Thursday, May 30, 2024
HomeINDIABasti News: बंदरों के हमले से को एलेक्सा ने बचाई मासूम बच्ची...

Basti News: बंदरों के हमले से को एलेक्सा ने बचाई मासूम बच्ची की जान, 13 साल की निकिता ने ऐसे दी कमांड

Basti News: यूपी के बस्ती जिले के आवास विकास कॉलोनी में 13 साल की निकिता ने तकनीक का इस्तेमाल करके एक मासूम बच्ची की जान बचा ली। निकिता की इस बुद्धिमानी से लोगों को सुखद आश्चर्य हो रहा है।

Basti News: बस्ती जिले में तकनीक का इस्तेमाल से एक मासूम बच्ची की जान बच गई। शहर के आवास विकास कॉलोनी में 13 साल की निकिता ने ऐसा कारनामा कर दिखाया जिसे सुनकर हर कोई दंग रह गया। निकिता ने सूझबूझ से न केवल अपनी और मासूम की जान बचाई, बल्कि तमाम बेटियों के लिए ऐसी मिसाल पेश की कि आधुनिक डिवाइस का सटीक इस्तेमाल करके किसी भी चुनौती से पार पाया जा सकता है। निकिता की होशियारी का हर कोई कायल हो जा रहा है।

दरअसल, बस्ती के आवास विकास कॉलोनी में पार्क के पास स्थित अपनी बहन के घर गई निकिता 15 महीने की भांजी वामिका को लेकर खेल रही थी। पहली मंजिल स्थित किचन के पास सोफे पर दोनों बैठे थे। घर के बाकी लोग दूसरे कमरों में थे। तभी एक बंदर घर के अंदर घुस गया। वह किचन में जाकर बर्तन और खाने-पीने का सामान उठाकर फेंकने लगा। अचानक अपने पास में बंदर को उत्पात मचाते देख दोनों बच्चियां घबरा गईं। 15 महीने की वामिका कुछ समझ नहीं पाई मगर डर कर मां-मां की आवाज लगाने लगी। वहीं निकिता भी डर गई।

निकिता बताती है कि बंदर उन दोनों की तरफ कई बार दौड़ा। तभी उसकी नजर फ्रिज पर रखे एलेक्सा डिवाइस की तरफ गई और मानो उसके दिमाग की बत्ती जल गई। उसने बोला एलेक्सा (डिवाइस) कुत्ते की आवाज निकालो। वायस कमांड पाते ही एलेक्सा कुत्ते की तरह भौं-भौं की तेज आवाज करने लगा। कुत्ता भौंकने की आवाज सुनकर बंदर बालकनी से होता हुआ छत की तरफ भाग गया। परिवार के मुखिया पंकज ओझा बताते हैं कि एलेक्सा का इतना बेहतर इस्तेमाल भी हो सकता है। इसके बारे में कभी सोचे भी नहीं थे।

बच्ची के पिता ने बताया कि दिनचर्या को आसान बनाने में मददगार है एलेक्सा। एलेक्सा सूचना तक पहुंचने और कम्पेटिबल डिवाइस को नियंत्रित करने के लिए आपके व्यक्तिगत वॉइस असिस्टेंट के रूप में काम करता है। यह आपके प्रश्नों का उत्तर दे सकता है। ट्रैफिक की जानकारी और किराने की लिस्ट तक बना सकता है। संगीत सुनाने में मदद कर सकता है. आपके लिए वीडियो प्ले कर सकता है। आप कहेंगे गुडनाइट तो यह कमरें की लाइट बंद कर सकता है। आपके मन मुताबिक मॉर्निंग अलार्म भी सेट कर सकता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments