Tuesday, June 25, 2024
HomeWORLDWorld Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस पर पॉल्यूशन मिटाने का संकल्प

World Environment Day: विश्व पर्यावरण दिवस पर पॉल्यूशन मिटाने का संकल्प

World Environment Day: पर्यावरण की रक्षा के लिए जागरूकता पैदा करने और प्रयासों को प्रोत्साहित करने के लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष यानी कि साल 2023 में इसका आयोजन अफ्रीकी देश कोटे डी आइवर यानी आइवरी कोस्ट कर रहा है। विश्व पर्यावरण दिवस 2023 पर इसकी थीम “प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान’ से संबंधित है।

World Environment Day: यह खास दिन पर्यावरण और इससे जुड़ी समस्याओं को समर्पित है। यह संयुक्त राष्ट्र द्वारा 1972 में मानव पर्यावरण पर स्टॉकहोम सम्मेलन (5-16 जून 1972) में स्थापित किया गया था। विश्व पर्यावरण दिवस 2023 को कोटे डी आइवर होस्ट कर रहा है। इस कार्यक्रम को नीदरलैंड सहयोग कर रहा है। 

World Environment Day, #BeatPlasticPollution, WISHVA PRAYAVARAN DIWAS, 5th June

इस साल की थीम #BeatPlasticPollution है। इस अभियान के तहत प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान पर पूरी दुनिया ध्यान केंद्रित कर रही है। 

विश्व पर्यावरण दिवस का उद्देश्य क्या है?

पर्यावरण संरक्षण के महत्व पर जन जागरूकता बढ़ाने के लिए हर साल 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया जाता है। इसके माध्यम से भौगोलिक पर्यावरण और मानव निर्मित पर्यावरण को दुरुस्त करने का संकल्प लिया जा रहा है। 

प्लास्टिक प्रदूषण के समाधान

World Environment Day: दुनिया भर में हर साल 400 मिलियन टन से अधिक प्लास्टिक का उत्पादन होता है, जिसमें से आधे को केवल एक बार उपयोग करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। इसमें से 10 फीसदी से भी कम को रिसाइकिल किया जाता है।

अनुमान के मुताबिर हर साल 19 से 23 मिलियन टन झीलों, नदियों और समुद्रों में प्लास्टिक का कचरा समाहित हो जाता है। इस कचरे का वजह लगभग 2,200 एफिल टावरों के कुल वजन के बराबर हो सकता है। 

World Environment Day, #BeatPlasticPollution, WISHVA PRAYAVARAN DIWAS, 5th June

इतना ही नहीं हर दिन हर कोई माइक्रोप्लास्टिक्स को अपने अंदर समा रहा है। 5 मिमी व्यास तक के छोटे प्लास्टिक कण भोजन, पानी और हवा में अपना रास्ता खोज लेते हैं। यह अनुमान लगाया गया है कि ग्रह पर प्रत्येक व्यक्ति प्रति वर्ष 50,000 से अधिक प्लास्टिक कणों का उपभोग करता है।

फेंके गए या जलाए गए एकल-उपयोग वाले प्लास्टिक मानव स्वास्थ्य और जैव विविधता को नुकसान पहुँचाते हैं और पहाड़ की चोटियों से लेकर समुद्र तल तक हर पारिस्थितिकी तंत्र को प्रदूषित करते हैं।

समस्या से निपटने के लिए उपलब्ध विज्ञान और समाधानों के साथ, सरकारों, कंपनियों और अन्य हितधारकों को इस संकट को हल करने के लिए कार्रवाई को गति देनी चाहिए।

अगर देखा जाए तो धरती पर संकट मंडरा रहा है। समय समाप्त हो रहा है और प्रकृति आपातकालीन मोड में है। इस सदी में ग्लोबल वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस से नीचे रखने के लिए, हमें 2030 तक वार्षिक ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन को आधा करना होगा। इसके लिए हमें समाधान के लिए तत्काल कार्रवाई की आवश्यकता है।

World Environment Day: प्लास्टिक मुख्य रूप से तेल और गैस से उत्पन्न होता है, जो दोनों जीवाश्म ईंधन हैं। जितना अधिक प्लास्टिक हम बनाते हैं, उतना ही अधिक जीवाश्म ईंधन की आवश्यकता होती है, जितना अधिक हम जलवायु संकट को तीव्र करते हैं। साथ ही, प्लास्टिक उत्पाद अपने पूरे जीवनचक्र में ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन पैदा करते हैं। यदि कोई कार्रवाई नहीं की जाती है, तो प्लास्टिक के कारण होने वाला ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन 2040 में पेरिस समझौते के कुल स्वीकार्य उत्सर्जन का 19% हो सकता है, जिससे वार्मिंग को 1.5 डिग्री सेल्सियस तक सीमित किया जा सके।

2024 तक प्लास्टिक प्रदूषण से निपटने के लिए एक वैश्विक समझौते में विश्वास

World Environment Day: पिछले साल, संयुक्त राष्ट्र के 175 सदस्य देशों ने प्लास्टिक प्रदूषण को समाप्त करने और एक अंतरराष्ट्रीय कानूनी रूप से बाध्यकारी समझौते को बनाने के लिए एक ऐतिहासिक प्रस्ताव का समर्थन किया, जो 2024 के अंत तक तैयार हो जाएगा। पेरिस समझौते के बाद से यह सबसे महत्वपूर्ण पर्यावरणीय बहुपक्षीय सौदा है। यह इस पीढ़ी और भविष्य के लोगों के लिए एक बीमा पॉलिसी है, इसलिए वे प्लास्टिक के साथ रह सकते हैं और इससे बर्बाद नहीं होंगे। यह विश्व पर्यावरण दिवस प्लास्टिक प्रदूषण को मात देने का आह्वान है।

हर साल, दुनिया भर में 400 मिलियन टन से अधिक प्लास्टिक का उत्पादन होता है – जिसमें से एक तिहाई का उपयोग सिर्फ एक बार किया जाता है।

हर दिन, प्लास्टिक से भरे 2000 से अधिक कचरा ट्रकों के बराबर हमारे महासागरों, नदियों और झीलों में फेंक दिया जाता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments