Thursday, May 30, 2024
HomeWORLDInternational Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर यूएन में कार्यक्रम, पीएम मोदी...

International Yoga Day: अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर यूएन में कार्यक्रम, पीएम मोदी प्रेसिडेंट बाइडन से मिले

International Yoga Day: देश और दुनिया में 21 जून को योग दिवस मनाया गया। इस मौके पर पीएम नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग कार्यक्रम का हिस्सा बने। वहीं पीएम मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन से मुलाक़ात की।

pm modi meets joe biden

International Yoga Day: इतना ही नहीं केंद्र सरकार के कई मंत्रियों ने भी योग दिवस पर अलग-अलग जगह जाकर योग से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लिया। इनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तक शामिल थे। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों के साथ योग अभ्यास किया।

International Yoga Day: केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने दिल्ली में योग दिवस के अवसर पर योग किया। कार्यक्रम के बाद उन्होंने कहाकि दुनिया में योग के प्रति लोगों का आकर्षण बढ़ रहा है। दुनिया में कहीं भी योग होता है तो योग करने वाले लोगों के मन में हिंदूस्तान का नाम आता है, क्योंकि यह हमारी विरासत है।

दिल्ली में पूर्व राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग किया। तमिलनाडु के रामेश्वरम में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर लोगों ने पानी के अंदर योग किया। 

pm modi perform yoga

International Yoga Day: महाराष्ट्र में मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे और उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर मुंबई में योग किया। अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान और जी-20 प्रतिनिधियों ने सावित्रीबाई फुले पुणे विश्वविद्यालय में योग किया।

भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर गुरुग्राम के ताऊ देवी लाल स्टेडियम में योग किया।

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर ओडिशा के बालासोर में योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया।रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने अंतररार्ष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर INS विक्रांत पर योग दिया।

पीएम मोदी ने अपने वीडियो संदेश में कहा, “हमारे ऋषियों ने योग को परिभाषित करते हुए कहा है कि जो जोड़ता है वो योग है। इसलिए योग का ये प्रसार उस विचार का विस्तार है जो पूरे संसार को एक परिवार के रूप में समाहित करता है।

योग के विस्तार का अर्थ है वसुधैव कुटुंबकम की भावना का विस्तार। इसलिए इस साल भारत की अध्यक्षता में हो रहे जी20 समिट की थीम भी वन अर्थ, वन फैमिली, वन फ्यूचर रखी गई है। आज दुनिया में करोड़ो लोग योगा फॉर वसुधैव कुटुंबकम की थीम पर एक साथ योग कर रहे हैं।”

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में आयोजित योग कार्यक्रम में हिस्सा लिया। इसमें 170 से अधिक देशों के प्रतिनिधियों ने हिस्सा लिया।

पीएम मोदी ने ट्वी2014 में जब संयुक्त राष्ट्र महासभा में योग दिवस का प्रस्ताव आया तब रिकॉर्ड देशों ने इसका समर्थन किया था। तभी से लेकर आज तक अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के जरिए योग एक वैश्विक आंदोलन बन गया है। इस साल योग दिवस के कार्यक्रमों को ‘ओशन रिंग ऑफ योगा’ ने और विशेष बना दिया है। इसका विचार, योग के विचार और समुद्र के विस्तार के पारस्परिक संबंध पर आधारित है।”

International Yoga Day: देश और दुनिया में आज योग दिवस की धूम है। इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज संयुक्त राष्ट्र के मुख्यालय में योग कार्यक्रम का हिस्सा बनेंगे। इतना ही नहीं केंद्र सरकार के कई मंत्रियों ने भी योग दिवस पर अलग-अलग जगह जाकर योग से जुड़े कार्यक्रमों में हिस्सा लिया है। इनमें रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह से लेकर रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव तक शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments