Thursday, May 30, 2024
HomeINDIABudget 2024: अंतरिम बजट में इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं

Budget 2024: अंतरिम बजट में इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आज संसद में अंतरिम बजट पेश किया। इस बजट में इनकम टैक्स में कोई बदलाव नहीं किया गया है। उनका कहना है कि पहले की तरह ही नए टैक्स रिजीम में 7 लाख रुपये तक की आय पर टैक्स छूट जारी रहेगी।

वित्त मंत्री ने अंतरिम बजट में जानकारी दी कि 2 करोड़ लोगों को पीएम आवास ग्रामीण योजना के तहत फ्री आवास मिलेगा। इसके साथ ही निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा कि 40000 आम रेल की बोगियों को वंदे भारत के स्टैंडर्ड पर अपग्रेड किया जाएगा।

उन्होंने बजट भाषण में कहा कि सरकार का मुख्य लक्ष्य युवा, अन्नदाता, गरीब और नारी का सशक्तिकरण है।

Budget 2024: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट में महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को 2024-25 के लिए 26,000 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं, जो पिछले बजट की तुलना में 2.52 प्रतिशत अधिक है।

2023-24 के संशोधित बजट अनुमान के अनुसार, महिला एवं बाल विकास मंत्रालय को 25,448.68 करोड़ रुपये आवंटित किए गए थे।

‘सक्षम आंगनवाड़ी और पोषण 2.0’ (आंगनवाड़ी सेवाएं, पोषण अभियान, किशोरियों के लिए योजना सामूहिक रूप से शामिल) में 21,200 करोड़ रुपये का सबसे ज्यादा आवंटन किया गया।

इसके बाद मिशन शक्ति (महिलाओं के लिए सुरक्षा और सशक्तीकरण मिशन) के लिए 3145.97 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

मिशन शक्ति (संबल) का उद्देश्य पहुंच में सुधार करना और महिलाओं की सुरक्षा के साथ-साथ उनके अधिकारों और उन अधिकारों को सुरक्षित करने की दिशा में सभी प्रयासों और विभिन्न सरकारी पहलों को एकीकृत करना है।

Budget 2024: मिशन वात्सल्य (बाल संरक्षण सेवाएं और बाल कल्याण सेवाएं) के लिए 1,472 करोड़ रुपये आवंटित किए गए। देखभाल और संरक्षण की आवश्यकता वाले बच्चों के व्यापक विकास के लिए एक सुरक्षित वातावरण बनाने के उद्देश्य से मिशन वात्सल्य योजना लागू की जा रही है।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अंतरिम बजट पेश करते हुए यह जानकारी दी कि देश ग्रामीण आवास योजना के तहत तीन करोड़ घरों का लक्ष्य हासिल करने के करीब है और अगले पांच साल में दो करोड़ घरों का निर्माण किया जाएगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने इस महीने की शुरुआत में वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिये प्रधानमंत्री जनजाति आदिवासी न्याय महा अभियान (पीएम-जनमन) के तहत ग्रामीण आवास योजना के एक लाख लाभार्थियों को 540 करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी की थी।

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बृहस्पतिवार को देश में दूध और दुग्ध (डेयरी) उत्पादन बढ़ाने की योजना की घोषणा की। वित्त मंत्री ने कहा कि भारत दुनिया में सबसे बड़ा दूध उत्पादक है, लेकिन उत्पादकता कम है।

भारत का दूध उत्पादन 2022-23 में चार प्रतिशत बढ़कर 23.05 करोड़ टन हो गया। उन्होंने यह भी कहा कि तिलहन उत्पादन के लिए आत्मनिर्भरता के लिए एक रणनीति विकसित की जाएगी। मंत्री ने कहा कि कृषि क्षेत्र में मूल्यवर्धन और किसानों की आय बढ़ाने के प्रयास तेज किए जाएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments