Tuesday, June 25, 2024
HomePERSONALITYUS US Open 2023 Djokovic: जोकोविक ने रचा इतिहास, जीता 24वां ग्रैंड...

US US Open 2023 Djokovic: जोकोविक ने रचा इतिहास, जीता 24वां ग्रैंड स्लैम खिताब

  • यूएस ओपन फाइनल में डेनियल मेदवेदेव को दी शिकस्त
  • सर्बियाई खिलाड़ी ने 6-3, 7-6 (7-5), 6-3 से जीता मैच
  • नोवाक जोकोविक ने जीता चौथा यूएस ओपन खिताब
  • इस जीत के साथ फिर से नंबर वन बन जाएंगे जोकोविक

US Open 2023 Djokovic: नोवाक जोकोविक ने डेनियल मेदवेदेव को हराकर यूएस ओपन 2023 का खिताब अपने नाम कर लिया। न्यूयॉर्क के मार्गरेट कोर्ट में खेले गए फाइनल में जोकोविक ने डेनियल मेदवेदेव को हराकर 24वां ग्रैंड स्लैम एकल खिताब जीता। कड़े मुकाबले में सर्बिया के 36 वर्षीय दिग्गज खिलाड़ी ने 6-3, 7-6 (7-5), 6-3 से जीत हासिल की।

जोकोविक ने पहला सेट 6-3 से आसानी से जीता। इसके बाद दूसरे सेट में जोकोविक और मेदवेदेव के बीच जमकर संघर्ष हुआ, जो एक घंटे और 44 मिनट तक चला। जोकोविक ने 7-6 (7-5) से यह सेट अपने नाम किया। तीसरे सेट में जोकोविक ने 6-3 से जीत दर्ज कर मेदवेदेव को पटखनी दी।

दूसरी वरीयता प्राप्त जोकोविक दूसरे सेट में थोड़ा परेशान दिखे, लेकिन उन्होंने चौथा यूएस ओपन खिताब जीतने के लिए अपनी महानता का परिचय दिया। जोकोविक ने इस साल की शुरुआत में राफेल नडाल के 22 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने के रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया था। जोकोविक को जुलाई में विंबलडन फाइनल हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि, वह 2023 में चार ग्रैंड स्लैम खिताब में से तीन अपने नाम कर चुके हैं।

जोकोविक अब तक 36 बार ग्रैंड स्लैम फाइनल में खेल चुके हैं और 24 खिताब अपने नाम किए। वह 10 बार ऑस्ट्रेलियन ओपन और सात बार विबंलडन चैंपियन रह चुके हैं। तीन बार फ्रेंच ओपन का खिताब भी जीत चुके हैं।

जोकोविच ने सेमीफाइनल में अमेरिका के बेन शेल्टन को लगातार सेटों में 6-3, 6-2, 7-6 से हराया था और सातवीं बार यूएस ओपन के फाइनल में जगह बनाई थी। शेल्टन के खिलाफ मैच उनका इस ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट में 100वां मैच भी था। 

जोकोविक ने पिछली बार 2018 में यूएस ओपन टाइटल जीता था। इस टूर्नामेंट के बाद जोकोविक फिर से वर्ल्ड नंबर वन बन जाएंगे। जोकोविच तीसरी बार एक ही साल में सभी चार मेजर टूर्नामेंट के फाइनल में पहुंचे थे।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments