Monday, July 22, 2024
HomeELECTIONUP NIKAY CHUNAV: यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण के अंतिम दिन...

UP NIKAY CHUNAV: यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण के अंतिम दिन लखनऊ के इंदिरा नगर वार्ड से विनीता डेविड ने किया नामांकन

UP NIKAY CHUNAV: यूपी निकाय चुनाव के पहले चरण के लिए नॉमिनेशन के आखिरी दिन आज कई उम्मीदवारों ने पार्षद से लेकर मेयर तक के लिए नामांकन-पत्र दाखिल किया। इसी कड़ी में लखनऊ के इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 से पेशे से शिक्षिका विनीता डेविड ने अपने समर्थकों के साथ नगर निगम ऑफिस में पर्चा भरा।

UP NIKAY CHUNAV: बता दें कि पेशे से टीचर विनीता डेविड ना सिर्फ शिक्षक हैं, बल्कि सोशल कार्यों में अपना भरपूर योगदान देती हैं। वो कई सामाजिक संस्थाओं से जुड़कर लोगों की भलाई के लिए काम करती रहती हैं।

इतना ही नहीं इनके पति संजय डेविड जो खुद भी सामाजिक कार्यों में जुड़े रहते हैं, विनीता डेविड के सामाजिक सरोकार के कामों में हाथ बंटाते। संजय डेविड सारथि नामक संस्था बनाकर समाज सेवा करते रहते हैं।

UP NIKAY CHUNAV: बता दें कि 17 अप्रैल यानी आज के दिन निकाय चुनाव के प्रथम चरण के नामांकन का आखिरी दिन था।

अब कार्यक्रम के मुताबिक 18 अप्रैल को नामांकन पत्रों की जांच होगी।

20 अप्रैल को उम्मीदवार नामांकन वापस ले सकेंगे।

21 अप्रैल को उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएंगे।

नगर निकाय चुनाव के लिए 4 मई को मतदान होगा।

उत्तर प्रदेश में पहले चरण के लिए 13 हजार से ज्यादा प्रत्याशियों ने नामांकन दाखिल किया।

यूपी नगर निकाय चुनाव के दूसरे चरण का मतदान 11 मई को होगा।

बता दें कि पहले चरण के लिए 4 मई को लखनऊ, प्रयागराज समेत 9  मंडलों के 37 जिलों में नगरीय निकायों के लिए वोटिंग होगी।

UP NIKAY CHUNAV: गौरतलब है कि प्रदेश में आचार संहिता लागू है, इसलिए नामांकन के दौरान किसी भी तरह के जुलूस और रैली प्रतिबंध था। नामांकन कराने के लिए ज्यादा से ज्यादा 4 लोगों के जाने की अनुमति होगी। नामांकन स्थल से 200 मीटर के दायरे के बाहर ही प्रत्याशियों के साथ आने वाले लोगों को रोक दिया गय़ा।

जान लें कि लखनऊ में नगर निगम में 1180 वार्डों और 10 नगर पंचायतों के कुल 776 मतदान केंद्र व 2729 मत देय स्थल बनाए गए हैं। 776 मतदान केंद्रों में से 122 को अति संवेदनशील प्लस की श्रेणी में रखा गया है।

यूपी की 762 नगर निकाय में से 760 निकायों में चुनाव हो रहे हैं। नगर निकाय के 14,684 पदों के लिए ये चुनाव होंगे। इसमें 17 महापौर और 1420 पार्षद का चुनाव ईवीएम से होगा। जबकि, नगरपालिका परिषद के 199 अध्यक्ष और 5327 सदस्य बैलट पेपर के जरिए चुने जाएंगे। इसके अलावा 544 नगर पंचायत अध्यक्ष, 7178 सदस्यों का चुनाव मतपत्रों से होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments