Saturday, February 24, 2024
HomeELECTIONUp Nikay Chunav: पोलिंग से पहले प्रत्याशियों ने लगाया ज़ोर, इंदिरा नगर...

Up Nikay Chunav: पोलिंग से पहले प्रत्याशियों ने लगाया ज़ोर, इंदिरा नगर से पार्षद कैंडिडेट विनीता डेविड की अपील, 4 मई को ज़रूर करें मतदान

Up Nikay Chunav: यूपी नगर निकाय चुनाव में अब कुछ ही घंटे बचे हैं। ऐसे में प्रत्याशियों की सांसें अटक सी गई हैं। वो चुनाव जीतने के लिए पूरी ताकत झोंके हुए हैं। वहीं लखनऊ के इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 से पार्षद उम्मीदवार विनीता डेविड ने जनता से भारी मतदान की अपील की है।

घर-घर दस्तक अभियान के तहत पब्लिक के दिलों में पैठ बना चुकी आजाद उम्मीदवार विनीता डेविड से लोगों से लगातार कह रही हैं कि 4 मई को सरकारी अवकाश है। ऐसे में घरों में रहकर छुट्टियां ना मनाए। बढ़-चढ़कर मतदान करें।

उन्होंने कहाकि 4 मई को लोकतंत्र का महापर्व है। इस पर लोकल गवर्नमेंट का भविष्य टिका है। जनता के सपनों को पूरा करने का दिन है। विनीता ने कहाकि गर्मी का मौसम है, कड़ाके की धूप से बचें। उन्होंने लोगों से सुबह-सुबह ही घरों से निकलने की विनती करते हुए हर हाल में पोलिंग बूथ पहुंच कर मतदान करने की अपील की है। साथ ही वो क्षेत्र के विकास के लिए अपने चुनाव चिह्न किताब पर मुहर लगाने के लिए जनता से मार्मिक अपील भी कर रही हैं।

Up Nikay Chunav: निकाय चुनाव के बारे में इंदिरा नगर से पार्षद उम्मीदवार विनीता डेविड के पति और पेशे से शिक्षक संजय डेविड ने बताया कि यूपी नगरीय निकाय चुनाव दो फेज में हो रहा है। पहले चरण का मतदान 4 मई व दूसरे चरण का पोल 11 मई को होगा। 13 मई को दोनों चरणों के एक साथ नतीजे आएंगे। पहले चरण में 9 नगर निगमों सहित 37 जिलों में 840 पदों पर चुनाव हो रहा है। साथ ही ये बताया कि आज शाम 6 बजे के बाद प्रचार बंद हो जाएगा। संजय ने चुनाव में पब्लिक से मिल रहे सपोर्ट का हवाला देते हुए कहाकि विनीता डेविड की जीत पक्की है।

एक तरफ निकाय चुनाव में जहां हरेक कैंडिडेट ने अपनी जीत पक्की करने के लिए पूरी ताकत झोंक दी है। वहीं राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देश पर जिला प्रशासन अपनी तैयारियों को अंतिम रूप देने में जुटा है। इस तरह 4 मई को राजधानी लखनऊ के सभी सरकारी व निजी संस्थान व प्रतिष्ठान बंद रहेंगे।

इसके साथ ही निजी संस्थान व सभी व्यापरिक संस्थाओं, उद्यमों सहित अन्य सभी प्रतिष्ठानों में भी इस दिन छुट्टी रहेगी। साथ वह दुकानें जिनमें शिफ्टवार कार्य होता है उनमें भी 4 मई के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

इस तरह 4 मई को राजधानी लखनऊ के सभी सरकारी व निजी संस्थान व प्रतिष्ठान बंद रहेंगे। इसके साथ ही निजी संस्थान व सभी व्यापरिक संस्थाओं, उद्यमों सहित अन्य सभी प्रतिष्ठानों में भी इस दिन छुट्टी रहेगी। साथ वह दुकानें जिनमें शिफ्टवार कार्य होता है उनमें भी 4 मई के दिन सार्वजनिक अवकाश रहेगा।

कई सालों से समाज सेवा में लीन सोशल वर्कर रुचि कृष्णा (Ruchi Krishna) कहती हैं कि जनता अब स्मार्ट हो गई है। वो कहती हैं कि लोकल के चुनाव में जनता कर्नाटक और दिल्ली को रोड शो देखकर मतदान नहीं करती है। वो ये देखती है कि इलाके का कैंडिडेट कैसा है? Ruchi Krishna कहती हैं कि डिजिटल का जमाना होने के बावजूद विनीता डेविड के घर-घर दस्तक अभियान ने धूम मचा रखी है। पब्लिक उनसे खुद-ब-खुद जुड़ती चली जा रही है।

विनीता डेविड के प्रचार वाहन टीम की सक्रिय सदस्य सेंट डॉमनिक स्कूल की की शिक्षिका प्राची (Prachi) अपना अनुभव शेयर करते हुए कहती हैं कि इलाके की ऐसी कोई गली नहीं है, जहां लोगों ने हमारी टीम की हौसला आफजाई न की हो। वो कहती हैं कि जैसे ही हमारी टीम पहुंचती है। बच्चों, महिलाओं और बुजुर्गों के चेहरे खुशी से खिल उठते हैं। उनके मुंह से बस यही निकलता है कि टीचर मैडम आप! चेहरे पर जीत की मुस्कान बिखेरे प्राची कहती हैं लोगों का यही प्यार विनीता मैम को जीत दिलाएगा।

बच्चों से बेहद लगाव रखने वाली सेंट मोनिका स्कूल, लखनऊ की मालकिन लुटिका सकेरे (Luitika Sequeire) कहती हैं कि उनकी सिर्फ दो मांग है। पहली मांग ये है कि सड़कें साफ-सुथरी होनी चाहिए। उसमें गड्ढे नहीं दिखने चाहिए।

वो कहती हैं कि छोटे-छोटे बच्चे जब रोड पर गड्ढे की वजह से रिक्शा, ऑटो में बैठे हुए हिचकोले खाते हैं। या गड्ढे की वजह से स्कूल आते-जाते समय खराब सड़कों की वजह से गिर पड़ते हैं, तो उनको बहुत ही पीड़ा होती है।

पशु-पक्षियों से दिली रिश्ता रखने वाली सकेरे यहीं नहीं रुकती हैं, वो अपनी दूसरी मांग को बताती हुई कहती हैं कि इस इलाके में पालतू जानवरों के लिए अच्छा अस्पताल होना चाहिए। उन्होंने उम्मीद जताई कि जीतने पर विनीता उनकी ये मांग ज़रूर पूरी करेंगी। अपनी मांगों को बताने के साथ ही लुटिका सकेरे ने विनीता डेविड के लिए विक्ट्री साइन दिखाती हैं और वहां मौजूद लोगों से मतदान की अपील भी करती हैं।

वहीं लोकतंत्र के महापर्व पर मतदान की महत्ता बताते हुए बाबा साहेब भीम राव अंबेडकर लॉ कॉलेज लखनऊ के प्रोफेसर डॉ. प्रमोद कुमार चौधरी (Dr Pramod Kumar Chowdhury) ने सभी मतदाताओं से 4 मई को अपने मताधिकार का उपयोग करने का आह्वान किया।

उन्होंने जनता कहाकि ये अवसर 5 साल में एक ही बार आता है। ऐसे में हर किसी को सोच-समझ कर अपने बहुमूल्य वोट का इस्तेमाल करना चाहिए। उसे बर्बाद नहीं करना चाहिए।

इसके साथ ही डॉ. चौधरी ने लोगों से इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 की पार्षद उम्मीदवार विनीता डेविड के चुनाव चिह्न किताब पर बटन दबाने की अपील की।

Dr. Devendra Srivastava, Principal, Narmadeshwar College Lucknow

लखनऊ की राजनीति में अच्छी ख़ासी दखल रखने वाले नर्मदेश्वर कॉलेज, लखनऊ के प्राचार्य डॉ. देवेंद्र श्रीवास्तव (Dr. Devendra Srivastava) कहते हैं कि अबकी बार मतदाता प्रत्याशी पर फोकस किए हुए है। वो कहते हैं कि गुंडों और मवालियों से पब्लिक का दिल पहले ही भर गया है। अब उनका नारेबाज़ पार्टियों से भी मोहभंग हो रहा है। इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 में विनीता डेविड के चुनाव अभियान के बारे में डॉ. श्रीवास्तव कहते हैं कि अब विनीता के विजय रथ को रोक पाना प्रतिद्वद्वी उम्मीदवारों के लिए लगभग नामुमकिन लग रहा है। उन्होने जनता से बड़े पैमाने पर पोलिंग करने की अपील की।

Dr. Shalik Ram Pandey, Tourism Department, Lucknow University

वहीं भारतीय संस्कृति, इतिहास और राजनीति में गहरी पैठ रखने वाले लखनऊ विश्वविद्यालय के पर्यटन संस्थान से संबद्ध डॉ. शालिक राम पाण्डेय (Dr. Shalik Ram Pandey) कहते हैं कि अबकी बार का चुनाव लोगों की आंखों को खोलने वाला होगा।

मीडिया घरानों के हालिया सर्वे का जिक्र करते हुए डॉ. पाण्डेय कहते हैं कि भले ही ये सर्वे एजेंसियां निर्दलीय उम्मीदवारों को इकाई में वोट का प्रतिशत दे रही हों। मगर रिजल्ट चौकाने वाला होगा। गौर करें तो एबीपी-सी वोटर के सर्वे में निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में मात्र 9 फीसदी सीटें ही जाती दिखाई गई हैं। वहीं बीजेपी पहले, सपा दूसरे, बीएसपी चौथे और पांचवें नंबर पर कांग्रेस है। आजाद उम्मीदवार चौथे नंबर पर जीतते हुए दिखाए गए हैं।

डॉ. पाण्डेय ने इंदिरा नगर की निर्दलीय प्रत्याशी विनीता डेविड का हवाला देते हुए कहाकि आजाद उम्मीदवार होने के बावजूद मैडम ने राजनीतिक दलों के प्रत्याशियों को पानी पिला रखा है। उनकी गति के आगे सब फीके पड़ गए हैं।

पहले चरण में 4 मई को चुनाव होने वाले मंडल और जिलों के नाम

सहारनपुर मंडल – शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर

मुरादाबाद मंडल – बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल

आगरा मंडल – आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी

झांसी मंडल – झांसी, जालौन, ललितपुर

प्रयागराज मंडल – कौशांबी, प्रयागराज, फतेहरपुर, प्रतापगढ़

लखनऊ मंडल – उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी

देवीपाटन मंडल – गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती

वाराणसी मंडल – गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली, जौनपुर

गोरखपुर मंडल – गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर

दूसरे चरण में 11 मई को चुनाव होने वाले मंडल और जिलों के नाम

मेरठ मंडल – मेरठ, हापुड़, गौतमबुद्धनगर, गाजियाबाद, बागपत, बुलंदशहर

बरेली मंडल – बदायूं, शाहजहांपुर, बरेली, पीलीभीत

अलीगढ़ मंडल- हाथरस, कासगंज, एटा, अलीगढ़

कानपुर मंडल – कानपुर नगर, फर्रुखाबाद, इटावा, कन्नौज, औरेया, कानपुर देहात

चित्रकूट मंडल – हमीरपुर, चित्रकूट, महोबा, बांदा

अयोध्या मंडल – अयोध्या, सुल्तानपुर, अंबेडकर नगर, बाराबंकी, अमेठी

बस्ती मंडल – बस्ती, संतकबीरनगर, सिद्धार्थनगर

आजमगढ़ मंडल- आजमगढ़, मऊ, बलिया

मिर्जापुर मंडल – सोनभद्र, भदोही, मिर्जापुर

UP Nikay Chunav: गौर करें तो यूपी नगर निकाय चुनाव के पहले दौर में कुल 37 जिलों शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा,  मुरादाबाद,  रामपुर,  संभल,  गोरखपुर, देवरिया, महराजगंज, कुशीनगर, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, झांसी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और जौनपुर में 4 मई को मतदान होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments