Wednesday, April 24, 2024
HomeBIG STORYArvind Kejriwal Arrested: शराब घोटाले में ED का एक्शन, दिल्ली के सीएम...

Arvind Kejriwal Arrested: शराब घोटाले में ED का एक्शन, दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल गिरफ्तार

Arvind Kejriwal Arrested: शराब नीति मामले में ईडी ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल को अरेस्ट कर लिया है। आम आदमी पार्टी ने कहाकि अरविंद सीएम पद से इस्तीफा नहीं देंगे।

Arvind Kejriwal Arrested: दिल्ली के कथित शराब घोटाले में सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी से उनकी और उनके पार्टी की मुश्किलें बढ़ गई हैं। ईडी की गिरफ्तारी से बचने को लेकर दायर याचिका हाईकोर्ट में खारिज होते ही ईडी ने केजरीवाल को हथकड़ी पहना दी।

बता दें कि इसके कुछ देर पहले ईडी की टीम केजरीवाल के आवास पर 10वां समन देने पहुंची थी। अधिकारी केजरीवाल के घर की तालाशी ले रहे हैं। इससे पहले इस मामले में ईडी अरविंद केजरीवाल को अब तक 9 समन भेज चुकी थी, लेकिन वह एक बार भी ईडी के सामने पेश नहीं हुए।

इस बीच अरविंद केजरीवाल की लीगल टीम सुप्रीम कोर्ट पहुंच गई है, जहां हाईकोर्ट के आदेश को चुनौती दी जाएगी। आज ही दिल्ली हाईकोर्ट ने इस मामले में अहम टिप्पणी करते हुए कहा था कि सीएम केजरीवाल को गिरफ्तारी से राहत नहीं है।

ईडी की टीम सीएम केजरीवाल को अपने साथ ले गई। गिरफ्तारी के बाद की प्रक्रिया पूरी की जाएगी। उनका मेडिकल किया जाएगा। गिरफ्तारी के बाद ईडी हेडक्वार्टर में सीएम केजरीवाल का मेडिकल करवाया जाएगा। 22 मार्च को उन्हें PMLA कोर्ट में पेश किया जाएगा। सीएम केजरीवाल का कोर्ट में पेश होने के पहले भी मेडिकल करवाया जाएगा।

उधर दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद मंत्री आतिशी ने कहा कि दो साल में एक रुपये की रिकवरी ईडी नहीं कर पाई है। उन्होंने कहा कि सीएम अपने पद से इस्तीफा नहीं देंगे।

आतिशी ने कहा, ‘हमें सूचना मिली है कि ED ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर लिया है। लेकिन हमने हमेशा कहा है कि अरविंद केजरीवाल जेल से सरकार चलाएंगे। वह दिल्ली के मुख्यमंत्री बने रहेंगे। हम इस मामले में सुप्रीम कोर्ट में केस फाइल करेंगे। हमारे वकील सुप्रीम कोर्ट पहुंच रहे हैं।

दिल्ली सीएम की गिरफ्तारी के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने केंद्र सरकार पर निशाना है। उन्होंने कहा, ‘चुनाव के चलते दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को इस तरह टार्गेट करना एकदम गलत और असंवैधानिक है। राजनीति का स्तर इस तरह से गिराना न प्रधानमंत्री जी को शोभा देता है, न उनकी सरकार को।

प्रियंका ने कहाकि अपने आलोचकों से चुनावी रणभूमि में उतर कर लड़िये, उनका डटकर मुक़ाबला करिए, उनकी नीतियों और कार्यशैली पर बेशक हमला करिए – यही लोकतंत्र होता है। मगर इस तरह देश की सारी संस्थाओं की ताक़त का अपने राजनीतिक मक़सद को पूरा करने के लिए इस्तेमाल करना, दबाव डालकर उन्हें कमज़ोर करना लोकतंत्र के हर उसूल के ख़िलाफ़ है।

देश के विपक्ष की सबसे बड़ी पार्टी कांग्रेस के बैंक खाते फ्रीज़ कर दिये गये हैं। तमाम राजनीतिक दलों और उनके नेताओं पर ED, CBI, IT का दिन-रात दबाव है। एक मुख्यमंत्री जेल में डलवा दिये गये हैं, अब दूसरे मुख्यमंत्री को भी जेल ले जाने की तैयारी हो रही है। ऐसा शर्मनाक दृश्य भारत के स्वतंत्र इतिहास में पहली बार देखने को मिल रहा है।’

दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल से दो घंटे से पूछताछ की। वहीं अरविंद के घर के बाहर समर्थकों का प्रदर्शन जारी है। वरिष्ठ अधिवक्ता अभिषेक सिंघवी ने कहा, ‘अरविंद केजरीवाल सुप्रीम कोर्ट में संरक्षण संबंधी याचिका पर आज रात तत्काल सुनवाई का अनुरोध नहीं करेंगे।’

दिल्ली विधानसभा के स्पीकर ने कहा कि अगर सीएम केजरीवाल गिरफ्तार होंगे, तो जेल से सरकार चलेगी।

दिल्ली सरकार के मंत्री गोपाल राय ने कहा, ‘आज ही हाईकोर्ट ने ED को नोटिस जारी किया है केजरीवाल की याचिका पर। जिसका जवाब ED को 22 अप्रैल को देना है। जब अदालत में मामला विचाराधीन है तो ऐसी क्या जल्दी थी कि आनन-फानन में 2 घंटे के अंदर ED केजरीवाल जी को गिरफ्तार करने घर आ गई। किसी भी कीमत पर केजरीवाल को गिरफ्तार करने की मोदी जी की बैचेनी ये दिखाती है कि आज देश में मोदी बस केजरीवाल से डरते हैं। लेकिन अरविंद केजरीवाल को गिरफ्तार कर सकते हो उनके विचारों को नहीं। हम न झुकेंगे न बिकेंगे , हम मोदी जी के अन्याय के खिलाफ लड़ते रहे हैं और लड़ते रहेंगे।’

पंजाब के सीएम भगवंत मान ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा, ‘बीजेपी की राजनीतिक टीम। केजरीवाल की सोच को कैद नहीं कर सकती…क्योंकि AAP ही BJP को रोक सकती हैं।। सोच को कभी भी दबाया नहीं जा सकता’।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments