हुदा नफ़ीस, नशरा शेख़, उज़मा परवीन, शीबा अंसारी, रिफ़ा परवीन, अनम मलिक, इक़रा इब्राहीम, शाइस्ता अंजुम, फ़ौज़िया अंसारी, अब्दुल क़ादिर, ज़ुहैब हुसैन ज़ैदी, अरहम आदि शामिल रहे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments