Monday, July 22, 2024
HomeBIG STORYParliament Security: CISF के ढाई हज़ार जवान करेंगे संसद की सुरक्षा; पार्लियामेंट...

Parliament Security: CISF के ढाई हज़ार जवान करेंगे संसद की सुरक्षा; पार्लियामेंट सिक्योरिटी करेगी सांसदों की पहचान

Parliament Security: 24 जून सोमवार से लोकसभा का सत्र शुरू हो रहा है। इस बीच संसद में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। संसद की सुरक्षा की अब सीआईएसएफ के हवाले की गई है। इसके लिए संसद में सीआईएसएफ के 2500 जवान तैनात हैं।

बता दें कि मोदी के नेतृत्व में नई सरकार बनने के बाद लोकसभा का पहला सत्र 24 जून से और राज्यसभा का पहला सत्र 27 जून से शुरू होगा। संसद की सुरक्षा के लिए सीआईएसएफ भी पहली बार तैनात की गई है।

संसद की सुरक्षा करने के लिए सीआईएसएफ के पास अभी तक लिखित आदेश नहीं आए हैं। इसके बावजूद सीआईएसएफ ही सुरक्षा की जिम्मेदारी संभालेगी।

संसद भवन में प्रवेश करते वक्त सांसद और मंत्रियों की पहचान करने और उनके प्रोटोकॉल में कहीं कोई दिक्कत ना हो जाए, इसे देखते हुए सीआईएसएफ और पार्लियामेंट सिक्योरिटी सर्विस के टॉप अधिकारियों ने पुख्ता इंतजाम किए हैं।

सांसदों और मंत्रियों की पहचान करने का काम सीआईएसएफ नहीं करेगी। पहले की तरह ये जिम्मेदारी पार्लियामेंट सिक्योरिटी सर्विस के अधिकारियों के ही जिम्मे होगी। फिलहाल संसद भवन की सुरक्षा में सीआईएसएफ के 2500 जवान तैनात हैं। इनमें कमांडो भी शामिल हैं।

सीआईएसएफ की तैनाती के बाद से दिल्ली पुलिस और सीआरपीएफ को यहां से हटा लिया गया है। संसद सत्र के पहले दिन कहीं कोई चूक ना हो जाए, इसे देखते हुए सीआईएसएफ और पार्लियामेंट सिक्योरिटी सर्विस के तमाम वरिष्ठ अधिकारी उन गेटों पर तैनात होंगे जहां से सांसद और मंत्री प्रवेश करेंगे।

एक अधिकारी ने बताया कि संसद भवन में प्रवेश करने से पहले किसी भी सांसद या मंत्री के पास को स्कैन नहीं किया जाएगा। एंट्री गेट पर पहले की तरह ही उन तमाम सुरक्षा अधिकारियों को तैनात किया जाएगा जो पहले भी नई सरकार बनने के बाद तमाम सांसदों और मंत्रियों की पहचान सुनिश्चित करते हुए अपने काम को अंजाम दे चुके हैं।

दिल्ली ट्रैफिक पुलिस पहले की तरह ही ट्रैफिक व्यवस्था संभालेगी, जबकि थाना कार्रवाई का मसला अभी की तरह दिल्ली पुलिस ही देखेगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments