Friday, February 23, 2024
HomeELECTIONUP Nikay Chunav 2023 Live: लखनऊ सहित यूपी के 37 जिलों में...

UP Nikay Chunav 2023 Live: लखनऊ सहित यूपी के 37 जिलों में पहले चरण की वोटिंग खत्म

UP Nikay Chunav 2023 LIVE: यूपी में नगर निकाय के प्रथम चरण का मतदान संपन्न हो गया। उत्‍तर प्रदेश के कुल 17 में से 10 नगर निगमों में मतदाताओं ने मेयर चुनाव के लिए वोटिंग की। मेयर के अलावा नगर पंचायत और नगरपालिकाओं के लिए भी मतदान समाप्‍त हो गया है। कहीं- कहीं मामूली झड़प और मारपीट की घटनाओं के बीच पहले चरण का मतदान शांतिपूर्ण रहा।

UP Nikay Chunav 2023 LIVE: यूपी नगरीय निकाय चुनाव के पहले चरण के तहत आज राज्य के 9 मंडलों के 37 जिलों में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हुआ, जो शाम 6 बजे समाप्‍त हो गया। उत्‍तर प्रदेश के कुल 17 में से 10 नगर निगमों में मतदाताओं ने मेयर चुनाव के लिए वोटिंग की। मेयर के अलावा नगर पंचायत और नगरपालिकाओं के लिए भी मतदान खत्म हो गया। कहीं- कहीं मामूली झड़प और मारपीट की घटनाओं के बीच पहले दौर का मतदान पूरी तरह से शांतिपूर्ण रहा।

UP Nikay Chunav 2023 Live: उत्तर प्रदेश नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में 37 जिलों में मतदान खत्म हो गया। पोलिंग बूथों पर सुबह से लोगों का हुजूम उमड़ा रहा। इस महाकुंभ को लेकर लोगों में भारी जोश दिखा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में मतदान किया। वहीं बीएसपी प्रमुख मायावती ने लखनऊ में अपना मत डाला।

वहीं लखनऊ के इंदिरा नगर वार्ड 80 में अपना वोट डालने के बाद पार्षद उम्मीदवार विनीता डेविड ने लोगों से घरों से निकल कर मतदान की अपील की।

बता दें कि सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक पोलिंग हुई। नगर निकाय चुनाव के पहले चरण में लखनऊ सहित प्रदेश के 37 जिलों में वोट पड़े। इस चरण में कुल 7592 पदों के लिए चुनावी रण में उतरे 44226 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम और मतपेटिकाओं में आज शाम बंद हो गया।

उधर लखनऊ में सुबह से पोलिंग बूथों पर लोकतंत्र के इस पर्व पर भीड़ उमड़ी। लखनऊ में सपा से मेयर पद की उम्मीदवार वंदना मिश्रा ने डॉन बास्को स्कूल में अपना मत डाला।

वहीं इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 में तो लोगों में भारी जोश दिखा। बूथों पर काफी संख्या में वोटर लाइन लगाकर वोट डाले।

हर पार्टियों के बूथ एजेंट अपनी टीम के साथ लोगों को आने वाली दिक्कतों को दूर करने में जुटे रहे।

इसी कड़ी में इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 में किताब चिह्न के साथ चुनाव लड़ रही पार्षद उम्मीदवार विनीता डेविड की टीम पूरी सभी बूथों पर लोगों की परेशानियां दूर करती दिखी।

इंदिरा नगर में चुनाव के दौरान लोगों को आ रही समस्याओं को सुलझाने में मशगूल सेंट डॉमनिक स्कूल के शिक्षिका दिव्या वासुदेव (Divya Vasudav) कहती हैं कि वार्ड नंबर 80 में कई मतदाताओं के वोटर लिस्ट में नाम ही नहीं हैं। और ऐसे लोगों को निर्दलीय पार्षद उम्मीदवार विनीता डेविड की टीम ने मदद की। और लोगों को मताधिकार का प्रयोग करने के लिए प्रेरित किया।

वहीं डॉमनिक स्कूल के टीचर सुदेश यादव कहते हैं कि सुबह मतदाताओं की रफ्तार बूथों पर कम थी, पर जैसे-जैसे धूम की गर्मी बढ़ी। मतदान स्थलों पर वोटरों की तादाद बढ़ती गई। सुदेश कहते हैं कि मतदाता अब स्मार्ट हो गया है। उसे अब बहुत अधिक समझाने की ज़रूरत नहीं पड़ रही है।

वहीं इंदिरा नगर में चुनावी समर में उतरे उम्मीदवार अपने सहयोगयों के साथ इलाके का दौरा कर चुनावी महाकुंभ महाकुंभ का जायजा लिया।।

वहीं इंदिरा नगर वार्ड नंबर 80 की प्रत्याशी विनीता डेविड अपने पति संजय डेविड के साथ इलाके के मतदान स्थलों का दौरा कर वहां का जायजा लिया।

UP Nagar Nikay Chunav: पहले चरण में 37 जिलों में गुरुवार सुबह 7 बजे से शाम 6 बजे तक वोटिंग हुई। 4 मई को शामली, मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, बिजनौर, अमरोहा, मुरादाबाद, रामपुर, संभल, आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, झांसी, जालौन, ललितपुर, कौशांबी, प्रयागराज, फतेहपुर, प्रतापगढ़, उन्नाव, हरदोई, लखनऊ, रायबरेली, सीतापुर, लखीमपुर खीरी, गोंडा, बहराइच, बलरामपुर, श्रावस्ती, गोरखपुर देवरिया, महाराजगंज, कुशीनगर, गाजीपुर, वाराणसी, चंदौली और जौनपुर जिले में पहले चरण का वोट पड़े।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments