Monday, July 22, 2024
HomeSPORTSAus vs NZ: रोमांचक मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को ऑस्ट्रेलिया ने हराया

Aus vs NZ: रोमांचक मुकाबले में न्यूज़ीलैंड को ऑस्ट्रेलिया ने हराया

न्यूजीलैंड 383 रन ही बना सका, आखिरी 4 बॉल में बने सिर्फ 5 रन

Aus vs NZ: वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को 5 रन से हरा दिया। धर्मशाला में खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी चुनी और 389 रन का टारगेट दिया। जवाब में न्यूज़ीलैंड 383 रन ही बना सका।

ओपनर ट्रैविड हेड (109 रन) ने शतक जमाया। उन्होंने वर्ल्ड कप के डेब्यू मैच में शतक जमाया। हेड ने डेविड वॉर्नर (81 रन) के साथ मिलकर टीम को विस्फोटक शुरुआत दिलाई। 

वर्ल्ड कप में ऑस्ट्रेलिया ने रोमांचक मुकाबले में न्यूजीलैंड को हरा दिया। धर्मशाला में शनिवार को खेले गए मैच में ऑस्ट्रेलिया ने बल्लेबाजी चुनी और 389 रन का टारगेट दिया। ट्रेविस हेड ने शतक लगाया और वॉर्नर ने 81 रन की पारी खेली।

टारगेट चेज कर रही न्यूजीलैंड भी अच्छा खेली। रचिन रविंद्र ने शतक लगाया और जिमी नीशम ने लोअर ऑर्डर में 58 रन की पारी खेली। आखिरी ओवर में न्यूजीलैंड की जीत संभव लग रही थी, लेकिन ऑस्ट्रेलिया ने शानदार फील्डिंग से मैच जीत लिया।

आखिरी ओवर और जीत के लिए 19 रनों की ज़रूरत थी। 

पहली गेंद: मिचेल स्टार्क आखिरी ओवर लेकर आए। सामने थे ट्रेंट बोल्ट, उन्होंने एक रन लिया। जीत के लिए 18 रन बाकी।

दूसरी गेंद (वाइड): स्टार्क ने यॉर्कर की कोशिश में लेग स्टंप पर वाइड फेंकी और कीपर जोश इंग्लिस गेंद नहीं पकड़ पाए। 5 रन मिले। जीत के लिए 13 रन बाकी।

दूसरी गेंद: स्टार्क ने मिडल-लेग विकेट पर फुल लेंथ गेंद फेंकी और नीशम ने 2 रन लिए। जीत के लिए 11 रन बाकी।

तीसरी गेंद: ऑफ स्टंप पर फुल लेंथ गेंद फेंकी। नीशम ने सीधा शॉट खेला, जिसे मैक्सवेल ने शानदार फील्डिंग करते हुए 2 रन में तब्दील कर दिया। जीत के लिए 9 रन बाकी।

चौथी गेंद: स्टार्क ने नीशम के स्लॉट में गेंद फेंकी, जिसे नीशम ने पूरी ताकत से इसे मिड विकेट पर खेला। लाबुशेन ने शानदार फील्डिंग करते हुए एक चौके को 2 रन में बदल दिया। जीत के लिए 7 रन बाकी।

पांचवीं गेंद: स्टार्क ने लेग स्टंप्स पर तेज रफ्तार फुलटॉस फेंकी। नीशम ने ताकत लगाई पर टाइमिंग परफेक्ट नहीं थी। 2 रन लेने के चक्कर में नीशम आउट हो गए। जीत के लिए 6 रन बाकी।

छठी गेंद: स्टार्क ने ऑफ स्टंप पर फुल लेंथ गेंद फेंकी, जिस पर लॉकी फर्ग्यूसन ने पूरी ताकत से शॉट खेला। गेंद फील्डर के हाथ में गई और न्यूजीलैंड 5 रन से हार गया।

कम ओवर रेट के चलते आखिरी ओवर में 5 की जगह सिर्फ 4 फील्डर सर्किल के बाहर थे। स्टार्क ओवर की शुरुआत में ही वाइड पर चौका यानी 5 रन आ गए। 5 गेंदों पर 13 रन चाहिए थे और ज़बरदस्त बल्लेबाजी कर रहे नीशम स्ट्राइक पर थे।

तीसरी और चौथी गेंद पर नीशम ने जो शॉट खेले वो निश्चित बाउंड्री पार जाते, लेकिन मैक्सवेल और लाबुशेन ने शानदार फील्डिंग की और जहां 8 रन होने चाहिए थे, वहां न्यूजीलैंड को सिर्फ 4 मिले। नीशम जिस गेंद पर रनआउट हुए, उस पर भी लाबुशेन ने अच्छी फील्डिंग की। इस फील्डिंग की बदौलत ऑस्ट्रेलिया ने अपनी जीत तय कर दी।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ रचिन रवींद्र ने 89 बॉल पर 116 रन की पारी खेली। यह उनके वनडे करियर की दूसरी सेंचुरी है। दोनों शतक वर्ल्ड कप में आए। रचिन वर्ल्ड कप में 24 साल से कम उम्र में दो शतक जमाने वाले दुनिया के दूसरे बैटर बने। उनसे पहले सचिन तेंदुलकर ही ऐसा कर सके हैं।

न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बॉलिंग का फैसला लिया। ऑस्ट्रेलिया पहले बैटिंग करते हुए 49.2 ओवर में 388 रन ऑलआउट हो गई।

इस वर्ल्ड कप में 7वीं बार है जब 350 रन से ज्यादा का स्कोर बना है। साउथ अफ्रीका और ऑस्ट्रेलिया ने 3-3 बार और इंग्लैंड ने एक बार यह कारनामा किया है। ओवरऑल रिकॉर्ड में ऑस्ट्रेलिया ने सबसे ज्यादा 9वीं बार 350+ का स्कोर खड़ा किया है। साउथ अफ्रीका 8 और भारत 4 दफा 350+ का स्कोर बना चुका है।

ऑस्ट्रेलिया के ट्रैविस हेड ने शतक बनाया। उन्होंने 109 रन की पारी खेली। उनके अलावा डेविड वॉर्नर ने 81 रन की पारी खेली। न्यूजीलैंड के लिए ग्लेन फिलिप्स और ट्रेंट बोल्ट ने तीन-तीन विकेट लिए। मिचेल सैंटनर ने दो विकेट झटके। वहीं जेम्स नीशम और मैट हेनरी को एक-एक विकेट मिला।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments