Wednesday, May 22, 2024
HomeINDIAFathers Day को सेलिब्रेट करिए, पापा को महसूस कराइए कि आप उनके...

Fathers Day को सेलिब्रेट करिए, पापा को महसूस कराइए कि आप उनके बच्चे हो

Fathers Day,18th June सेलिब्रेट करिए

Fathers Day आज है। सेलिब्रेट करिए। पापा को महसूस कराइए कि आप उनके बच्चे हो। ये केवल एक दिन नहीं हैं। बल्कि पापा को दिल में उतारने का दिन है। खुश रहिए और उनके अंदर जीने की चाह बढ़ाइए।

जून के तीसरे रविवार को मनाया जाता है फादर्स डे?

Father’s Day यह दिन पिता यानी कि फादर के प्रति सम्मान प्रकट करने के लिए मनाया जाता है। इस दिन को दुनिया भर के बच्चे अपने बाप यानी पिता मतलब डैडी के सम्मान में मनाते हैं। फादर्स डे हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को मनाया जाता है। फादर्स डे (Father’s Day) 2023 अबकी बार 18 जून, रविवार को मनाया जा रहा है। इसे पितृ दिवस के रूप में भी मनाते हैं। इस दिन पर बच्चे अपने पापा के लिए उपहार भेंट करते हैं। साथ ही बहुत  सारा प्यार जताते हैं।

Father’s Day: इस दिन पर बच्चे अपने पिता को सम्मान देने, उन्हें याद करने और श्रद्धांजलि देने के लिए मनाते हैं। बच्चे चाहे कितने भी बड़े हो जाएं, वो एक पिता के लिए बच्चे ही रहते हैं। ऐसे में वो ढेर सारा प्यार अपने पिता पर न्योछावर करते हैं। उनको गिफ्ट देते हैं। उन्हें खुश रखने की कोशिश करते हैं। ऐसे पिता जो अब दुनिया में नहीं हैं। बच्चे उनके लिए दान-पुण्य करते हैं। श्रद्धांजलि सभा करते हैं। उनके साथ बिताए गए पल को याद कर बहुत ही खुश होते हैं। 

फादर्स डे किन देशों में मनाया जाता है?

फादर्स डे जून के तीसरे रविवार को कनाडा, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका में मनाया जाता है। इस दिन को अर्जेंटीना, कनाडा, फ्रांस, ग्रीस, भारत, आयरलैंड, मैक्सिको, पाकिस्तान, सिंगापुर, दक्षिण अफ्रीका और वेनेजुएला जैसे देशों में भी धूमधाम से मनाते हैं। कुछ देश इस दिन को जून के तीसरे रविवार को मनाते हैं, जबकि बहुत से देशों में यह दिन अलग-अलग तारीखों में मनाया जाता है।

जब अमेरिका में गृहयुद्ध हो रहा था, इसी दौरान 1 कैप्टन विलियम जैक्सन स्मार्ट की बेटी सोनोरा ने अपने पापा के बलिदान को जून महीने में सलाम किया था। जैक्सन स्मार्ट की पत्नी के बलिदान के बाद खुद अपने बच्चों का पालन पोषण किया था। तभी से जून महिने में फादर्स डे मनाया जा रहा है। 

आमतौर पर हरेक साल के जून माह का तीसरा रविवार फादर्स डे के तौर पर मनाया जाता है। इस साल फादर्स डे 18 जून 2022 को मनाया जा रहा है। यह दिन पिताओं को समर्पित होता है। पिता के प्रति अगाध सम्मान और प्यार व्यक्त करने के लिए दुनिया भर में लोग इस दिन को धूमधाम से मनाते हैं। पहले सिर्फ विदेशों में ही इस दिन को मनाया जाता था। अब भारत में भी लोग इस दिन को सेलिब्रेट करते हैं।

फादर्स डे मनाने की शुरुआत यूएसए में हुई थी। फादर्स डे को सबसे पहले यूएसए में सोनोरा स्मार्ट डोड द्वारा प्रस्तावित किया गया था। साल 1909 में एक अमेरिकी लड़की सोनोरा स्मार्ट डोड (Sonora Smart Dodd) ने पिता के सम्मान के लिए एक विचार का प्रस्ताव रखा। कई स्थानीय पादरियों ने इस विचार को स्वीकार किया, और 19 जून, 1910 को सोनोरा स्मार्ट डोड द्वारा स्पोकेन, वाशिंगटन में पहला फादर्स डे समारोह मनाया गया। 1930 में अपनी शिक्षा पूरी करने के बाद, डोड ने राष्ट्रीय स्तर पर उत्सव को बढ़ावा देना शुरू किया।

Fathers Day फादर्स डे के ख़ास मौके पर अपने पिता की यादों में खोकर लखनऊ विश्वविद्यालय से जुड़े डॉ. शालिक राम पाण्डेय कहते हैं पिताजी को गए हुए तकरीबन 6 साल होने को हैं, मगर लगता है कि जैसे कल की ही बात हो। वो कहते हैं कि उनके बगैर मैं अधूरा हूं। वो मेरी साँसों में बसते हैं। 

Father’s Day को सेलेब्रेट करिए, पापा को महसूस कराइए कि आप उनके बेटे हो

Fathers Day: डॉ. पाण्डेय अपने स्वर्गीय पिता को नमन करते हुए कहते हैं कि ये नितांत निजी बातें हैं फिर भी पिता का स्थान कोई नहीं ले सकता। उनकी अहमियत को कोई नहीं भुला सकता। एक बच्चे के लिए बाप क्या होता है? इसका एहसास एक इंसान को पिता बनने के बाद ज़्यादा महसूस होता है। 

डॉ. पाण्डेय कहते हैं कि फादर्स डे के ख़ास मौके पर हर किसी को अपने डैडी, पापा, पिता, बाबूजी, बाबू, जिस नाम से आप पुकारते हों, उन्हें याद करना चाहिए। अपनी उपस्थिति महसूस करानी चाहिए। उन्हें स्पेशल फील कराना चाहिए। क्योंकि हर कोई हमेशा साथ नहीं रहता। ऐसे में इस फादर्स डे को सेलिब्रेट करिए। उनके लिए उनका पसंदीदा गिफ्ट लाइए। उनहें कुछ ऐसे गैजेट दीजिए, जिसका इस्तेमाल कर उनका जीवन और आसान बन सके। और इन सामानों को यूज करते वक्त पापा को अपने बच्चों की याद ज़रूर आए। 

डॉ. शालिक राम पाण्डेय कहते हैं कि फादर्स डे के ख़ास मौके पर हर किसी को अपने डैडी, पापा, पिता, बाबूजी, बाबू, जिस नाम से आप पुकारते हों, उन्हें याद करना चाहिए। अपनी उपस्थिति महसूस करानी चाहिए। उन्हें स्पेशल फील कराना चाहिए। क्योंकि हर कोई हमेशा साथ नहीं रहता।

डॉ. शालिक कहते हैं कि इसके लिए आप उन्हें स्मार्ट वॉच (Smart Watch) दे सकते हैं। उन्हें कूल बियर्ड ट्रिमर गिफ्ट दे सकते हैं। इससे पापा को रोज़-रोज़ की शेविंग की झंझट से छुटकारा मिल सके।

डॉ. शालिक राम पाण्डेय, पर्यटन अध्ययन संस्थान, लखनऊ विश्वविद्यालय।

अगर आपका बजट अलाऊ करे तो पापा को होम स्मार्ट स्पीकर भी दे सकते हैं। इससे आप अपने स्मार्ट फोन में गूगल असिस्टेंट से किसी भी तरह का सवाल पूछ सकते हैं जिसके बाद गूगल असिस्टेंट की ओर से आपको इसका वॉइस में जवाब मिल जाता है। वैसे ही आप पापा को गूगल होम स्मार्ट स्पीकर गिफ्ट कर सकते हैं। ये आपके पापा के लिए न्यूज भी पढ़ सकता है और उनके लिए फेवरेट म्यूजिक भी प्ले कर सकता है। इतना ही नहीं मौसम की जानकारी और दोस्तों को कॉल भी लगा सकता है।

पापा को कूल और ट्रेंडी फील कराएं और इस फादर्स डे (Father’s Day) उनके पुराने इयरफोन को रिप्लेस कर उन्हें नया ईयरबड गिफ्ट कर उनकी लाइफ को आसान बना सकते हैं। इसके जरिए आपके पापा अपने मोबाइल से ब्लूटूथ के जरिए इयरबड से कनेक्ट कर कूल और ट्रेंडी फील कर सकते हैं.

ऑफिस का काम हो या कहीं सफर पर जाना हो, फोन की बैटरी जल्द खत्म हो जाती है। ऐसे में पापा के फोन की बैटरी कभी डेड न हो इसलिए आप उन्हें पावर बैंक गिफ्ट में दे सकते है। निश्चित तौर पर ये उनके काम आएगा और वह इसे पाकर खूब खुश होंगे।

इसे भी पढ़ें … 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments