Monday, July 22, 2024
HomePERSONALITYCoco Gauff: 19 साल की उम्र में सबालेंका को हराकर यूएस ओपन...

Coco Gauff: 19 साल की उम्र में सबालेंका को हराकर यूएस ओपन चैंपियन बनीं कोको गॉफ

न्यूयॉर्क में सबालेंका को 2-6, 6-3, 6-2 से हराया

Coco Gauff: 19 साल की अमेरिकी कोको गॉफ यूएस ओपन चैंपियन बन गईं। कोको ने फाइनल में आर्यना सबालेंका को हराकर पहला ग्रैंड स्लैम जीता। छठी वरीयता प्राप्त गॉफ ने यूएस ओपन फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका पर 2-6, 6-3, 6-2 से शानदार जीत हासिल की।

फाइनल में मिली हार के बावजूद Aryna Sabalenka अगली हफ्ते जारी होने वाली रैंकिंग में पहली बार नंबर वन पर कब्जा करेंगी। वहीं यूएस ओपन जीतने के बाद कोको गौफ नंबर तीन पर पहुँचेंगी।

गॉफ ने यूएस ओपन जीतने से पहले हाल ही में वाशिंगटन और सिनसिनाटी में जीत हासिल की थी। साथ ही उन्हें खिताब का प्रबल दावेदार माना जा रहा था। इस जीत के साथ ही साल 2017 में स्लोएन स्टीफंस के बाद यह प्रतियोगिता जीतने वाली पहली अमेरिकी महिला बनीं।

कुछ ही हफ्तों में गॉफ ने सिनसिनाटी में अपना पहला डब्ल्यूटीए 1000 खिताब जीता और फिर यूएस ओपन में ग्रैंड स्लैम चैंपियन भी बनीं। 1999 में गॉफ की आदर्श सेरेना विलियम्स 17 साल की उम्र में यूएस ओपन में ग्रैंड स्लैम चैंपियन बनीं।

24 साल बाद, गॉफ़ ने न्यूयॉर्क में स्लैम चैंपियन बनने में अपने आदर्श 23 बार की ग्रैंड स्लैम चैंपियन सेरेना विलियम के नक्शे कदम पर चल पड़ी हैं। 

गौफ ने यूएस ओपन फाइनल में धीमी शुरुआत की। सबालेंका ने शुरुआती बढ़त 2-0 से ली ली थी। शुरुआती ब्रेक से पिछड़ने के बाद गॉफ ने जवाब दिया और चौथे गेम में ब्रेक हासिल कर पहला सेट दो-दो गेमों से बराबर करा लिया।

हालाँकि, जल्दी ब्रेक लेने से सबालेंका पर कोई असर नहीं पड़ा, जिन्होंने पांचवें और सातवें गेम में लगातार ब्रेक हासिल करके लगातार चार गेम जीते और फिर भी पहला सेट आसानी से जीत लिया। पहला सेट आसानी से जीतने के बाद सबालेंका दूसरे सेट के पहले गेम में लगातार दो ब्रेक प्वाइंट से चूक गईं।

सबालेंका को इसकी कीमत चुकानी पड़ी, क्योंकि गॉफ ने चौथे गेम में बेलारूसी खिलाड़ी की सर्विस तोड़कर 3-1 की बढ़त बना ली। एक ब्रेक के बाद, गॉफ़ ने दूसरे सेट के शेष भाग में निर्णायक के लिए अपनी सर्विस बरकरार रखी। दूसरा सेट जीतने के बाद गॉफ ने तीसरे सेट की शुरुआत लगातार ब्रेक के साथ की और 4-0 की बढ़त बना ली।

छठे गेम में सबालेंका को एक ब्रेक मिला लेकिन गॉफ ने सातवें गेम में फिर से बेलारूसी खिलाड़ी की सर्विस तोड़कर 5-2 की बढ़त बना ली। आठवें गेम में, गॉफ़ ने सबलेंका पर तीन सेट की जीत पूरी करने के लिए अपना पहला चैंपियनशिप पॉइंट परिवर्तित किया।

इस तरह से छठी वरीयता प्राप्त गॉफ ने यूएस ओपन फाइनल में दूसरी वरीयता प्राप्त सबालेंका पर 2-6, 6-3, 6-2 से शानदार जीत दर्ज की। 

फाइनल में मिली हार के बावजूद Aryna Sabalenka अगली हफ्ते जारी होने वाली रैंकिंग में पहली बार नंबर वन पर कब्जा करेंगी। वहीं यूएस ओपन जीतने के बाद कोको गौफ नंबर तीन पर पहुँचेंगी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments