Tuesday, June 25, 2024
HomeELECTIONRahul On Caste Census: जातीय जनगणना के सवाल पर काँपती है भारतीय...

Rahul On Caste Census: जातीय जनगणना के सवाल पर काँपती है भारतीय जनता पार्टी

राहुल बोले- RSS ने पीएम मोदी को हिंसा की जिम्मेदारी दी

महिला आरक्षण लागू होने में 10 साल लग जाएंगे: राहुल गाँधी

Rahul On Caste Census: कांग्रेस राहुल गांधी ने कहा-देश के सामने एक ही मुद्दा है- जातीय जनगणना। कांग्रेस सरकार आने पर यह पहला काम हम करके दिखाएंगे। वहीं उन्होंने कहाकि जातीय जनगणना के सवाल पर BJP काँप उठती है।

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने कहा कि PM नरेंद्र मोदी OBC की सरकार नहीं चलाते। वे दलितों-आदिवासियों के लिए भी काम नहीं करते हैं। उनका काम तो ध्यान इधर-उधर करने का है, नफरत और हिंसा फैलाने का है। यह काम उन्हें RSS ने सौंपा है।

राहुल शनिवार को मध्य प्रदेश के शाजापुर जिले के पोलायकलां में सभा को संबोधित कर रहे थे। राहुल कांग्रेस की जन आक्रोश यात्रा में भी शामिल हुए।

राहुल ने कहा कि हिंदुस्तान को 90 अफसर (कैबिनेट सेक्रेटरी और सेक्रेटरी ऑफ गवर्नमेंट ऑफ इंडिया) चलाते हैं। ये निर्णय लेते हैं कि पैसा कहां जाएगा, लेकिन इनमें 3 अफसर ही OBC हैं। हिंदुस्तान के पूरे बजट में 5% की भागीदारी ही OBC अफसरों की है। जबकि OBC की आबादी हिंदुस्तान में 50% है।

कांग्रेस सांसद ने आगे कहा, ‘देश के सामने एक ही मुद्दा है- जातीय जनगणना। OBC कितने हैं? उनकी भागीदारी कितनी होनी चाहिए? जब जातीय जनगणना का सवाल उठाता हूं तो BJP के लोग काँपने लग जाते हैं। नरेंद्र मोदी भागने लग जाते हैं। अमित शाह हिंदू-मुस्लिम करेंगे। कांग्रेस सरकार आने पर जातीय जनगणना का काम हम करके दिखाएंगे।’

राहुल बोले, MP में 370 किलोमीटर हमारी भारत जोड़ो यात्रा रही। लोगों ने मुझे बताया कि मध्य प्रदेश हिंदुस्तान में भ्रष्टाचार का एपिसेंटर है। महाकाल कॉरिडोर में BJP ने पैसा चोरी किया। हमने MP, राजस्थान, छत्तीसगढ़, कर्नाटक में किसानों की कर्ज माफी के वादे किए। यहां कमलनाथ कर्ज माफ करवा रहे थे, लेकिन धोखा देकर BJP वालों ने सरकार को चोरी कर लिया।’ उन्होंने व्यापमं, मिड-डे मील घोटाले का भी जिक्र किया।

गांधी जी और गोडसे की विचारधारा की लड़ाई राहुल ने कहा हमारी लड़ाई विचारधारा की है। एक ओर कांग्रेस, दूसरी ओर RSS और BJP। एक ओर गांधी जी, दूसरी ओर गोडसे। एक तरफ नफरत, हिंसा, अहंकार तो दूसरी तरफ मोहब्बत, आदर, भाईचारा। जहां भी ये जाते हैं, वहां नफरत फैलाते हैं, गुस्सा पैदा करते हैं।

राहुल ने कहा- सरकार जनता के लिए चलनी चाहिए। किसी संगठन और एक-दो बड़े उद्योगपति के लिए नहीं। आज रेलवे स्टेशन, एयरपोर्ट्स, इन्फ्रास्ट्रक्चर… हर जगह अडाणी दिखाई देंगे। वे किसानों-लोगों की जेब से हर रोज पैसा ले रहे हैं। मीडिया का रिमोट भी अडाणी के हाथ में है।

महिला आरक्षण को लागू होने में दस साल लग जाएंगे। इससे पहले सर्वे करने की क्या जरूरत है? महिला आरक्षण में OBC आरक्षण क्यों नहीं है जबकि नरेंद्र मोदी कहते हैं कि वे OBC के नेता हैं। कानून RSS और BJP वाले बनाते हैं। BJP के सांसदों से भी इस बारे में नहीं पूछा जाता।

मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष व पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा, ‘इन्हें (BJP) रेट कार्ड की यात्रा निकालनी चाहिए। हर चीज में 50% कमीशन की व्यवस्था बनाई है। पंचायत से लेकर मंत्रालय तक में भ्रष्टाचार है। भाजपा का समय आ गया है।’

ये यात्राएं लगभग 11 हजार 400 किलोमीटर से ज्यादा का सफर तय कर प्रदेश के सभी 230 विधानसभा क्षेत्रों में पहुंची हैं। कांग्रेस का कहना है कि जन आक्रोश यात्रा के जरिए पार्टी ने BJP सरकार की खामियों समेत कमलनाथ की सवा साल की सरकार के कामकाज और उनके 11 वचनों को जनता के सामने रखा है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments