Friday, February 23, 2024
HomeINDIAODI World Cup 2023: वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम...

ODI World Cup 2023: वनडे क्रिकेट विश्व कप के लिए भारतीय टीम घोषित, रोहित बने कप्तान

ODI World Cup 2023: वनडे विश्व कप के लिए रोहित शर्मा की अगुवाई में भारतीय टीम घोषित कर दी गई है। हार्दिक पाण्डया को उप कप्तान बनाया गया है। 

भारत इस साल वनडे विश्व कप की मेजबानी करेगा। टीम के एलान के लिए पांच सितंबर की डेडलाइन दी गई थी और इसका पालन करते हुए भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड और चयनकर्ताओं ने 15 सदस्यीय टीम की घोषणा कर दी है। हालांकि, इस टीम में 27 सितंबर तक बदलाव किए जा सकते हैं। 

कप्तान रोहित शर्मा के साथ उपकप्तान के तौर पर हार्दिक पांड्या टीम इंडिया को 10 साल बाद आईसीसी ट्रॉफी दिलाने की जिम्मेदारी संभालेंगे।

भारतीय टीम में ओपनर की भूमिका रोहित और शुभमन गिल निभाएंगे। ईशान किशन बैकअप ओपनर होंगे। हालांकि, उन्हें मध्यक्रम में भी मौका मिल सकता है। 

वहीं, मध्यक्रम में विराट कोहली, श्रेयस अय्यर और केएल राहुल भारतीय टीम का दारोमदार संभालेंगे। सूर्यकुमार यादव भी टीम में शामिल हैं। किसी के चोटिल होने पर उन्हें मौका मिल सकता है। 

विकेटकीपर के लिए भारत के पास दो विकल्प हैं। राहुल और ईशान पर इसकी जिम्मेदारी होगी। ऑलराउंडर के तौर पर चार खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है। इनमें हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा, अक्षर पटेल और शार्दुल ठाकुर शामिल हैं।

जसप्रीत बुमराह, मोहम्मद शमी और मोहम्मद सिराज तेज गेंदबाजी का नेतृत्व करेंगे, जबकि स्पिन डिपार्टमेंट की जिम्मेदारी कुलदीप यादव के अलावा जडेजा और अक्षर के पास रहेगी। 

भारत अपने विश्व कप अभियान की शुरुआत ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ करेगा। यह मैच 8 अक्तूबर को चेन्नई के चेपक स्टेडियम में खेला जाएगा।

वहीं, भारत-पाकिस्तान के बीच महामुकाबला 14 अक्तूबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। 2019 की तरह इस बार भी वनडे विश्व कप राउंड रॉबिन फॉर्मेट में खेला जाएगा। सभी 10 टीमें एक-दूसरे से भिड़ेंगी। शीर्ष चार टीमें सेमीफाइनल में पहुंचेंगी। फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद में खेला जाएगा। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments