Monday, July 22, 2024
HomeCRIMENuh Violence Maman Khan: नूंह हिंसा में कांग्रेस MLA मामन खान जयपुर...

Nuh Violence Maman Khan: नूंह हिंसा में कांग्रेस MLA मामन खान जयपुर से गिरफ्तार

पुलिस बोली- मामन खान दंगाइयों के संपर्क में थे, पुलिस रिमांड पर

Nuh Violence Maman Khan: हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हिंसा फैलाने के आरोप में फिरोजपुर झिरका से कांग्रेस विधायक मामन खान को गिरफ्तार कर लिया। MLA मामन खान को राजस्थान के जयपुर से गिरफ्तार किया गया। खान को शुक्रवार दोपहर को एसआईटी ने कोर्ट में पेश किया। जहां से विधायक को दो दिन के पुलिस रिमांड पर लिया गया।

MLA मामन खान की गिरफ्तारी पर नूंह के SP नरेंद्र बिजारणियां ने कहा- ”नूंह के बडकली चौक पर हुई हिंसक घटना में मामन खान की भूमिका मिली है। इसके साथ ही MLA खान दंगा फैलाने वालों के संपर्क में भी थे। 31 जुलाई को MLA की लोकेशन भी हिंसा वाली जगह के आसपास मिली है।”

उधर, विधायक मामन खान की गिरफ्तारी के बाद नूंह जिले में धारा 144 लागू कर दी गई। शनिवार रात 12 बजे तक इंटरनेट बंद कर दिया गया। आज शुक्रवार को मुस्लिम समुदाय को जुमे की नमाज भी घर पर अता करने को कहा गया है।

इसके साथ विधायक के गांव भादस और आसपास के क्षेत्र को पुलिस ने पूरी तरह सील कर दिया। भारी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया।

खान पर आरोप है कि वे हिंसा के दौरान दंगाइयों के संपर्क में थे। इसके अलावा उन पर सोशल मीडिया पर भड़काऊ पोस्ट कर हिंसा भड़काने का आरोप है। नूंह जिले के नगीना थाना में मामन खान के खिलाफ पुलिस ने FIR दर्ज की थी। जिसमें हत्या का प्रयास, लूट सहित अन्य धाराएं लगाई हैं।

पुलिस ने पूछताछ के लिए मामन खान को दो बार नोटिस जारी कर बुलाया, पर वे जांच में शामिल नहीं हुए। मामन ने पंजाब एवं हरियाणा हाईकोर्ट में याचिका दायर कर हिंसा मामले की निष्पक्ष जांच और सुरक्षा सुनिश्चित करने की मांग की थी।

गुरुवार को हाईकोर्ट में सुनवाई हुई। इसके बाद अगली सुनवाई के लिए 19 अक्टूबर की तारीख तय की गई। नूंह हिंसा में 7 लोगों की मौत हुई थी और 100 से ज्यादा लोग जख्मी हुए थे।

इससे पहले नूंह हिंसा के आरोपी मोनू मानेसर को मंगलवार को हरियाणा पुलिस ने गिरफ्तार किया था। नूंह कोर्ट ने उसे राजस्थान पुलिस की कस्टडी में भेज दिया। मोनू का नाम राजस्थान के निवासी नासिर-जुनैद के हत्याकांड में भी आया था।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments