Thursday, May 30, 2024
HomeELECTIONLoksabha Phase 3 Voting: तीसरे चरण में असम में 82 फीसदी वोटिंग,...

Loksabha Phase 3 Voting: तीसरे चरण में असम में 82 फीसदी वोटिंग, देश की कुल 93 सीटों पर 65 प्रतिशत मतदान

Loksabha Phase 3 Voting: लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर 65 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। सबसे अधिक 81.71 फीसदी पोलिंग असम में हुई। उत्तर प्रदेश में सबसे कम 57.34 फीसदी लोगों ने मताधिकार का उपयोग किया। 

वहीं पश्चिम बंगाल में छिटपुट हिंसा को छोड़कर मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा। मतदान प्रतिशत में अभी बदलाव की उम्मीद है। चुनाव आयोग की तरफ से अंतिम आंकड़े नहीं जारी किए गए हैं।

गौर करें तो लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में 11 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेश की 93 सीटों पर मतदान हुआ। जिसमें गुजरात की सभी 25 सीटें, उत्तर प्रदेश की 10, महाराष्ट्र की 11, कर्नाटक की 14 सीटें भी शामिल थीं।

बिहार की 5 सीटों पर 59 फीसदी के करीब मतदान हुआ। एमपी में 66 प्रतिशत से अधिक वोट पड़े। यूपी में तकरीबन 58 फीसदी वोट पड़े।

लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण तक कुल 280 सीटों पर मतदान हो चुका है। इस तरह से देखा जाए तो लोकसभा की आधी से अधिक सीटों पर चुनाव संपन्न हो गया है।

वहीं मतदान के दौरान पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद और जंगीपुर में हिंसा की घटनाएं सामने आईं। दोनों क्षेत्रों में तृणमूल कांग्रेस, बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ताओं के बीच झड़पें हुईं। चुनावी हिंसा को लेकर तीनों पक्षों ने शिकायतें दर्ज कराई हैं।

लोकसभा के इस तीसरे फेज में बीजेपी दिग्गज़ और गृह मंत्री अमित शाह समेत कई केंद्रीय मंत्रियों की किस्मत ईवीएम में कैद हो गई है। शाह गुजरात के गांधीनगर से चुनावी मैदान में हैं।

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया एमपी के गुना, मनसुख मांडविया गुजरात के पोरबंदर, राजकोट से पुरुषोत्तम रूपाला, प्रह्लाद जोशी धारवाड़ और एसपी सिंह बघेल और डिंपल यादव मैदान में थीं।

इसके साथ ही मध्य प्रदेश के पूर्व सीएम शिवराज चौहान विदिशा, दिग्विजय सिंह राजगढ़, एनसीपी नेता सुप्रिया सुले बारामती से प्रत्याशी हैं। अब इनकी किस्मत ईवीएम में कैद हो गई। 

बता दें कि तीसरे चरण में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गांधीनगर में और गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को अहमदाबाद में वोट डाला। कर्नाटक में सबसे पहले वोट डालने वालों में केंद्रीय मंत्री प्रह्लाद जोशी व राज्य के मंत्री प्रियांक खरगे प्रमुख रहे।

महाराष्ट्र में उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने बारामती से एनडीए प्रत्याशी अपनी पत्नी सुनेत्रा पवार के साथ मतदान किया। एनसीपी के दूसरे धड़े के अध्यक्ष शरद पवार ने भी बारामती के मालेगांव में वोट डाला। असम में सीएम हिमंत बिस्व सरमा ने पत्नी रिनिकी भुइयां व बेटी सुकन्या के साथ बारपेटा सीट के अमीनगांव में वोट डाला।

उधर तीसरे चरण का मतदान पूरा होने के बाद बैतूल में छह मतदान केंद्रों से मतदान सामग्री और कर्मचारियों को लेकर लौट रही बस में मंगलवार रात आग लग गई। आग में बस पूरी तरह खाक हो गई। हादसे में सभी कर्मचारी सुरक्षित हैं। मतदान सामग्री को आंशिक नुकसान होने की खबर है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments