Saturday, March 2, 2024
HomeINDIABangladesh Defeated India: एशिया कप में बांग्लादेश ने भारत को 6 रन...

Bangladesh Defeated India: एशिया कप में बांग्लादेश ने भारत को 6 रन से हराया

2012 के बाद एशिया कप में इंडिया से जीते बांग्लादेशी

मुश्तफिजुर रहमान ने 3 विकेट लेकर पासा पलटा

Bangladesh Defeated India: एशिया कप-2023 के आखिरी सुपर-4 मुकाबले में टीम इंडिया को हार का सामना करना पड़ा। टीम India को टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी बांग्लादेश ने रोमांचक मुकाबले में 6 रन से हराया। बांग्लादेशी टीम ने एशिया कप में भारत पर 2012 के बाद जीत हासिल की। बांग्लादेशी खिलाड़ी शकीबुल हसन को 80 रन और एक विकेट लेने पर प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया।

भारत-बांग्लादेश के बीच कोलंबो के आर प्रेमदासा स्टेडियम में मुकाबला खेला गया। भारत ने टॉस जीतकर फील्डिंग करने का फैसला किया। बांग्लादेश ने बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर में 265 रन बनाए। वहीं इंडियन टीम 50 ओवर में 259 रन पर ऑलआउट हो गई। 

266 रन के टारगेट का पीछा करने उतरी टीम इंडिया ने पहले ही ओवर में रोहित शर्मा का विकेट गंवा दिया। तीसरे ओवर में तिलक वर्मा भी 5 रन बनाकर बोल्ड हो गए। दोनों को ही डेब्यूटांट तंजीम हसन ने आउट किया। 

टीम इंडिया की ओर से शुभमन गिल ने 121 रन बनाए। अक्षर पटेल ने 42 रन बनाए। सूर्य कुमार ने 26 और के एल राहुल ने 19 रन बनाए। बाकी कुछ ख़ास नहीं कर पाए।

बांग्लादेशी टीम ने 50 ओवर में 8 विकेट पर 265 रन बनाए। टीम ने भारत को 266 रनों का लक्ष्य दिया। कप्तान शाकिब अल हसन ने 80 रनों की पारी खेली। उन्होंने 55वीं हॉफ सेंचुरी जमाई। तौहीद हृदॉय ने वनडे करियर की 5वीं फिफ्टी बनाई। तौहीद 54 रन बनाकर आउट हुए। भारतीय खेमे से शार्दूल ठाकुर ने 3 विकेट लिए। मोहम्मद शमी को 2 विकेट मिले।

टारगेट चेज करते हुए शुभमन गिल ने 121 रन की शतकीय पारी खेली। वे एक छोर पर टिके रहे, जबकि दूसरी ओर से थोड़ी-थोड़ी देर में भारतीय विकेट गिरते रहे।

ओपनर शुभमन गिल ने वनडे करियर की 5वीं सेंचुरी बनाई। उन्होंने एशिया कप में पहला शतक पूरा किया। यह गिल की इस टूर्नामेंट की चौथी सेंचुरी है। गिल ने 133 बॉल पर 90.97 के स्ट्राइक रेट से 121 रन बनाए।

भारतीय टीम ने फाइनल में एंट्री कर ली थी। ऐसे में कप्तान रोहित शर्मा ने टीम में 5 बदलाव किए गए। विराट, हार्दिक, बुमराह, सिराज और कुलदीप को आराम दिया गया। तिलक वर्मा, प्रसिद्ध कृष्णा, सूर्यकुमार यादव, मोहम्मद शमी और शार्दूल को मौका मिला।

यह  इंडिया की टूर्नामेंट के मौजूदा सीजन में पहली हार है। इस मैच की हार-जीत से टूर्नामेंट पर फर्क नहीं पड़ा, क्योंकि इंडिया टीम पहले ही फाइनल में एंट्री कर चुकी है। अब 17 सितंबर को टीम का सामना श्रीलंका से होगा।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments