Saturday, February 24, 2024
HomeELECTIONLUCKNOW NAGAR NIGAM ELECTION: चुनावी मोड में लखनऊ; मेयर, पार्षद और नगर...

LUCKNOW NAGAR NIGAM ELECTION: चुनावी मोड में लखनऊ; मेयर, पार्षद और नगर पंचायत प्रत्याशियों ने झोंकी ताकत, इंदिरा नगर में विनीता डेविड के घर-घर दस्तक की धूम

LUCKNOW NAGAR NIGAM ELECTION: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के पहले चरण का प्रचार चरम पर है। इसी कड़ी में चुनावी मोड में आए लखनऊ का शहरी और ग्रामीण इलाके भी चुनावी रंग से सराबोर हो गया है। यहां मेयर, पार्षद और नगर पंचायत अध्यक्ष पद के दावेदारों ने अपनी पूरी ताकत झोंक रखी है।

वहीं इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 का नज़ारा ही अलग ही दिख रहा है। यहां राजनीतिक दलों के साथ ही निर्दल कैंडिडेट भी छाए हुए हैं। यहां के लोगों की मानें तो अबकी बार पेशे से टीचर निर्दलीय उम्मीदवार विनीता डेविड के चुनाव प्रचार ने सबको हैरत में डाल दिया है। और हर जगह उनकी टीम प्रचार-प्रसार करते हुए दिख रही है। जिसकी चर्चा हो रही है।

निर्दलीय प्रत्याशी विनीता डेविड के “घर-घर दस्तक” कैंपेन की एक झलक

बता दें कि विनीता डेविड अपने चुनावी कैंपेन ‘घर-घर दस्तक’ अभियान के तहत लोगों के घरों के साथ उनके दिलों में भी पैठ बना रही हैं। उनके जनसंपर्क का लोगों पर काफी असर पड़ रहा है। उनके इस अभियान में शिक्षक-शिक्षिकाएं, समाजसेवी तो शामिल ही, बूढ़े-बुजुर्ग, नौजवान और बच्चे भी बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे हैं।

डॉ. शालिक राम पाण्डेय, लखनऊ विश्वविद्यालय
डॉ. शालिक राम पाण्डेय, लखनऊ विश्वविद्यालय

इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 में अबकी बार किसकी सरकार बनेगी? के सवाल पर इलाके की राजनीति और समाज पर पैनी नज़र रखने वाले डॉ. एस आर पाण्डेय कहते हैं कि विनीता जी का चुनावी अभियान “घर-घर दस्तक” लोगों के किचन तक पहुंच गया है। उनके इलेक्शन कैंपेन की चर्चा मोहल्लों, बाजारों, नुक्कड़ और पार्कों में भी हो रही है।

इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 में अबकी बार किसकी सरकार बनेगी? के सवाल पर इलाके की राजनीति और समाज पर पैनी नज़र रखने वाले डॉ. एस आर पाण्डेय कहते हैं कि विनीता जी का चुनावी अभियान “घर-घर दस्तक” लोगों के किचन तक पहुंच गया है। इलाके के मोहल्लों, बाजारों, नुक्कड़ और पार्कों में भी विनीता डेविड के इलेक्शन कैंपेन की जोरदार चर्चा है।

LUCKNOW NAGAR NIGAM ELECTION: बता दें कि नगर निकाय चुनाव में इस बार लखनऊ में मेयर के साथ-साथ 110 वार्डों के पार्षद, 10 नगर पंचायत अध्यक्ष और 129 सभासदों के चुनाव के लिये 4 मई को वोटिंग होंगी। इसको लेकर चुनाव प्रचार जोरों पर है।

बता दें कि वोट के नज़रिए से 8 जोन में बंटे लखनऊ नगर निगम में इस बार कुल 29 लाख 24 हजार 675 मतदाता है, जिसमें 15,56,813 पुरुष और 13,67,862 महिला वोटर अपने मताधिकार का प्रयोग कर शहर की अपनी सरकार चुनेंगे।

LUCKNOW NAGAR NIGAM ELECTION: इसी तरह लखनऊ के नगर पंचायत में 1 लाख 91 हजार 220 वोटर हैं। इसमें 98 हजार 315 पुरुष और 92 हजार 950 महिला मतदाता शामिल हैं। इस तरह लखनऊ में इस बार कुल 31 लाख 15 हजार 895 वोटर है। जिसमें 16,55,128 पुरुष और 14,60,767 महिला वोटर हैं। पूरी तरह से चुनावी रंग में डूबे लखनऊ के लोग जगह-जगह अपनी पार्टियों और प्रत्याशियों को जिताने की अपील कर रहे हैं।

LUCKNOW NAGAR NIGAM ELECTION: इंदिरा नगर के वार्ड नंबर 80 में पार्षद चुनाव में राजनीतिक दलों से लेकर आज़ाद उम्मीदवारों ने पूरी ताक़त झोंक रखी है।

पेशे से शिक्षिका और निर्दलीय उम्मीदवार विनीता डेविड के आज के इस चुनाव अभियान में उनके पति, शिक्षक और समाजसेवी संजय डेविड के साथ हर्ष पुरी, गौरव वर्मा, प्रीती राय, कुंवर फतेह बहादुर, राजेश, असिताभ बनर्जी, अरुण कुमार बनर्जी समेत काफी संख्या में लोग टोली बनाकर पूरे में प्रचार किया। साथ ही लोगों से मतदान में भाग लेने की अपील की।

ख़ास ये है कि विनीता की ये टोली लोगों को ना सिर्फ वोट देने के लिए घरों से बाहर निकलने की अपील कर रही है, बल्कि अपने चुनाव चिह्न किताब पर मुहर लगाने पर जनता को होने वाले फायदे भी गिना रही है। साथ ही ये टोली घर-घर अभियान के तहत विनीता डेवेिड के वादों को भी जनता तक पहुंचा रही है।

LUCKNOW NAGAR NIGAM ELECTION: गौर करें तो लखनऊ नगर निगम की महापौर इस बार महिला के लिए आरक्षित है। इसलिए बीजेपी ने महिला मोर्चा से जुड़ी रही सुषमा खरकवाल को प्रत्याशी बनाया है।

वहीं सपा ने वरिष्ठ पत्रकार वंदना मिश्रा को अपना उम्मीदवार बनाया है। बीएसपी से शाहीन बानो को प्रत्याशी बनाया है। शाहीन बानो लखनऊ उत्तर विधानसभा सीट से प्रत्याशी रहे मोहम्मद सरवर मालिक की बीवी हैं।

इसी तरह कांग्रेस से संगीता जायसवाल और आम आदमी पार्टी से अंजू भट्ट को प्रत्याशी बनाकर चुनावी समर में उतारा है। इसके अलावा सुहलदेव भारतीय समाज पार्टी से अल्का पांडेय, लोकदल से मधु सेन, गांधियन पीपल्स पार्टी से उषा त्रिपाठी चुनाव लड़ रही हैं।

वहीं मेयर पद के लिए कुछ निर्दलीय उम्मीदवार भी ताल ठोंक रहे हैं। उसमें आशा मिश्रा, मिथिलेश सिंह, मंजू दोहरे, नलिनी खन्ना और लक्ष्मी कुशवाहा का नाम शामिल है।

LUCKNOW NAGAR NIGAM ELECTION: बता दें यूपी में नगर निकाय चुनाव दो चरणों में हो रहे हैं। पहले चरण की वोटिंग 4 मई होगी। वहीं दूसरे दौर का मतदान 11 मई को होगा। दोनों चरणों के परिणामों की घोषणा एक ही दिन13 मई को की जाएगी।

गौर करें तो चुनाव आयोग की घोषणा के अनुसार 4 मई को सहारनपुर, मुरादाबाद, झांसी, आगरा, प्रयागराज, लखनऊ, देवीपाटन, गोरखपुर और वाराणसी मंडल के जिलों में मतदान होंगे।

वहीं, 11 मई को मेरठ, बरेली, अलीगढ़, कानपुर, चित्रकूट, अयोध्या, बस्ती, आजमगढ़ और मीरजापुर मंडल के जिलों में पोलिंग होगी। दोनों चरणों के नतीजे 13 मई को आएंगे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments