Saturday, March 2, 2024
HomeINDIAPragati Maidan Exhibition: प्रगति मैदान में लगी प्रदर्शनी में इंटरनेशनल नूर माइक्रो...

Pragati Maidan Exhibition: प्रगति मैदान में लगी प्रदर्शनी में इंटरनेशनल नूर माइक्रो फिल्म सेंटर का स्टॉल आकर्षण का केंद्र

Pragati Maidan Exhibition: नई दिल्ली के प्रगति मैदान प्रदर्शनी में लगी इंटरनेशनल नूर माइक्रो फिल्म सेंटर का स्टॉल आकर्षण का केंद्र रहा। इस स्टॉल को देखने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी भी आईं। 

Pragati Maidan Exhibition: बता दें कि नूर माइक्रो फिल्म सेंटर जो प्राचीन विरासत की दुर्लभ पांडुलिपियों को खोजने और उनकी मरम्मत करने, उन्हें सुंदर पुस्तकों में बदलने और डिजिटलीकरण के माध्यम से दीर्घकालिक संरक्षण के लिए निस्वार्थ सेवाएं दे रहा है। हर दिन अपनी महान उपलब्धियों की सूची में है।

Pragati Maidan Exhibition: सेंटर अपनी 20 साल की सेवा के दौरान बहुत सारी पांडुलिपियों को नया जीवन देने वाले नूर माइक्रो फिल्म सेंटर ने प्रगति मैदान पर होने वाली किताबों की प्रदर्शनी में पवित्र हिंदू पुस्तकों की प्राचीन फ़ारसी पांडुलिपियों के आधा दर्जन से अधिक खंड स्टालों पर देखे गए।

Pragati Maidan Exhibition: इसके आलवा बेहतरीन तरीके से तैयार करना और उसको जिंदा करके हमेशा के लिए महफूज़ करने में नूर माइक्रोफिल्म सेंटर ने प्राचीन और दुर्लभ पुस्तकों का प्रदर्शन किया जो शौकीन लोगों के आकर्षण का केंद्र बना हुआ हैं।

Pragati Maidan Exhibition: इस प्रदर्शनी में हिन्दू पुस्तकों की उन प्राचीन दुर्लभ पांडुलिपियों के फ़ारसी अनुवाद प्रस्तुत किये गये, जो कम ही देखने को मिलते हैं।

Pragati Maidan Exhibition: इस नुमाइश में सनातन धर्म की पवित्र किताब भगवत गीता (फारसी) रामायण (उर्दू) महाभारत (फारसी ) विष्णु पुराण (फारसी) भागवत पुराण (फारसी) और दारा शिकोह द्वारा लिखित मजमय अलबहरैन (3 खंड) का फारसी अनुवाद है।

जिसको नूर माइक्रोफिल्म सेंटर ने मूल पुस्तक को डिजिटल रूप देकर प्रशंसकों को सौंप दिया हैं इस प्रदर्शनी को देखने वाले बुद्धिजीवियों, विद्वानों, धार्मिक नेताओं और आम लोगों ने इसकी बहुत प्रशंसा की हैं।

नूर अंतर्राष्ट्रीय माइक्रोफिल्म केन्द्र नई दिल्ली में स्थित है। नूर अंतर्राष्ट्रीय माइक्रो फिल्म केन्द्र पुरानी पाण्डुलिपि की मरम्मत, उनकी माइक्रो फिल्म व तस्वीर तैयार करना व मुद्रित पृष्ठों को प्रकाशित करना, जैसे कार्यों में लिप्त रहा है।

Pragati Maidan Exhibition: नई दिल्ली के प्रगति मैदान प्रदर्शनी में लगी इंटरनेशनल नूर माइक्रो फिल्म सेंटर का स्टॉल आकर्षण का केंद्र रहा। इस स्टॉल को देखने उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ और केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी भी आईं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments