Monday, July 22, 2024
HomeBIG STORYIsrael Unity Govt: इजराइल की नई सरकार हमास को करेगी ख़त्म, 18 हजार...

Israel Unity Govt: इजराइल की नई सरकार हमास को करेगी ख़त्म, 18 हजार भारतीयों को निकालने का ऑपरेशन अजय शुरू

Israel Unity Govt: इजराइल में बनी यूनिटी गवर्नमेंट ने हमास को मिटाने का दम भरा

इजराइल-हमास वॉर में अब तक 2400 से अधिक मौतें, हज़ारों लोग हुए ज़ख्मी

Israel Unity Govt: इजराइल सरकार ने हमास और फिलीस्तीन से जंग को लेकर यूनिटी गवर्नमेंट और वॉर कैबिनेट बनाई है। जंग को लेकर बनी यूनिटी गवर्नमेंट ने हमास को मिटाने का दम भरा है। 

इजराइ की इस यूनिटी सरकार में विपक्षी पार्टी को भी शामिल किया गया है। इसमें प्रधानमंत्री नेतन्याहू, विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज और मौजूदा डिफेंस मिनिस्टर योएव गैलेंट रहेंगे।

इजराइली रक्षा मंत्री बोले- युद्ध के सारे नियम ख़त्म, गाजा को 180 डिग्री में बदल देंगे। इजराइली रक्षा मंत्री गैलेंट ने कहा- हमने युद्ध के सभी नियम खत्म कर दिए हैं। हमारे सैनिक अब किसी भी चीज के लिए जिम्मेदार नहीं होंगे। उन पर मिलिट्री कोर्ट में कोई केस नहीं होगा। हमास गाजा को बदलना चाहता था न, हम इसे 180 डिग्री तक बदल डालेंगे। वे इस बात के लिए हमेशा पछताएंगे कि गाजा अब कभी भी पहले जैसा नहीं हो पाएगा।

इजराइल-हमास जंग के छठे दिन इजराइल ने रातभर गाजा पर हमले किए, जिसमें करीब 51 फिलिस्तीनियों की मौत हो गई। 7 अक्टूबर से शुरू हुई जंग में अब तक 2,327 लोग मारे जा चुके हैं। इनमें से करीब 1,200 इजराइली हैं। अब तक करीब 1,127 फिलिस्तीनियों ने भी जान गंवाई है।

वहीं, भारत सरकार ने इजराइल में फंसे 18 हजार भारतीयों को निकालने के लिए ऑपरेशन अजय की घोषणा की है। इसके लिए आज पहली फ्लाइट रवाना होगी। इस दौरान इंडियन नेवी भी मदद के लिए तैयार रहेगी। विदेश मंत्री एस जयशंकर ने कहा- भारत सरकार ऑपरेशन अजय के तहत भारतीयों को वापस लाएगी। जो भी वापस आना चाहे, आ सकता है।

इजराइल में भारतीय राजदूत ने बताया कि पहली फ्लाइट से भेजे जाने वाले रजिस्टर्ड लोगों की जानकारी ईमेल कर दी गई। अगली फ्लाइट के लिए अन्य रजिस्टर्ड लोगों की जानकारी भेजी जाएगी। तेल अवीव स्थित भारतीय दूतावास के मुताबिक, इजराइल में मौजूद सभी भारतीय फिलहाल सभी सुरक्षित हैं। इजराइल पहुंचे भारतीय पर्यटकों ने दूतावास से सुरक्षित निकाले जाने की अपील की है।

इजराइल-हमास जंग के अब तक गाजा में इजराइल के हमलों के बाद कई बिल्डिंगें तबाह हो गईं। मलबे में फंसे लोगों को रेस्क्यू किया गया।

गाजा के खान यूनिस में इजराइल के हमलों के बाद घर, मस्जिद, बिल्डिंग सब मलबे में तब्दील हो गईं।

बुधवार को इजराइल सरकार ने जंग पर नजर रखने के लिए यूनिटी गवर्नमेंट और वॉर कैबिनेट बनाई है। नई सरकार में विपक्षी पार्टी को भी शामिल किया गया है। इसमें प्रधानमंत्री नेतन्याहू, विपक्षी नेता बेनी गैंट्ज और मौजूदा डिफेंस मिनिस्टर योएव गैलेंट रहेंगे।

इजराइल में हमास के खिलाफ वॉर कैबिनेट या यूनिटी गवर्नमेंट बन गई है। ऐसा 1973 के बाद पहली बार हुआ है। यूनिटी गवर्नमेंट यानी ऐसी सरकार जिसमें सभी पार्टियां शामिल हैं। ये जंग के वक्त बनती है। टाइम्स ऑफ इजराइल के मुताबिक, वॉर कैबिनेट में 3 मेंबर्स हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments