Wednesday, April 24, 2024
HomeINDIAMohammed Shami: अर्जुन अवॉर्ड पाने वाले 58वें क्रिकेटर बने मोहम्मद शमी

Mohammed Shami: अर्जुन अवॉर्ड पाने वाले 58वें क्रिकेटर बने मोहम्मद शमी

राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने किया शमी को सम्मानित

Mohammed Shami: क्रिकेटर मोहम्मद शमी अर्जुन अवॉर्ड हासिल करने वाले 58वें क्रिकेटर बन गए हैं. आज (9 जनवरी) उन्हें खेल के इस बड़े पुरस्कार से नवाजा गया. राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू ने उन्हें इस अवॉर्ड से सम्मानित किया.

क्रिकेट जगत में सबसे पहली बार यह अवॉर्ड सलीम दुर्रानी को मिला था. इस अवॉर्ड को पाने वाले आखिरी क्रिकेटर शिखर धवन थे. शिखर को 2021 में यह सम्मान मिला.

पिछले साल कोई भी क्रिकेटर इस अवॉर्ड के लिए नामित नहीं था लेकिन इस बार शमी ने यहां अपनी जगह बनाई. शमी के साथ ही 23 अन्य खिलाड़ियों को भी अर्जुन अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

33 साल के तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी के लिए साल 2023 लाजवाब रहा. साल के आखिरी में आयोजित वनडे वर्ल्ड कप में तो उन्होंने धूम ही मचा दी. टूर्नामेंट के शुरुआती 4 मैच नहीं खेलने के बावजूद शमी ने 24 विकेट चटकाए थे. वह इस टूर्नामेंट में सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज रहे थे.

वर्ल्ड कप के इसी प्रदर्शन का पुरस्कार उन्हें अर्जुन अवॉर्ड के रूप में मिला है. तालियों की गड़गड़ाहट के बीच शमी ने यह अवॉर्ड प्राप्त किया.

आज सुबह 11 बजे से राष्ट्रपति ​​​​​भवन में नेशनल स्पोर्ट्स अवॉर्ड सेरेमनी शुरू हुई. सबसे पहले द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिए गए. इसके बाद खेल की अलग-अलग विधाओं में बीते साल दमदार प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को अलग-अलग अवॉर्ड से नवाजा गया.

बैडमिंटन की नंबर-1 पुरुष जोड़ी सात्विक और चिराग को खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा गया. इन दोनों के लिए साल 2023 यादगार रहा.

उन्होंने बीते साल एशियन गेम्स में गोल्ड जीता. यह एशियन गेम्स के बैडमिंटन इवेंट में भारत का पहला गोल्ड था. इसके अलावा इन दोनों ने बीते साल एशियन चैंपियनशिप, इंडोनेशिया सुपर 1000, कोरिया सुपर 500 और स्विस सुपर 300 के खिताब भी जीते.

गणेश प्रभाकरन (मल्लखंभ), महावीर सैनी (पैरा एथलेटिक्स), ललित कुमार (कुश्ती), आरबी रमेश (शतरंज) और शिवेंद्र सिंह (हॉकी) को स्पोर्ट्स कोचिंग का सबसे बड़ा सम्मान द्रोणाचार्य अवॉर्ड दिया गया. इसके अलावा तीन खिलाड़ियों को लाइफ टाइम अवॉर्ड से सम्मानित किया गया.

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments