Thursday, April 25, 2024
HomePERSONALITYKshama Bindu: खुद से शादी रचाने वाली क्षमा बिंदु ने मनाई एनिवर्सरी 

Kshama Bindu: खुद से शादी रचाने वाली क्षमा बिंदु ने मनाई एनिवर्सरी 

खुद से मैरिज करने वाली Kshama Bindu ने मनाई पहली सालगिरह

Kshama Bindu,

Kshama Bindu: खुद से सात फेरे लेने वाली क्षमा बिंदु ने “हैप्पी फर्स्ट एनिवर्सरी” मनाई है। गुजरात के वडोडरा की रहने वाली 25 साल की क्षमा बिंदु ने वर्ष 2022 में खुद से शादी की थी। ऐसा माना जाता है कि वह भारत में एकल विवाह या स्व-विवाह करने वाली पहली इंसान हैं। गुजरात के वडोदरा के सुभानपुरा इलाके में रहने वाली क्षमा बिंदु को शादी के बाद शहर छोड़ना पड़ा था। 

Kshama Bindu: क्षमा बिंदु ने जून 2022 को अपने साथ ‘सात फेरे’ लिए और खुद की मांग में सिंदूर लगा हिंदू रीति-रिवाज से शादी की थी। क्षमा भारत की पहली एकल विवाह यानी सेल्फ मैरिज करने वाली महिला हैं। इसे सोलोगैमी (Sologamy) भी कहा जाता है।

Kshama Bindu: वीडियो शेयर करते हुए क्षमा बिंदु ने लिखा, “हैप्पी फर्स्ट एनिवर्सरी।” इस वीडियो को अलग-अलग स्निपेट्स का इस्तेमाल करके बनाया गया है। वीडियो में क्षमा ने अपनी शादी से लेकर एक साल में क्या-क्या किया, उन सभी चीजों को अलग-अलग फोटो-वीडियो के जरिए दिखाने की कोशिश की है। वीडियो में क्षमा बिंदु ने ”एकला चोलो रे…” का मैसेज भी दिया है। क्षमा बिंदु ने वीडियो में ”एकला चोलो रे…” को टैटू भी दिखाया है। 

kshama bindu, क्षमा बिंदु

25 साल की क्षमा बिंदु गुजरात के वडोदरा शहर की रहने वाली हैं। क्षमा ने समाजशास्त्र की पढ़ाई की है। इसके साथ ही वो एक ब्लॉगर भी हैं। क्षमा बिंदू के इंस्टाग्राम अकाउंट @kshamachy पर 29 हजार से ज्यादा फोलोअर्स हैं।

Kshama Bindu: क्षमा ने पहले खुद से खुद से शादी कर पूरी दुनिया को चौंकाया। फिर धूमधाम से करवा चौथ मनाया और अब शादी की पहली सालगिरह मनाकर अपनी खुशियों का इज़हार किया। क्षमा बिंदु ने 2022 में खुद से शादी कर ली। वह भारत में एकल विवाह या स्व-विवाह करने वाली पहली व्यक्ति हैं।

Kshama Bindu: क्षमा बिंदु ने एक साल पहले तब सुर्खियां बटोरीं, जब उन्होंने खुद से शादी करने का फैसला लिया। गुजरात की रहने वाली इस महिला ने अपने साथ ‘सात फेरे’ लिए और भारत की पहली एकल विवाह या आत्म-विवाह करने के लिए अपने माथे पर सिंदूर लगाया। एक बार फिर वह इंस्टाग्राम पर अपने हालिया वीडियोज़ की वजह से सुर्खियां बटोर रही हैं। वीडियो में वह अपनी शादी की पहली सालगिराह सेलिब्रेट कर रही हैं।

Kshama Bindu: एक वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा, “हैप्पी फर्स्ट एनिवर्सरी।” वीडियो को अलग-अलग स्निपेट्स का इस्तेमाल करके बनाया गया है, जिसमें उनकी शादी की तस्वीरें भी शामिल हैं।

Kshama Bindu: उस वीडियो में से एक स्निपेट में उसे “एकला चलो रे” टैटू भी दिखाया गया है। बेखबर के लिए, शब्द नोबेल पुरस्कार विजेता रवींद्रनाथ टैगोर की एक प्रसिद्ध बंगाली कविता के हैं और मोटे तौर पर “अकेले चलो” का अनुवाद करते हैं।

kshama Bindu, क्षमा बिंदु

Kshama Bindu: पहला करवा चौथ मनाते हुए क्षमा ने लिखा – आज पहला करवा चौथ मनाया, मैंने खुद को आईने में देखा, अपना खोया गुरूर नज़र आया, हैप्पी करवा चौथ।’ 

क्षमा ने लिखा पहला करवा चौथ मनाया, मैंने खुद को आईने में देखा, अपना खोया गुरूर नज़र आया, हैप्पी करवा चौथ।’ 

क्षमा बिंदु ने खुद पर नाज़ का करने का संदेश दिया। वीडियो के कैप्शन में उन्होंने लिखा- मुझे उम्मीद है कि आप भी अपना पहला प्यार हैं।  

बता दें कि जून में क्षमा बिंदु ने खुद से रचाई थी. शादी के दौरान हल्दी, मेहंदी की रस्में हुईं, क्षमा ने फेरे भी लिए. लेकिन दूल्हा और दुल्हन वो खुद ही थीं।

क्षमा बिंदु ने खुद से रचाई थी. शादी के दौरान हल्दी, मेहंदी की रस्में हुईं, क्षमा ने फेरे भी लिए. लेकिन दूल्हा और दुल्हन वो खुद ही थीं।

क्षमा बिंदु ने वडोदरा के गोत्री में स्थित अपने घर में रीति-रिवाज के साथ ये शादी की थी। हालांकि, इस शादी का विरोध भी हुआ था। बताया गया कि यह भारत में इस तरह की पहली शादी है।

गुजरात के वडोदरा के सुभानपुरा इलाके में रहने वाली और खुद से शादी रचाने वाली क्षमा बिंदु को वडोदरा शहर छोड़ना पड़ रहा। इतना ही नहीं उन्होंने नौकरी भी छोड़ दी है और किराये का घर भी छोड़ दिया है। शमा जिस सोसायटी में रहती हैं वहां मकान मालिक ने उनसे घर खाली करा लिया। 

वडोदरा के गोत्री स्थित अपने घर में क्षमा ने हिंदू रीति-रिवाज से शादी की थी। इस ख़ास समारोह में न तो दूल्हा था और न ही सात फेरे की रस्म पूरी कराने वाला पंडित। शादी में क्षमा के परिजनों के अलावा करीबी दोस्त मौजूद थे।

Kshama Bindu: वडोदरा के गोत्री स्थित अपने घर में क्षमा ने हिंदू रीति रिवाजों के साथ शादी की थी। इस खास  शादी में न तो दूल्हा था और न ही सात फेरे की रस्म पूरी कराने वाला पंडित। शादी में क्षमा के परिजनों के अलावा करीबी दोस्त मौजूद थे। कहा जा रहा है कि देश में इस तरह की पहली शादी है।

बीते दिनों क्षमा बिंदु ने एकल शादी करने का एलान किया था। उन्होंने 11 जून को वडोदरा के एक मंदिर में खुद से शादी की घोषणा करते हुए कहा था कि वह शादी नहीं करना चाहती, लेकिन इस परंपरा को निभाने के लिए खुद से शादी करेंगी।  

ये भी पढ़ें…

शिवरंजनी…

नायाब मिड्ढा…

सीमा हैदर…

विदुषी कौशिक

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments