Saturday, March 2, 2024
HomeBIG STORYG20 Joe Biden: बाइडन से मुलाक़ात पर PM मोदी बोले- दोनों देशों...

G20 Joe Biden: बाइडन से मुलाक़ात पर PM मोदी बोले- दोनों देशों के रिश्ते और मज़बूत होंगे

G20 Joe Biden: जी 20 सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए नई दिल्ली पहुँचे US प्रेसिडेंट जो बाइडन (Joe Biden) से वार्ता के बाद पीएम मोदी ने कहाकि दोनों देशों के रिश्ते ज्यादा मज़बूत होंगे।

जो बाइडन और पीएम मोदी की इस मुलाकात पर PMO ने कहाकि कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है। दोनों नेता इस बात पर फोकस्ड थे कि भारत और अमेरिका के रिश्ते और मजबूत किए जाएं। जो बाइडेन ने अमेरिका से 31 ड्रोन खरीदने के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय से अनुरोध पत्र (रिक्वेस्ट लेटर) जारी करने का स्वागत किया भी किया।

PM नरेंद्र मोदी ने कहाकि अमेरिकी राष्ट्रपति से कई अहम मुद्दों पर बात हुई। अब दोनों देशों के रिश्ते ज्यादा मजबूत होंगे।

अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन शुक्रवार शाम G20 समिट के लिए भारत पहुंचे। दिल्ली पहुंचने के बाद उन्होंने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात की। 

दिल्ली के पालम एयरपोर्ट पर केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने अमेरिकी राष्ट्रपति बाइडेन को रिसीव किया। बाइडेन ने भारत में अमेरिकी राजदूत एरिक गार्सेटी की बेटी से मुलाकात की।

नई दिल्ली पहुंचे बाइडेन ने एयरपोर्ट से निकलने से पहले सांस्कृतिक नृत्य भी देखा।

यूएस प्रेसीडेंट जो बाइडन और पीएम मोदी की इस मुलाकात पर PMO ने कहा कि कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई है। दोनों नेता इस बात पर फोकस्ड थे कि भारत और अमेरिका के रिश्ते और मजबूत किए जाएं। जो बाइडेन ने अमेरिका से 31 ड्रोन खरीदने के लिए भारत के रक्षा मंत्रालय से अनुरोध पत्र (रिक्वेस्ट लेटर) जारी करने का स्वागत किया भी किया।

बाइडेन से मुलाकात के बाद मोदी ने सोशल मीडिया पर कहा- प्रेसिडेंट बाइडेन को 7 लोक कल्याण मार्ग पर रिसीव करके खुश हूं। हमारी मुलाकात काफी सार्थक रही। हमने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की। दोनों देशों के बीच आर्थिक मुद्दों पर सहयोग बढ़ेगा। इसके साथ ही दोनों देशों के लोगों के बीच भी संपर्क बढ़ेगा।

इसके पहले बाइडेन के पालम एयरपोर्ट पर उतरने के बाद केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह ने उन्हें रिसीव किया। बाइडेन इसके बाद भारत में अमेरिकी एम्बेसडर एरिक गार्सेटी और उनकी बेटी माया से भी मिले।

अमेरिका के NSA जैक सुलीवान ने बताया कि इस दौरान दोनों देशों के बीच सिविल न्यूक्लियर टेक्नोलॉजी में सहयोग बढ़ाने पर भी चर्चा होगी। इस दौरान छोटे मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों पर समझौता हो सकता है। इसके अलावा दोनों देशों के बीच GE जेट इंजन डील पर भी बात आगे बढ़ सकती है।

प्रधानमंत्री आवास में बाइडेन और मोदी। दोनों के बीच कई अहम मुद्दों पर बातचीत हुई।

बाइडेन ने कहा कि भारत की G20 की अध्यक्षता बताती है कि ये फोरम कैसे अहम नतीजे दे सकता है। वहीं, मोदी-बाइडेन ने G20 के प्रति कमिटमेंट दोहराया और विश्वास जताया कि समिट अपने उद्देश्यों में सफल होगा।

मोदी-बाइडेन दोनों ने कहा कि उनकी सरकारें इंडो-यूएस स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप पर काम करते रहेंगी। साथ ही दोनों ने स्वतंत्र, खुले, समावेशी और लचीले इंडो-पैसिफिक का समर्थन करने में क्वाड की अहमियत बताई।

पीएम मोदी और प्रेसिडेंट बाइडेन ने भरोसा दिया कि हम ग्लोबली सेमीकंडक्टर सप्लाई चेन के लिए मिल-जुलकर काम करेंगे। साथ ही भारत और अमेरिका रक्षा क्षेत्र में पार्टनरशिप के लिए प्रतिबद्ध हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments