Thursday, May 30, 2024
HomeELECTIONSONIA GANDHI: सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

SONIA GANDHI: सोनिया गांधी राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित

SONIA GANDHI: राज्यसभा के लिए राजस्थान से सोनिया गांधी चुन ली गईं। वहीं गुजरात से बीजेपी अध्यक्ष जेपी नड्डा चुने गए। 

कांग्रेस की वरिष्ठ नेता सोनिया गांधी राजस्थान से राज्यसभा के लिए निर्विरोध सांसद निर्वाचित हुई हैं। उनके अलावा बीजेपी के चुन्नीलाल गरासिया और मदन राठौड़ को भी राजस्थान से राज्यसभा के लिए चुना गया। विधानसभा सचिव महावीर प्रसाद शर्मा ने बताया कि इन तीनों नेताओं को निर्विरोध चुना गया। मंगलवार को नामांकन वापस लेने का आखिरी दिन था। उधर बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा समेत पार्टी के तीन अन्य उम्मीदवारों को भी गुजरात से राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित घोषित किया गया है।

गुजरात में राज्यसभा की चार सीटें खाली थीं और सभी सीटों पर सत्तारूढ़ बीजेपी के उम्मीदवारों ने अपना नामांकन पत्र दाखिल किया था। नड्डा के अलावा तीन अन्य उम्मीदवार हीरा कारोबारी गोविंदभाई ढोलकिया, भाजपा नेता जसवन्तसिंह परमार और मयंक नायक भी निर्विरोध चुने गए।

लोकसभा सांसद के रूप में 5 कार्यकाल पूरा करने के बाद 77 वर्षीया सोनिया गांधी का राज्यसभा में ये पहला कार्यकाल होगा। साल 1999 में कांग्रेस अध्यक्ष का पद संभालने के बाद वह पहली बार सांसद चुनी गईं। वह पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के बाद राज्यसभा में प्रवेश करने वाली गांधी परिवार की दूसरी सदस्य होंगी। इंदिरा गांधी अगस्त 1964 से फरवरी 1967 तक राज्यसभा की सदस्य थीं।

बता दें कि इससे पहले सोनिया गांधी ने पत्र लिखकर साफ किया था कि वो रायबरेली से अगली बार लोकसभा का चुनाव नहीं लड़ेंगी। उन्होंने रायबरेली वासियों को भावुक पत्र लिखा था और रायबरेली के साथ-साथ अमेठी की जनता को भी साथ देने के लिए धन्यवाद दिया। सोनिया गांधी ने ये भी बताया था कि सेहत की वजह से वो सक्रिय राजनीति से अलग होना चाहती हैं।

बता दें कि कांग्रेस नेता और पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और भाजपा के भूपेन्द्र यादव के साथ ही 15 राज्यों से राज्यसभा के कुल 56 सदस्यों का अप्रैल में कार्यकाल समाप्त हो रहा है। इन नेताओं के निर्विरोध चुने जाने के बाद बाकी सीटों के लिए 27 फरवरी को चुनाव होंगे। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख 15 फरवरी थी।

राजस्थान से भाजपा सांसद किरोड़ी लाल मीणा की भी खाली हो गई थी। किरोड़ी लाल मीणा ने विधायक चुने जाने के बाद दिसंबर में सदन से इस्तीफा दे दिया था। राजस्थान में राज्यसभा की 10 सीटें हैं। इन नतीजों के बाद कांग्रेस के पास 6 और बीजेपी के पास 4 सदस्य हैं।

उधर बिहार के भी सभी 6 उम्मीदवार राज्यसभा के लिए निर्विरोध निर्वाचित हो गए हैं। राज्यसभा के लिए बिहार से बीजेपी के दो, आरजेडी के दो, आरजेडी के एक और कांग्रेस से एक उम्मीदवार चुनाव मैदान में थे। सभी को निर्विरोध राज्यसभा का सदस्य चुन लिया गया। बीजेपी की तरफ से भीम सिंह और धर्मशीला गुप्ता ने नामांकन दाखिल किया था, जबकि जेडीयू से संजय झा को राज्यसभा के लिए उम्मीदवार बनाया गया था। वहीं राष्ट्रीय जनता दल से मनोज झा और संजय यादव, कांग्रेस से अखिलेश प्रसाद सिंह ने नॉमिनेशन फाइल किया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments