Monday, July 22, 2024
HomeINDIAAssembly Election 2023: एमपी-सीजी सहित 5 राज्यों की 679 सीटों पर बीजेपी...

Assembly Election 2023: एमपी-सीजी सहित 5 राज्यों की 679 सीटों पर बीजेपी और कांग्रेस में घमासान

Assembly Election 2023: पाँच राज्यों के विधानसभा चुनावों में कुल 679 सीटोंं में कांग्रेस और बीजेपी में ही टक्कर है।

इस महीने के भीतर पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम के विधानसभा चुनावों के लिए मतदान होगा. शुरुआत 7 नवंबर से हो रही है. 7 नवंबर को मिजोरम की सभी 40 विधानसभा सीटों और छत्तीसगढ़ में पहले चरण का मतदान होगा. 

छतीसगढ़ में पहले चरण में 7 नवंबर को 20 सीटों और दूसरे चरण में 17 नवंबर को 70 सीटों के लिए वोट डाले जाएंगे. 

17 नवंबर को ही मध्य प्रदेश की सभी 230 सीटों के लिए मतदान होगा. इसके बाद 200 सीटों वाले राजस्थान में 25 नवंबर और 119 सीटों वाले तेलंगाना में 30 नवंबर को वोट डाले जाएंगे. इस तरह पांचों राज्यों को मिलाकर कुल 679 सीटें होती हैं, जिनके लिए मतदाता मतदान करेंगे.

कई जानकारों की राय में पांच राज्यों के ये विधानसभा चुनाव 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव से पहले का सेमीफाइनल हैं, इसलिए बीजेपी, कांग्रेस और अन्य पार्टियां खासी मेहनत कर रही हैं. कांग्रेस समेत कई विपक्षी पार्टियां ‘इंडियन नेशनल डेवलपमेंट इंक्लूसिव अलायंस’ (I.N.D.I.A.) का हिस्सा हैं, जिसे बीजेपी की अगुवाई वाले राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (NDA) से मुकाबला करने के लिए बनाया गया है.

बीजेपी बता चुकी है कि उसके पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी ही होंगे और ‘इंडिया’ गठबंधन ने अभी पीएम चेहरा घोषित नहीं किया है. कांग्रेस के कई समर्थक आशा कर रहे हैं राहुल गांधी को मौका मिलेगा.

सेमीफाइनल माने जाने वाले पांचों राज्यों के विधानसभा चुनाव के नतीजे कांग्रेस और बीजेपी के लिए खासी अहमियत रखेंगे. आखिर पांचों राज्यों की मिलाकर कुल 679 सीटों में से कांग्रेस और बीजेपी को कितनी सीटें मिलेंगी और अन्य दलों का क्या हाल रहेगा, यह जानना दिलचस्प होगा.

मिजोरम में कुल सीटों की संख्या 40 है। यहाँ MNF, कांग्रेस और ZPM में टक्कर है। बता दें कि मिजोरम चुनाव में ताल ठोक रहीं एमएमएफ और जेडपीएम राज्य के बाहर अन्य राज्यों में चुनाव नहीं लड़ रही हैं। 

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस और बीजेपी में ही लड़ाई है। यहां कुल 90 सीटें हैं। यहां कांग्रेस की सरकार है। 

मध्य प्रदेश की कुल 230 सीटों में कांग्रेस और भारतीय जनता पार्टी में काँटे की टक्कर है। 

राजस्थान की 200 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी में ही संग्राम है। 

तेलंगाना में 119 सीटों पर बीआरएस, कांग्रेस और बीजेपी में ही लड़ाई है। बीआरएस तेलंगाना के अलावा अन्य राज्यों में चुनाव नहीं लड़ रही है.

अभी हाल में हुए कुछ ओपनियन पोल में पांचों राज्यों के सीटों के कुल आंकड़े का निचोड़ निकालने पर बीजेपी के मुकाबले कांग्रेस का पलड़ा कुछ भारी नज़र आता है. कुल 679 सीटों में से कांग्रेस को 279 से 323 सीटें मिलने का अनुमान लगाया गया है।

वहीं, बीजेपी को 254 से 288 सीटें जाती दिख रही हैं. ओपिनियन पोल में शामिल अन्य पार्टियों जैसे कि एमएमएफ, जेडपीएम और बीआरएस अपने-अपने राज्यों में ही चुनाव लड़ रही हैं. वहीं अन्य के खाते में 11 से 31 सीटें जा सकती हैं.

5 राज्यों में चुनाव प्रचार जोरों पर है. 5 नवंबर को शाम छत्तीसगढ़ में पहले चरण की सीटों के साथ ही मिजोरम में चुनाव प्रचार थम जाएगा.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments