Thursday, May 30, 2024
HomeELECTIONUP Nagar Nikay Chunav: पोलिंग के बीच प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ीं, लखनऊ...

UP Nagar Nikay Chunav: पोलिंग के बीच प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ीं, लखनऊ सहित यूपी के 37 जिलों में वोटिंग जारी

UP Nagar Nikay Chunav: पोलिंग के बीच प्रत्याशियों की धड़कनें बढ़ गई हैं। लखनऊ सहित यूपी के 37 जिलों में वोटिंग जारी है। लोग अपने मताधिकार को प्रयोग कर रहे हैं।

UP Nagar Nikay Chunav: यूपी नगर निकाय चुनाव में लखनऊ सहित 37 जिलों में 4 मई गुरुवार को मतदान सुबह 7 बजे से शुरू होगा।

बता दें कि निकाय चुनाव के पहले चरण में इन 37 जिलों के 9 नगर निगमों, नगरपालिका और नगर पंचायतों में चुनाव होना है। पहले दौर में ही 4 मई को 9 मंडलों सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, देवीपाटन, गोरखपुर, वाराणसी में लखनऊ में चुनाव होगा। पहले और दूसरे चरण के चुनाव में कुल 4.32 करोड़ वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे।

UP Nagar Nikay Chunav: बता दें कि 4 मई को पहले चरण में 37 जिलों में वोटिंग होनी है। इस चरण में 10 मेयर, 820 पार्षद, 103 नगर पालिका परिषद अध्यक्ष, 2740 सदस्य नगर पालिका परिषद, 275 अध्यक्ष नगर पंचायत सहित 3645 सदस्य नगर पंचायत को लेकर चुनाव होना है।

इसके लिए 2 करोड़ 40 लाख वोटर अपने मत का प्रयोग करेंगे। इस चरण में लखनऊ, सहारनपुर, मुरादाबाद, आगरा, झांसी, प्रयागराज, देवीपाटन, गोरखपुर व वाराणसी समेत 9 मंडलों के 37 जिलों में वोटिंग होनी है।

वहीं लखनऊ नगर निगम में कुल 29 लाख 24 हजार 675 वोटर हैं, जिसमें 1556813 पुरुष और 1367862 महिला वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे। वहीं नगर पंचायत में 1 लाख 91 हजार 220 वोटर है। इसमें 98 हजार 315 पुरुष और 92 हजार 950 महिला वोटर हैं। इस प्रकार लखनऊ में इस बार कुल 31 लाख 15 हजार 895 वोटर है। जिसमें 1655128 पुरुष और 1460767 महिला वोटर हैं।

इस कड़ी में लखनऊ के इंदिरा नगर से प्रत्याशी विनीता डेविड ने लोगों से भयमुक्त होकर और बिना किसी के बहकावे में ना पड़कर निष्पक्ष होकर मतदान की अपील की।

लखनऊ नगर निगम की वोटर लिस्ट यहां देखें…

विनीता डेविड ने कहाकि मतदान के दिन 4 मई को शाम 6 बजे से पहले तक जो भी मतदाता पोलिंग बूथ स्थल के अंदर पहुंच जाएंगे, उनकी हर हाल में लाइन लगाकर वोटिंग कराई जाएगी। इसके साथ ही शाम 6 बजे के बाद किसी भी मतदाता को मतदेय स्थल के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। उन्होंने लोगों से बिना डर और लालच के अपने मताधिकार के प्रयोग की मार्मिक अपील की।

विनीता डेविड ने बताया कि मतदान के दिन 4 मई को शाम 6 बजे से पहले तक जो भी मतदाता मतदेय स्थल के अंदर पहुंच जाएंगे, उनकी लाइन लगाकर वोटिंग कराई जाएगी। इसमें चाहे जितना भी समय लगे।

विनीता डेविड ने बताया कि मतदान के दिन 4 मई को शाम 6 बजे से पहले तक जो भी मतदाता मतदेय स्थल के अंदर पहुंच जाएंगे, उनकी लाइन लगाकर वोटिंग कराई जाएगी। इसमें चाहे जितना भी समय लगे। शाम 6 बजे के बाद किसी भी मतदाता को मतदेय स्थल के अंदर प्रवेश नहीं दिया जाएगा। साथ ही लोगों से बिना डर और लालच के अपने मताधिकार की अपील की।

विनीता डेविड ने असामाजिक तत्वों को आगाह करते हुए कहाकि उनकी टीम ने अपनी एक अलर्ट ग्रुप बना रखा है। ऐसे में अगर कोई अफवाह फैलता हुआ मिलेगा तो उसकी डॉयरेक्ट शिकायत पुलिस प्रशासन से की जाएगी।

UP Nagar Nikay Chunav: विनीता डेविड ने असामाजिक तत्वों को आगाह करते हुए कहाकि उनकी टीम ने अपनी एक अलर्ट ग्रुप बना रखा है। ऐसे में अगर कोई अफवाह फैलता हुआ मिलेगा तो उसकी डॉयरेक्ट शिकायत पुलिस प्रशासन से की जाएगी।

उन्होंने कहाकि प्रशासन ने साइबर क्राइम कंट्रोल करने की अच्छी व्यवस्था बना रखी है। ऐसे में साइबर क्राइम कंट्रोल टीम इन असामाजिक ताक़तों के खिलाफ कड़ी कार्रवाई करेगी।

गौर करें तो मंगलवार शाम 6 बजे तक इन 37 जिलों में प्रत्याशियों ने प्रचार कर रोड शो निकाला। लखनऊ में भी सभी पार्टियों ने अपने-अपने प्रत्याशियों के पक्ष कैंपेन किया। इसी कड़ी में इंदिरा नगर के वार्ड नंबर 80 में पार्षद प्रत्याशी विनीता डेविड ने भी रोड शो निकाल कर लोगों से वोट करने की अपील की। उनकी टोली इंदिरा नगर के सभी क्षेत्रों में लोगों से अपने मताधिकार का उपयोग करने की अपील करती दिखी।

UP Nagar Nikay Chunav: उधर नगर निकाय चुनाव की तैयारियों को लेकर सरकार की ओर से जिला स्तर पर स्वच्छ और शांतिपूर्ण माहौल में चुनाव कराने के लिए विशेष इंतजाम किए गए हैं। इस क्रम में सुरक्षा इंतजामों के साथ-साथ शराब दुकानों की बंदी के आदेश गए हैं। राजधानी लखनऊ सहित प्रदेश के 37 जिलों में इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। प्रशासनिक स्तर पर शराब दुकानों और नशे की अन्य सामग्रियों की दुकानों को बंद करने का आदेश दिया गया है। आदेश का अनुपालन नहीं करने वालों पर सख्त कार्रवाई होगी।

बता दें कि लखनऊ सहित अन्य चुनावी जिले में शराब और भांग और नशा वाली सामग्रियों के दुकानों को बंद करने का आदेश दिया गया है। ये आदेश मंगलवार शाम 6 बजे से लेकर चुनाव समाप्त होने तक लागू रहेगा। वहीं 11 मई को दूसरे चरण में भी उन जिलों में शराब और नशे की दुकाने बंद रहेंगी। इसके अलावा मतगणना के दिन यानी 13 मई को भी शराब की दुकानें बंद रहेंगी।

UP Nagar Nikay Chunav: पहले चरण में 37 जिलों में गुरुवार सुबह 7 बजे से वोटिंग होगी। इसके लिए प्रशासन ने चुनावी तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया है। 4 मई को शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, झांसी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और जौनपुर जिले में पहले चरण का वोट पड़ेगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments