Thursday, May 30, 2024
HomeWORLDBAAL KAVI SAMMELAN: अमेरिकी और भारतीय बच्चों के बाल कवि सम्मेलन का...

BAAL KAVI SAMMELAN: अमेरिकी और भारतीय बच्चों के बाल कवि सम्मेलन का पोस्टर जारी, 7 तारीख को है बच्चों का मंच

आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति अमेरिका इकाई की विशेष पहल पर आयोजित हो रहा बाल कवि सम्मेलन

BAAL KAVI SAMMELAN: अमेरिका और भारतीय बच्चों के लिए 7 मई को होने वाले बाल कवि सम्मेलन का पोस्टर जारी कर दिया गया है। इस पोस्टर में बहुत सारे बाल कवियों को शामिल किया गया है।

बता दें कि इस कार्यक्रम की मुख्य अतिथि कवयित्री सरिता शर्मा हैं। वहीं प्रोग्राम को लेकर आयोजकों में जबर्दस्त उत्साह है।

7 मई को होने वाले बाल कवि सम्मेलन के पोस्टर पर गौर करें तो इसमें बाल कवि ओजस्वी यादव, कृष्ण मोहन, वैभवी सिंह, रजत द्विवेदी, पूजा यादव, एंड्री सिंह (Aindri Singh), आर्या तिवारी, तान्या गुप्ता, आशना अग्रवाल, हर्षित तिवारी, अर्जुन वजीर, अर्पित सिंघवी, श्रवण कुमार मिश्रा, शुभम रिजवान, अयोति ओझा, तृषा वर्मा, ओम तिवारी, लक्ष्मी, तिवारी, वैभव तिवारी और ईशांक आदि शामिल हैं।

BAAL KAVI SAMMELAN: इससे पहले अमेरिका और भारतीय बच्चों के लिए 7 मई को होने वाले बाल कवि सम्मेलन के लिए प्रतिभागियों को मेल भेज दिए गए थे। इसके साथ ही आयोजकों ने प्रोग्राम के लिए पोस्टर बनाने के लिए प्रतिभागियों की फोटो मंगवाई थी। जिसको लेकर बाल कवि सम्मेलन का पोस्टर जारी कर दिया गया है।

इसी सिलसिले में कार्यक्रम का आयोजन से जुड़ी मंजू मिश्रा ने बताया कि सभी प्रतिभागियों को एक आवश्यक ईमेल भेजा चा चुका है। जिसको पढ़कर जवाब देना है। जिन लोगों ने मेल पढ़कर जवाब दे दिया है। उनको कुछ करने की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने ये भी बताया कि यह ईमेल केवल पार्टिसिपेंट्स को ही भेजी गई है।

वहीं बाल कवि समारोह से जुड़े गौरव अवस्थी का कहना है कि ऑनलाइन प्रोग्राम करने के लि पोस्टर बनाने में बाल-कवियों का फोटो पोस्टर जारी कर दिया गया। उन्होंने प्रतिभागियों से अपील की है कि वे अपनी अच्छी तैयारी करके इस सम्मेलन को सफल बनाएं।

बता दें कि भारत और अमेरिका के बच्चों के लिए बाल कवि सम्मेलन का आयोजन 7 मई को किया जा रहा है। इसमें अमेरिका के साथ ही भारत के बच्चे भी भाग ले  रहे हैं। ये आयोजन आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति अमेरिका इकाई करा रही है।

बता दें कि आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मृति संरक्षण अभियान के रजत जयंती वर्ष पर आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी स्मारक समिति की अमेरिका इकाई की ओर से 7 मई, रविवार को एक बाल काव्य पाठ का आयोजन किया जा रहा है।

BAAL KAVI SAMMELAN: इस बाल काव्य पाठ में 8 से 18 वर्ष आयु वर्ग के के भारतीय और अमेरिकी बच्चे हिस्सा ले रहे हैं। इस कार्यक्रम की सबसे ख़ास बात ये है इसमें कविता का विषय कोई भी हो, पर माध्यम हिंदी है। आयोजन समिति का कहना है कि इस तरह के आयोजन से बच्चों के साथ ही बड़ों का भी उत्साहवर्धन होगा।

BAAL KAVI SAMMELAN: कार्यक्रम को लेकर डॉ. गौरव अवस्थी ने बताया कि 7 मई को होने वाला ये बाल काव्य पाठ भारतीय समयानुसार रात 8 बजे शुरू होगा। वहीं अमेरिका के कैलिफोर्निया के समय के मुताबिक सुबह साढ़े 7 बजे शुरू होगा। उन्होंने बताया कि इसे फेसबुक पर लाइव देख सकते हैं।

कार्यक्रम की तारीख : 7 मई 2023 (रविवार)

कार्यक्रम का समय :

भारत में – रात 8.00 बजे

कैलिफोर्निया अमेरिका में – सुबह 7.30 बजे 

गौर करें तो ये बाल कवि सम्मेलन आचार्य महावीर प्रसाद द्विवेदी राष्ट्रीय स्मारक समिति, अमेरिका इकाई द्वारा किया जा रहा है। ये संस्था हिंदी साहित्य के विकास के लिए अमेरिका सहित विदेशों में भी सक्रिय है। इससे पहले भी ये संस्थान हिंदी के उत्थान को लेकर कई कार्यक्रम कर चुका है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments