Friday, March 1, 2024
HomeBIG STORYCanada Justin Trudeau: भारत पर कनाडा सख्त, निज्जर हत्याकांड में इंडियन डिप्लोमैट...

Canada Justin Trudeau: भारत पर कनाडा सख्त, निज्जर हत्याकांड में इंडियन डिप्लोमैट को निकाला

कनाडाई PM ट्रूडो बोले- निज्जर हत्याकांड में भारत का हाथ!

Canada Justin Trudeau: कनाडाई पीएम जस्टिन ट्रूडो ने आरोप गढ़ा है कि सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार का हाथ हो सकता है। ट्रूडो ने कहाकि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों के पास यह मानने के कारण है कि भारत सरकार के एजेंटों ने ही निज्जर की हत्या की।

कनाडा और भारत के बीच खटास बढ़ती जा रही है। इस बीच, कनाडा ने भारत के एक शीर्ष राजनयिक (Top Diplomat) को निष्कासित कर दिया। मामला सिख नेता हरदीप सिंह निज्जर हत्याकांड की जांच से जुड़ा है। 

कनाडाई सरकार का आरोप है कि भारतीय राजनयिक हत्याकांड की जांच में हस्तक्षेप कर रहे थे। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया है कि निज्जर की हत्या के पीछे भारत सरकार की साजिश हो सकती है।

जून 2023 में कनाडा के खालिस्तानी नेता हरदीप सिंह निज्जर की गोली मारकर हत्या कर दी गई थी। कनाडा के सरे स्थित गुरु नानक सिख गुरुद्वारे के नजदीक दो हमलावरों ने निज्जर पर हमला किया था। हमले में उसकी मौत हो गई थी। 

भारतीय एजेंसी एनआईए ने निज्जर को भगोड़ा घोषित किया था। बता दें, निज्जर गुरु नानक सिख गुरुद्वारे का अध्यक्ष था और कनाडा में चरमपंथी संगठन सिख फॉर जस्टिस (एसएफजे) का बड़ा चेहरा था। निज्जर, खालिस्तान टाइगर फोर्स का चीफ भी था। 

कनाडाई प्रधानमंत्री मंत्री जस्टिन ट्रूडो ने आरोप लगाया कि निज्जर की हत्या के पीछे इंडियन गवर्नमेंट का हाथ हो सकता है। ट्रूडो ने कहा कि कनाडाई सुरक्षा एजेंसियों के पास यह मानने के कारण है कि भारत सरकार के एजेंटों ने ही निज्जर की हत्या की है। कनाडाई एजेंसियां निज्जर की हत्या में भारत की साजिश की संभावनाओं की जांच कर रही हैं। ट्रूडो ने जोर दिया कि कनाडा में कनाडाई नागरिक की हत्या में किसी भी प्रकार की संलिप्तता अस्वीकार्य है।

कनाडाई प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने संसद में बताया कि नई दिल्ली में आयोजित जी-20 शिखर सम्मेलन के दौरान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ बात की थी। इस दौरान मैंने उन्हें कहा था कि हत्याकांड की जांच में भारत सरकार की कोई भी संलिप्तता अस्वीकार्य होगी। मैंने उनसे जांच में सहयोग करने का आग्रह किया था। कनाडाई धरती पर एक कनाडाई नागरिक की हत्या हुई है। इसकी जांच में किसी विदेशी सरकार की संलिप्तता हमारी संप्रभुता का उल्लंघन है। उनकी सरकार खुद कनाडा एजेंसियों के साथ काम कर रही हैं। सरकार और एजेंसियों के बीच समन्वय है।

कनाडा की विदेश मंत्री मेलानी जोली ने कहा कि कनाडा में भारतीय अधिकारी को निष्कासित कर दिया। जोली ने कहा कि अगर यह हमारी संप्रभुता का हनन है। जोली का कहना है कि पीएम ट्रूडो ने यह मुद्दा अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडन के सामने भी उठाया। 

कनाडाई सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने कहाकि कनाडा के राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार और कनाडा के जासूसी सेवा प्रमुख ने भारतीय समकक्षों से इसे लेकर बात की है। वहीं, संसद में कनाडाई पीएम के बयान पर विपक्षी पार्टी के नेता पियरे पोइलिवरे ने कहा कि यदि आपके यह आरोप सही हैं तो यह हमारी संप्रभुता का अपमान है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments