Thursday, April 25, 2024
HomeEDUCATIONKathak Dance: मीशा रतन ने सिखाये बच्चों को कथक के गुर

Kathak Dance: मीशा रतन ने सिखाये बच्चों को कथक के गुर

Kathak Dance: संस्कृति विभाग उत्तर प्रदेश के अंतर्गत राजधानी में संचालित बिरजू महाराज कथक संस्थान द्वारा वर्तमान सत्र में स्वर्ण जयंती विहार कानपुर के द मार्शमैलो ट्री स्कूल के बच्चों-नवयुवाओं को कथक का प्रशिक्षण प्रदान कर प्रदर्शन कराया गया।

22 दिनों तक चली प्रदेश की शास्त्रीय नृत्य विधा की इस कार्यशाला में कथक का प्रारम्भिक प्रशिक्षण राष्ट्रीय स्तर पर पहचान बना चुकी युगल नृत्यांगनाओं की जोड़ी रतन सिस्टर में से मीशा रतन ने दिया। समापन अवसर पर प्रतिभागियों को प्रधानाचार्या ने प्रमाणपत्र वितरित किये।

संस्कृत विभाग ने कथक संस्थान के माध्यम से उत्तर भारत की प्रमुख शास्त्रीय नृत्य विधा के नई पीढ़ी में प्रसार के लिये प्रदेश के 10 जिलों में स्कूली विद्यार्थियों के बीच कार्यशालाओं का आयोजन कराया।

द मार्शमैलो ट्री स्कूल में एक सौ पचास बच्चों को कथक का प्रशिक्षण प्रदान किया गया और प्रशिक्षण के बाद चयनित बच्चों ने कथक प्रस्तुति दी। बच्चों ने मीशा रतन से तिहाई, कवित्त, टुकड़े ‌आदि की कथक में प्रारंभिक शिक्षा प्राप्त की।

कार्यशाला समापन पर प्रमाण पत्र पाकर बच्चे बहुत खुश थे। स्कूल प्रबंधन ने भी बिरजू महाराज कथक संस्थान और संस्कृति विभाग का आभार जताया।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments