Monday, July 22, 2024
HomeBIG STORYIND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान को चटाई धूल, 35 ओवर में...

IND vs AFG: भारत ने अफगानिस्तान को चटाई धूल, 35 ओवर में जीत लिया मैदान

IND vs AFG: ICC ODI World Cup 2023: वनडे विश्व कप में भारतीय टीम ने अपना दूसरा मैच अफगानिस्तान को हराकर जीत लिया। भारत ने 35 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया।

वर्ल्ड कप वनडे क्रिकेट के पहले मैच में आस्ट्रेलिया पर शानदार जीत दर्ज करने के बाद दूसरे में भी टीम इंडिया ने अफगानिस्तान को पटखनी दी। अफगानिस्तान ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 272 रन बनाए। जवाब में भारत ने 35 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। इसमें रोहित शर्मा की शानदार सेंचुरी शामिल है। 

विश्व कप 2023 में भारत ने अफगानिस्तान को 8 विकेट से हरा दिया। दिल्ली के अरुण जेटली स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए अफगानिस्ता ने 50 ओवर में 8 विकेट खोकर 272 रन बनाए थे। कप्तान हशमतुल्लाह शाहिदी ने 80 रन और अजमतुल्लाह उमरजई ने 62 रन की पारी खेली थी।

जवाब में भारत ने 35 ओवर में दो विकेट गंवाकर लक्ष्य हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा ने 84 गेंदों में 16 चौके और पांच छक्के की मदद से 131 रन की पारी खेली। वहीं, विराट कोहली 56 गेंदों में 55 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने 35वें ओवर की आखिरी गेंद पर चौका लगाकर टीम इंडिया को जीत दिलाई। यह विराट के वनडे करियर का 68वां अर्धशतक रहा। वहीं, यह उनका लगातार दूसरा अर्धशतक रहा। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पिछले मैच में विराट ने 85 रन बनाए थे। 

भारत को 205 के स्कोर पर दूसरा झटका लगा। कप्तान रोहित शर्मा 84 गेंदों में 131 रन बनाकर आउट हुए। अपनी पारी में उन्होंने 16 चौके और पांच छक्के लगाए। इस विश्व कप में यह भारत के लिए पहला शतक रहा। रोहित ने ईशान के साथ 156 रन की साझेदारी निभाई थी। 26 ओवर के बाद भारत का स्कोर दो विकेट पर 207 रन है। रोहित को राशिद खान ने आउट किया।

रोहित ने 63 गेंद पर अपना शतक पूरा किया। वह वनडे विश्व कप में भारत के लिए सबसे तेज शतक लगाने वाले खिलाड़ी बन गए। इस मामले में रोहित ने महान कप्तान कपिल देव का रिकॉर्ड तोड़ दिया। कपिल देव ने 1983 विश्व कप में जिम्बाब्वे के खिलाफ 72 गेंद पर ही शतक ठोक दिया था।

रोहित के वनडे करियर का 31वां शतक रहा। साथ ही वह विश्व कप में सबसे ज्यादा शतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उनके नाम इस टूर्नामेंट में 7 शतक हैं। इस मामले में उन्होंने सचिन तेंदुलकर (6 शतक) को पीछे छोड़ा।

 राशिद को मिली यह दूसरी सफलता रही। इससे पहले राशिद खान ने ईशान किशन को आउट किया था। विराट कोहली और श्रेयस अय्यर नाबाद लौटे।

भारत को 156 के स्कोर पर पहला झटका लगा था। तब ईशान किशन 47 गेंदों में 47 रन बनाकर आउट हुए। उन्हें राशिद खान ने इब्राहिम जादरान के हाथों कैच कराया। 

अफगानिस्तान ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 8 विकेट खोकर 272 रन बनाए। अफगानिस्तान का भारत के खिलाफ वनडे में सबसे बड़ा स्कोर है। सबसे ज्यादा 80 रन का योगदान कप्तान हशमतुल्लाह शहीदी ने दिया। वहीं, अजमतुल्लाह ओमरजई ने 62 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कई अन्य 

भारत के लिए जसप्रीत बुमराह ने सबसे ज्यादा 4 विकेट लिए। हार्दिक पांड्या को दो, शार्दुल और कुलदीप को एक-एक विकेट मिला। सिराज इस मैच में बेहद महंगे साबित हुए। उन्होंने नौ ओवर में कोई विकेट लिए बिना 76 रन बनाए।

भारत का अगला मैच अब 14 अक्तूबर को अहमदाबाद में पाकिस्तान के खिलाफ है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments