Monday, July 22, 2024
HomeELECTIONChhattisgarh Congress List: सीजी असेंबली इलेक्शन में कांग्रेस ने 90 में से...

Chhattisgarh Congress List: सीजी असेंबली इलेक्शन में कांग्रेस ने 90 में से 83 सीटों पर उतार दिए प्रत्याशी

पहली लिस्ट में 30 और दूसरी में 53 उम्मीदवारों की सूची जारी

Chhattisgarh Congress List: छत्तीसगढ़ असेंबली चुनाव के लिए कांग्रेस ने दूसरी लिस्ट में 53 कैंडिडेट के नाम जारी कर दिए। भिलाई नगर से देवेंद्र यादव और रायपुर पश्चिम से विकास उपाध्याय का नाम शामिल है। धरसींवा से वर्तमान विधायक अनीता शर्मा का टिकट कट गया।

इससे पहले नवरात्रि के पहले दिन छत्तीसगढ़ कांग्रेस की पहली सूची जारी की गई थी, जिसमें 30 प्रत्याशी घोषित किए गए थे। राज्य में अभी 7 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों का ऐलान बाकी है। छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीटें हैं।

कांग्रेस ने 15 अक्टूबर को MP, छत्तीसगढ़ और तेलंगाना के लिए 229 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी की थी। इनमें मध्य प्रदेश की 230 में से 144, छत्तीसगढ़ की 90 में से 30 और तेलंगाना की 119 में से 55 उम्मीदवारों के नाम घोषित किए थे। 

कांग्रेस ने 16 अक्टूबर को मिजोरम की 40 में से 39 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम का ऐलान किया था। 200 सीटों वाली राजस्थान की कोई लिस्ट नहीं आई है।

राजस्थान की 200, मध्य प्रदेश की 86, छत्तीसगढ़ की 60, तेलंगाना की 64 और मिजोरम की एक सीट पर कांग्रेस कैंडिडेट के नाम नहीं तय हुए हैं। कुल मिलाकर सभी पांच राज्यों की 411 सीटों पर उम्मीदवारों के नाम की घोषणा बाकी है। ..

उधर राहुल गांधी और प्रियंका गांधी वाड्रा बुधवार को तेलंगाना में चुनावी कैंपेन की शुरुआत बस यात्रा से करेंगे। वे विशेष विमान से दोपहर 3:30 बजे बेगमपेट हवाईअड्डे पहुंचेंगे। यहां से दोनों हेलिकॉप्टर से करीब 4.30 बजे रामप्पा मंदिर पहुंचेंगे।

मंदिर में पूजा-अर्चना करने के बाद दोनों नेता भूपालपल्ली तक करीब 30 किलोमीटर लंबी बस यात्रा शुरू करेंगे। मुलुगु से कांग्रेस विधायक दानसारी अनसूया ने न्यूज एजेंसी PTI को बताया कि रैली के बाद प्रियंका आज ही दिल्ली लौट जाएंगी।

कांग्रेस सूत्रों के मुताबिक, 18 अक्टूबर को राहुल भूपालपल्ली में रुकेंगे। 19 अक्टूबर को वे सरकारी खनन कंपनी सिंगरेनी कोलियरीज के कार्यकर्ताओं से मिलेंगे और पेद्दापल्ली और करीमनगर में मीटिंग में शामिल होंगे। 20 अक्टूबर को वह जगतियाल में किसानों की एक रैली के अलावा आर्मूर और निजामाबाद में पार्टी के कार्यक्रमों में शामिल होंगे।

कांग्रेस की केंद्रीय चुनाव समिति की बैठक में राजस्थान के उम्मीदवारों पर चर्चा की जा रही है। इस बैठक के बाद अब कभी भी करीब 106 कांग्रेस उम्मीदवारों की पहली सूची जारी की जा सकती है। पहली लिस्ट में सीएम अशोक गहलोत, प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, सचिन पायलट और मंत्रियों के नाम हैं। लगातार जीत रहे नेताओं के नाम भी पहली लिस्ट में हो सकते हैं।

बता दें कि 5 राज्यों में 7 से 30 नवंबर तक वोटिंग होगी। 3 दिसंबर को रिजल्ट आएगा।

  • विश्वनाथ मिश्र
RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments