Wednesday, May 22, 2024
HomeWORLDHindu in America: अमेरिका में हिंदुओं की आबादी दोगुनी और मंदिरों की...

Hindu in America: अमेरिका में हिंदुओं की आबादी दोगुनी और मंदिरों की संख्या 1000 से अधिक हुई

20 साल में मंदिरों की संख्या 435 से 1000 हुई

Hindu in America: अमेरिका में हिंदू समुदाय का प्रभाव लगातार बढ़ रहा है। पिछले 15 साल में अमेरिका में हिंदुओं की आबादी दोगुनी होकर सवा 22 लाख हो गई है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन के अनुसार, 2025 तक हिंदुओं की आबादी 28 लाख हो जाएगी।

Hindu in America: हार्वर्ड यूनिवर्सिटी के प्लूरलिज्म प्रोजेक्ट के अनुसार, 20 साल पहले अमेरिका में 435 मंदिर थे, जिनकी संख्या बढ़कर लगभग 1000 हो गई है।

Hindu in America: मंदिरों की संख्या बढ़ने का कारण यहां आकर बसने वाले हिंदुओं की आबादी में इजाफा होना है। अमेरिका में हिंदू धर्म और संस्कृत का भी तेजी से विस्तार हुआ है।

Hindu in America: मीडिया रिपोर्ट के अनुसार साल में उनके स्कूलों में बच्चों की संख्या में लगभग 200% का इजाफा हुआ। हर विकेंड में रिकॉर्ड 600 नए बच्चे हिंदू कक्षाओं में प्रवेश लेते हैं।

Hindu in America: अमेरिका में प्रवासियों में हिंदू समुदाय 15.7 साल की औसत औपचारिक पढ़ाई के साथ सबसे शिक्षित है। दूसरे पर 14.7 साल की औसत पढ़ाई के साथ यहूदी हैं। जबकि औसत अमेरिकी 12.9 साल की पढ़ाई ही करता है।

2007 में अमेरिकी आबादी में 0.4% हिंदू थे। आज ये 0.7% हो चुके हैं। धार्मिक डेटा आर्काइव के मुताबिक ईसाइयों, मुसलमानों के बाद ये तीसरा सबसे बड़ा धार्मिक समुदाय है।

अब तो कई राज्यों में मंदिर संस्कृति के प्रतीक बन गए हैं। न्यूयॉर्क में एक मंदिर के बाहर सड़क का नाम ‘गणेश टेंपल स्ट्रीट’ रखा गया है।

अब तो कई राज्यों में मंदिर संस्कृति के प्रतीक बन गए हैं। न्यूयॉर्क में एक मंदिर के बाहर सड़क का नाम ‘गणेश टेंपल स्ट्रीट’ रखा गया है।

धर्म-कर्म: 48% हिंदू धार्मिक संस्थाओं को दे रहे दान, 10 साल में दान देने वाले दोगुने

Hindu in America: हिंदू धर्म और संस्कृति के प्रति बढ़ते रुझान को देखते हुए अब अमेरिका के कई शहरों में समर स्कूल शुरू किए गए हैं। अमेरिका में 31 इस्कॉन मंदिरों के स्कूलों में लगभग 20 हजार बच्चे सप्ताहांत कक्षाओं में शामिल होते हैं।

दिलचस्प है कि अमेरिका में लगभग 48% हिंदू धार्मिक संस्थाओं को नियमित रूप से चंदा देते हैं। प्यू रिसर्च सेंटर की रिपोर्ट के अनुसार, धार्मिक संस्थाओं को चंदा देने वालों में हिंदू प्रवासियों में सबसे आगे हैं। वह सालाना औसतन करीब 16 हजार रुपए दान देते हैं।

दानदाताओं की संख्या 10 साल में दोगुनी हो चुकी है। बाप्स स्वामीनारायण के कोषाध्यक्ष के अनुसार हर मंदिर को औसतन 2 करोड़ डॉलर दान मिलता है।

अमेरिका में हिंदुओं की बढ़ती उपस्थिति जनसांख्यिकीय परिवर्तनों तक ही सीमित नहीं है। हिंदू अमेरिकन फाउंडेशन की रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि हिंदू अमेरिकी तेजी से राजनीतिक रूप से सक्रिय हो रहे हैं।

इसके अलावा, हाल के सालों में योग और ध्यान की लोकप्रियता में भारी इजाफा हुआ है। अमेरिका में योग, व्यायाम और तनाव से राहत पाने का एक लोकप्रिय रूप बन गया है। अनुमानित 3.6 करोड़ अमेरिकी योग करते हैं और 1.8 करोड़ ध्यान लगाते हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments