Wednesday, May 22, 2024
HomeELECTIONRajya Sabha Election: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव 24 जुलाई...

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए चुनाव 24 जुलाई को

एस जयशंकर, ओब्रायन समेत 10 सदस्यों का कार्यकाल हो रहा ख़त्म

Rajya Sabha Election: राज्यसभा की 10 सीटों के लिए 24 जुलाई को चुनाव होंगे। इनमें पश्चिम बंगाल की 6, गुजरात की 3 और गोवा की 1 सीट शामिल हैं। इन सीटों पर चुने गए सदस्यों का कार्यकाल जुलाई-अगस्त में समाप्त हो रहा है। 

Rajya Sabha Election: गुजरात में विदेश मंत्री एस जयशंकर, दिनेश जेमलभाई अनावडिया और लोखंडवाला जुगल सिंह माथुरजी का कार्यकाल भी 18 अगस्त को खत्म होगा। पश्चिम बंगाल में TMC के डोला सेन, डेरेक ओब्रायन, सुष्मिता देव, सुखेंदु शेखर रे, शांता छेत्री और कांग्रेस के प्रदीप भट्टाचार्य का कार्यकाल 18 अगस्त को खत्म हो रहा है। गोवा में विनय तेंदुलकर का कार्यकाल 28 जुलाई को खत्म होगा। ये सभी राज्यसभा का 6 साल का कार्यकाल पूरा कर चुके हैं।

Rajya Sabha Election: एक अन्य बयान में चुनाव आयोग ने कहा कि पश्चिम बंगाल से TMC के लुइज़िन्हो जोआकिम फलेरियो के इस्तीफे के बाद राज्यसभा में खाली हुई सीट को भरने के लिए उपचुनाव भी 24 जुलाई को होगा। फलेरियो ने अप्रैल में इस्तीफा दे दिया था, जबकि उनका कार्यकाल अप्रैल, 2026 में खत्म होना था।

चुनाव के लिए अधिसूचना 6 जुलाई को जारी की गई। नामांकन की आखिरी तारीख 13 जुलाई है। 17 जुलाई तक नाम वापस लिए जा सकेंगे। वोटिंग और काउंटिंग 24 जुलाई को होगी।

राज्यसभा सदस्य के ​​​​चुनाव के लिए संबंधित राज्य के विधायक वोट करते हैं। 2003 से राज्यसभा के लिए वोटिंग गुप्त नहीं होती, बल्कि ओपन बैलेट होते हैं। यानी जब MLA वोट करता है तो उसके लिए अपनी पार्टी के प्रतिनिधि को वोट दिखाना होता है, ऐसा नहीं करने पर उसका वोट निरस्त कर दिया जाता है। केवल निर्दलीय पर यह लागू नहीं होता, लेकिन जितने पार्टी के MLA हैं उन पर यह नियम लागू होता है।

Rajya Sabha Election: राज्यसभा सदस्य के ​​​​चुनाव के लिए संबंधित राज्य के विधायक वोट करते हैं। 2003 से राज्यसभा के लिए वोटिंग गुप्त नहीं होती, बल्कि ओपन बैलेट होते हैं। यानी जब MLA वोट करता है तो उसके लिए अपनी पार्टी के प्रतिनिधि को वोट दिखाना होता है, ऐसा नहीं करने पर उसका वोट निरस्त कर दिया जाता है। केवल निर्दलीय पर यह लागू नहीं होता, लेकिन जितने पार्टी के MLA हैं उन पर यह नियम लागू होता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments