Thursday, May 30, 2024
HomeELECTIONUP Nikay Chunav Results: यूपी के 16 जिलों में भाजपा के लिए...

UP Nikay Chunav Results: यूपी के 16 जिलों में भाजपा के लिए महासंकट, नगरपालिका की एक भी सीट नहीं मिली

UP Nikay Chunav Results: यूपी नगर निकाय चुनाव में मिली इतनी बड़ी जीत के बावजूद भी प्रदेश के 16 ऐसे जिले हैं जहां बीजेपी नगरपालिका में एक भी सीट नहीं जीत पाई, जो 2024 के लिए खतरे की घंटी है।  

UP Nikay Chunav Results: इसमें कोई दो राय नहीं कि उत्तर प्रदेश में हुए निकाय चुनाव में बीजेपी की अब तक की सबसे बड़ी जीत है। अगर आंकड़ों पर गौर करें तो नगर निगम में सभी 17 सीट जीतकर बीजेपी ने यहां 100 प्रतिशत जीत हासिल की। 

वहीं नगरपालिका की बात करें तो भाजपा ने 89 नगरपालिका में भी जीत हासिल की। यहां पर बीजेपी की जीत का प्रतिशत 44.72 फ़ीसदी रहा।

UP Nikay Chunav Results: उधर नगर पंचायत में बीजेपी ने 191 सीटें जीतीं। यहां बीजेपी की जीत का प्रतिशत 35.1 रहा। इतना ही नहीं बीजेपी की इस बार सीट ही नहीं बढ़ी, बल्कि वोट प्रतिशत में भी इजाफा हुआ। मगर 16 जिले ऐसे हैं, जहां बीजेपी को नगरपालिका की एक भी सीट नहीं मिली है। 

ऐसे में निकाय चुनाव में मिली इतनी बड़ी जीत के बावजूद भी 2024 से पहले इस निकाय चुनाव के परिणाम बीजेपी के लिए कहीं ना कहीं खतरे की ओर इशारा भी कर रहे हैं। क्योंकि उत्तर प्रदेश के 16 ऐसे जिले हैं जहां बीजेपी नगरपालिका में एक भी सीट नहीं जीत पाई है। 

UP Nikay Chunav Results: साल 2024 के लिए बीजेपी ने भले ही मिशन 80 का लक्ष्य रखा है। निकाय चुनाव के नतीजों से पार्टी उत्साहित हो, लेकिन इन 16 जिलों में कहीं न कहीं बीजेपी के सामने मुश्किल खड़ी कर दी है, क्योंकि यहां जितनी भी नगरपालिका हैं वहां बीजेपी को कहीं पर भी जीत का स्वाद चखने को नहीं मिला है। 

UP Nikay Chunav Results: इन 16 जिलों की अगर बात करें तो आगरा की 5 नगरपालिका, आजमगढ़ में 3 नगरपालिका, इटावा में 3 नगरपालिका, कानपुर नगर में 2 नगरपालिका, फर्रुखाबाद में 2 नगरपालिका, बस्ती में एक  नगरपालिका, बाराबंकी में एक, भदोही में एक, मऊ में एक, मुरादाबाद में दो, महाराजगंज में दो, रायबरेली में एक, श्रावस्ती में एक, संत कबीर नगर में एक, अयोध्या में एक नगरपालिका है, लेकिन इन सभी पर बीजेपी का खाता नहीं खुल सका। 

हालांकि आगरा, कानपुर, मुरादाबाद, अयोध्या इन सभी नगर निगमों में बीजेपी की मेयर ही जीता है। लेकिन यहां की नगरपालिकाओं में बीजेपी को मात मिली है। जाहिर सी बात है 2024 के लोकसभा चुनाव से पहले कहीं न कहीं यह पार्टी की चिंता बढ़ाने वाला है।

वहीं नगर पंचायतों की बात करें तो गाजियाबाद में 4 नगर पंचायत अध्यक्ष की सीट है बीजेपी वहां एक भी सीट नहीं जीत पाई। बागपत में 6 नगर पंचायत अध्यक्ष सीट पर बीजेपी एक भी नहीं जीत पाई। 

UP Nikay Chunav Results: मुजफ्फरनगर में 8 नगर पंचायत अध्यक्ष पर बीजेपी का खाता नहीं खुला। मिर्जापुर में एक नगर पंचायत अध्यक्ष की सीट पर बीजेपी नहीं जीत पाई। रामपुर की 6 नगर पंचायतों में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ा। श्रावस्ती की एक और हापुड़ की एक नगर पंचायत अध्यक्ष बीजेपी नहीं जीत पाई। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments