Saturday, March 2, 2024
HomeHOMEPolls of Polls Assembly: राजस्थान-एमपी में BJP, छत्तीसगढ़-तेलंगाना में काँग्रेस; मिजोरम में...

Polls of Polls Assembly: राजस्थान-एमपी में BJP, छत्तीसगढ़-तेलंगाना में काँग्रेस; मिजोरम में हंग असेंबली के हालात पता नहीं

Polls of Polls Assembly: पांच राज्यों राजस्थान, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, तेलंगाना और मिजोरम असेंबली के लिए मतदान पूरा हो गया। अब मतों की गिनती 3 दिसंबर को होगी। अब एग्जिट पोल के नतीजे आए हैं। इनमें एमपी और राजस्थान में बीजेपी भारी है। छत्तीसगढ़ और तेलंगाना में कांग्रेस को अपर हैंड है। मिजोरम की बात करें तो वहां किसी भी पार्टी को बहुमत नहीं दिख रहा है। वहां असेंबली के हालात हैं।

इन 5 राज्यों में 8 प्रमुख न्यूज ऑर्गनाइजेशन और सर्वे एजेंसियों ने एग्जिट पोल किए हैं। इन सबको मिलाकर पोल ऑफ पोल्स का हिसाब लगाया है। इस हिसाब से राजस्थान- मध्यप्रदेश में बीजेपी, छत्तीसगढ़-तेलंगाना में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है। मिजोरम में हंग असेंबली के आसार हैं।

गौर करें तो कुल 5 में से 2 राज्यों में बीजेपी और 2 में कांग्रेस की सरकार बनती दिख रही है।

Polls of Polls Assembly: राजस्थान की बात करें तो 8 एग्जिट पोल में से 5 में बीजेपी की सरकार बन रही है। एक पोल में कांग्रेस की सरकार बन रही है, जबकि दो में उसे सरकार बनाने के करीब बताया गया है। पोल ऑफ पोल्स में बीजेपी को 102, कांग्रेस को 86 और अन्य को 11 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

Polls of Polls Assembly: मध्य प्रदेश के एग्जिट पोल पर गौर करें तो 8 एग्जिट पोल में से 4 भाजपा की सत्ता में वापसी करवा रहे हैं, जबकि 3 पोल कांग्रेस की सरकार बनने की संभावना जता रहे हैं, जबकि एक सत्ता के करीब बता रहे हैं। पोल ऑफ पोल्स में भाजपा को 125, कांग्रेस को 100 और अन्य को 5 सीटें मिलने का अनुमान जताया गया है।

Polls of Polls Assembly: छत्तीसगढ़ में एग्जिट सर्वे पर गौर करें तो सभी 8 पोल में कांग्रेस की दोबारा सत्ता में वापसी करवा रहे हैं। इनमें से पांच पोल में भाजपा सत्ता से 4 से 6 सीट दूर दिख रही है। पोल ऑफ पोल्स में भाजपा को 39, कांग्रेस को 48 और अन्य को 3 सीटें मिलने का अनुमान है।

Polls of Polls Assembly: तेलंगाना में 6 पोल्स जारी हुए। इनमें 5 पोल कांग्रेस को पहली बार सत्ता में आने का अनुमान जता रहे हैं, जबकि एक में सत्ता के करीब बताया गया है। सत्ताधारी भारत राष्ट्र समिति (BRS) किसी भी पोल में सत्ता में आती नहीं दिख रही है। पोल ऑफ पोल्स में BRS को 44, कांग्रेस को 64, भाजपा को 7 और अन्य को 7 सीटें मिलने का अनुमान है।

Polls of Polls Assembly: मिजोरम के हालात देखें तो 5 एग्जिट पोल में से एक में जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) को सरकार बनाते दिखाया गया है। बाकी 4 पोल में हंग असेंबली का अनुमान जताया गया है। पोल ऑफ पोल्स में सत्ताधारी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को 15, ZPM को 16, कांग्रेस को 7 और भाजपा को 1 सीट मिलने का अनुमान है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments