Thursday, April 25, 2024
HomeBIG STORYLOK SABHA ELECTION 2024: लोकसभा के चुनाव 7 चरणों में होंगे, मतदान...

LOK SABHA ELECTION 2024: लोकसभा के चुनाव 7 चरणों में होंगे, मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा, नतीज़े 4 जून को आएंगे

LOK SABHA ELECTION 2024: लोकसभा के चुनाव 7 चरणों में होंगे। मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा। नतीज़े 4 जून को आएंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। इसके अलावा 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी।

लोकसभा के चुनाव 7 चरणों में होंगे। मतदान 19 अप्रैल से शुरू होगा। नतीज़े 4 जून को आएंगे। पहले चरण की वोटिंग 19 अप्रैल को होगी। दूसरे चरण की वोटिंग 26 अप्रैल को होगी। इसके अलावा 7 मई, 13 मई, 20 मई, 25 मई और एक जून को मतदान होगा।

प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार के साथ दोनों चुनाव आयुक्तों ज्ञानेश कुमार और सुखबीर सिंह संधू भी मौज़ूद थे।

मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने कहा कि चुनाव के लिए हमारी टीम तैयार है। उन्होंने कहा कि चुनाव में 97 करोड़ वोटर्स मतदान करेंगे। 10.5 लाख पोलिंग स्टेशन होंगे, जबकि 55 लाख EVM का इस्तेमाल किया जाएगा।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी। 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें। बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे।

दिल्ली के विज्ञान भवन में चुनाव आयोग की प्रेस कॉन्फ्रेंस कर तिथियों का एलान कर दिया। मुख्य चुनाव आय़ुक्त राजीव कुमार ने कहा कि हमारे पास 1.82 करोड़ युवा वोटर्स हैं, जो कि इस बार मतदान करेंगे। उन्होंने कहा कि 18 से 29 साल के साढ़े 21 लाख वोटर हैं।

सीईसी ने कहा कि चुनाव कराने को लेकर ECI के सामने 4 चुनौतियां हैं। इसमें बाहुबल का इस्तेमाल, धनबल, झूठी खबर और एमसीसी का उल्लंघन है। उन्होंने कहाकि हम हिंसा मुक्त चुनाव करवाना चाहते हैं, लिहाजा इलेक्शन के दौरान कोई भी खून-खराबा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। हिंसा बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवारों को समाचार पत्रों और अन्य मीडिया आउटलेट्स में तीन बार जानकारी प्रकाशित करनी होगी। राजनीतिक दल को यह बताना होगा कि उन्होंने आपराधिक पृष्ठभूमि वाले उम्मीदवार को टिकट क्यों दिया।

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि हिमालय से समुद्र तक और रेगिस्तान से बारिश वाले पूर्वोत्तर तक बूथों पर एक जैसी सुविधा होगी। 85 वर्ष से अधिक उम्र के सभी वोटर या दिव्यांग वोटर के घर फॉर्म भिजवाएंगे, ताकि वो घर से वोट डाल सकें। बूथ पर वो आएंगे तो उनको आयोग वोलेंटियर सहयोग करेंगे।

सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि 16 जून को लोकसभा का कार्यकाल पूरा होगा। सीईसी राजीव कुमार ने कहा कि करीब 50 करोड़ पुरुष 47 करोड़ से ज्यादा महिलाएं मतदान करेंगे।

1.8 करोड़ पहली बार मतदाता, 88.40 लाख दिव्यांग, 19.01 लाख सैनिक सुरक्षा कर्मी, 48000 थर्ड जेंडर वोटर्स हैं। उन्होंने कहा कि हम मतदाता सूची बनाने और सुधार की प्रक्रिया में भी राजनीतिक दलों का सहयोग लेते हैं। ड्राफ्ट रोल दिखाकर राय लेकर हमने सबसे सॉलिड मतदाता सूची तैयार की है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments