Wednesday, May 22, 2024
HomeINDIAKarnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक की सिद्धारमैया कैबिनेट में 24 और मत्रियों ने...

Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक की सिद्धारमैया कैबिनेट में 24 और मत्रियों ने ली शपथ

Karnataka Cabinet Expansion: कर्नाटक में मुख्यमंत्री सिद्धारमैया के नेतृत्व में कांग्रेस की सरकार बनने के एक हफ्ते बाद आज 24 विधायकों को मंत्री के रूप में शपथ दिलाई गई। राज्यपाल थावरचंद गहलोत ने मंत्रियों को पद एवं गोपनीयता की शपथ दिलाई।

Karnataka Cabinet Expansion: बता दें कि कर्नाटक सरकार में 34 मंत्री हो सकते हैं। मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उपमुख्यमंत्री डी के शिवकुमार समेत 10 मंत्रियों को 20 मई को शपथ दिलाई गई थी। शपथ ग्रहण समारोह राजभवन में पूर्वाह्न 11 बजकर 45 मिनट पर शुरू हुआ। वरिष्ठ विधायक एच के पाटिल, कृष्ण बायरेगौड़ा, एन चेलुवरायस्वामी, के वेंकटेश, डॉ. एच सी महादेवप्पा, प्रदेश कांग्रेस के कार्यकारी अध्यक्ष ईश्वर खंड्रे और प्रदेश कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष दिनेश गुंडु राव उन विधायकों में शामिल हैं, जिन्होंने मंत्री पद की शपथ ली।

कांग्रेस ने जिनको मंत्री बनाया है, उनमें छह लिंगायत और चार वोक्कलिगा विधायक हैं। वहीं, तीन विधायक अनुसूचित जाति, दो अनुसूचित जनजाति और पांच अन्य पिछड़ा वर्ग से ताल्लुक रखने वालों मंत्री बनाया गया।

 दिनेश गुंडु राव के रूप में ब्राह्मणों को भी कर्नाटक मंत्रिमंडल में प्रतिनिधित्व हासिल हुआ। पुराना मैसूर और कल्याण कर्नाटक क्षेत्र से सात-सात विधायक, कित्तूर कर्नाटक क्षेत्र से छह और मध्य कर्नाटक से दो विधायकों ने मंत्री के रूप में शपथ ली।

Karnataka Cabinet Expansion: शुक्रवार रात जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने वरिष्ठ और कनिष्ठ विधायकों को उचित सम्मान देने के साथ-साथ जाति और क्षेत्रीय समीकरणों का ध्यान रखकर मंत्रिमंडल में संतुलन कायम किया है। बयान में यह भी कहा गया है कि कैबिनेट में 8 लिंगायत होंगे। इनमें समुदाय के विभिन्न उप-संप्रदायों को प्रतिनिधित्व दिया गया। 

कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया ने 24 नए मंत्रियों के शपथ लेने से पहले मीडिया से कहाकि हमने क्षेत्रीय, जातीय और सामाजिक न्याय की दृष्टि से मंत्रीपरिषद पर निर्णय लिया। हमने हाई कमांड के साथ इस पर गहन चर्चा करने के बाद ही मंत्रिपरिषद तय किया। हम अगली कैबिनेट बैठक पर अपने किए वादों पर फैसला लेंगे। अगली कैबिनेट बैठक जून में होने की संभावना है।

कर्नाटक के नए निर्वाचित विधायक एच. के. पाटिल, कृष्णा बायरे गौड़ा, एन. चेलूनारस्वामी ने मंत्री पद की शपथ ली> कांग्रेस नेता क्याथासंद्रा एन. राजन्ना, दिनेश गुंडू राव, शरणबसप्पा दर्शनापुर और शिवानंद पाटिल ने कर्नाटक के मंत्री पद की शपथ ली।

कांग्रेस नेता एन चालुवारायस्वामी, के वेंकटेशके, डॉ एचसी महादेवप्पा ईश्वर खंड्रे ने कर्नाटक के मंत्री के रूप में ओथ ली> कर्नाटक के विधायक ईश्वर खंड्रे, के. एन. राजन्ना ने मंत्री पद की शपथ ली।

Karnataka Cabinet Expansion: इसके साथ ही अन्य वरिष्ठ नेताओं के साथ ही विधायक एन राजन्ना, शरणबसप्पा दर्शनापुर, शिवानंद पाटिल, रामप्पा बलप्पा तिम्मापुर, एस एस मल्लिकार्जुन, शिवराज संगप्पा तंगादगी, शरण प्रकाश रुद्रप्पा पाटिल, मंकल वैद्य, लक्ष्मी हेब्बलकर, रहीम खान, डी सुधाकर, संतोष लाड, एनएस बोसेराजू, सुरेश बी एस, मधु बंगारप्पा, एम सी सुधाकर और बी नागेंद्र को राज्य मंत्रिमंडल में शामिल किया गया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments