Saturday, March 2, 2024
HomeELECTIONElection Results 2023: एमपी, सीजी और राजस्थान में जीत पर बीजेपी गदगद

Election Results 2023: एमपी, सीजी और राजस्थान में जीत पर बीजेपी गदगद

पीएम मोदी ने कहा – इन चुनावों की गूँज पूरी दुनिया में सुनाई देगी

पीएम बोले- आज ‘सबका साथ, सबका विकास’ का विचार जीता

Election Results 2023: पीएम मोदी ने भाजपा मुख्यालय में अपने संबोधन में कहा- आज ईमानदारी, पारदर्शिता और सुशासन की जीत हुई है। पीएम मोदी बोले- भाजपा को मिली ये जीत ऐतिहासिक और अभूतपूर्व है। जेपी नड्डा बोले- ‘गरीब, पिछड़े, अनुसूचित जाति को कोई सम्मान दे सकता है तो वह पीएम मोदी हैं’

मध्य प्रदेश, राजस्थान, छत्तीसगढ़ में भाजपा को स्पष्ट बहुमत मिल गया है। अब तक के रुझानों में मध्य प्रदेश में भाजपा 163 सीट जीत गई है। राजस्थान में भी बहुमत के आंकड़े को पार कर 115 सीट कर लिया है। छत्तीसगढ़ में भी भाजपा 54 सीट जीतकर सत्ता में पहुंच गई। वहीं तेलंगाना में कांग्रेस भारी बहुमत के साथ 64 सीट लेकर सत्ता में आ गई है।

चुनाव आयोग की वेबसाइट के अनुसार, मध्य प्रदेश में भाजपा 163 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं कांग्रेस 63 सीटों पर जीत दर्ज कर चुकी है।

राजस्थान में भाजपा 115 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत का आंकड़ा पार कर चुकी है। वहीं कांग्रेस 69 सीटों पर जीत चुकी है। वहीं बसपा को 2 सीटों पर जीत मिली है। अन्य पार्टियों के खाते में 13 सीटें आई हैं। छत्तीसगढ़ में भाजपा ने 54 सीटों पर जीत दर्ज की है। वहीं कांग्रेस को 35 सीटों पर जीत मिली है। 

तेलंगाना की 119 सदस्यीय असेंबली में कांग्रेस ने 64 सीटों पर जीत दर्ज कर बहुमत हासिल कर लिया है। वहीं बीआरएस को 35 सीटों पर जीत मिली है। भाजपा को 8 सीटों पर जीत मिली है और एआईएमआईएम को 8 सीटों पर जीत मिली है। एस सीट वामपंथी पार्टी को मिली है। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ‘इस चुनाव में देश को जातियों में बांटने की बहुत कोशिशें हुई लेकिन मैं लगातार कह रहा था कि मेरे लिए देश में 4 जातियां ही सबसे बड़ी जातियां है। जब मैं इन 4 जातियों की बात करता हूं तब हमारी नारी, युवा, किसान और हमारे गरीब परिवार इन 4 जातियों को सशक्त करने से ही देश सशक्त होने वाला है…।’

तेलंगाना के सीएम केसीआर ने राज्यपाल तमिलसाई सुंदरराजन को अपना इस्तीफा भेज दिया है। 

बीआरएस के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामाराव ने यह जानकारी दी। केटी रामाराव ने कहा कि ये नतीजे वो नहीं हैं, जो हमारी पार्टी चाहती थी लेकिन पार्टी तेलंगाना की जनता को धन्यवाद देती है कि उन्होंने बीआरएस को उनकी सेवा का मौका दिया। वहीं राज्यपाल ने सीएम का इस्तीफा स्वीकार कर लिया है लेकिन अगली सरकार के गठन तक पद पर बने रहने की अपील की। 

भाजपा अध्यक्ष जे.पी. नड्डा ने कहा, ‘इस चुनाव के नतीजों ने स्पष्ट संदेश दिया है कि देश ने समझ लिया है कि अगर कोई गांव को कोई मज़बूती दे सकता है तो वह PM नरेंद्र मोदी हैं। इन नतीजों ने संदेश दिया है कि गरीब, पिछड़े, अनुसूचित जाति, जनजाति को कोई सम्मान दे सकता है तो वह प्रधानमंत्री मोदी हैं।’

भाजपा मुख्यालय पहुंचे पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा ने माला पहनाकर किया स्वागत। 

तेलंगाना पुलिस ने बताया कि प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष रेवंत रेड्डी ने 4 दिसंबर और 9 दिसंबर को शपथ ग्रहण समारोह के लिए सुरक्षा इंतजाम करने के लिए कहा है। बता दें कि तेलंगाना में कांग्रेस 64 सीटों पर आगे चल रही है और राज्य में सरकार बनाने की स्थिति में है। 

राजस्थान में सीएम गहलोत ने दिया इस्तीफा। राज्यपाल कलराज मिश्र से मिलकर सौंपा अपना इस्तीफा। 

केटीआर बोले- हम निराश हैं लेकिन दुखी नहीं हैं। हम एक ऐसी पार्टी हैं, जिसने तेलंगाना को बनाने में सभी बाधाओं के खिलाफ कड़ा संघर्ष किया। हम तेलंगाना के लोगों के आभारी हैं जो हमें भूमिका दी है।

उधर INDIA गठबंधन के संसदीय नेताओं की बैठक कल सुबह 10 बजे संसद में विपक्ष के नेता के चैंबर में होगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments