Monday, July 22, 2024
HomeINDIAODI World Cup 2023: वनडे विश्व कप क्रिकेट का महासंग्राम आज से

ODI World Cup 2023: वनडे विश्व कप क्रिकेट का महासंग्राम आज से

ODI World Cup 2023 का आज से आगाज़ हो रहा है। पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच गुजरात के अहमदाबाद में खेला जाएगा। टूर्नामेंट में 10 टीमें 10 मैदानों में 150 खिलाड़ियों के साथ अपना दमखम दिखाएंगी। आज गुजरात के अहमदाबाद से विश्व कप का महासंग्राम विश्व कप 2023 शुरू हो रहा है।

ICC ODI World Cup 2023 में कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं। हर टीम में 15 खिलाड़ी हैं। इस हिसाब से टूर्नामेंट में कुल 150 खिलाड़ी हिस्सा लेंगे। विश्व कप के ये मैच इंडिया के 10 शहरों में होंगे। टूर्नामेंट का पहला मैच इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद में आज होगा। वहीं भारतीय टीम अपना पहला मैच ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 8 अक्टूबर को चेन्नई में खेलेगी। 

विश्व कप में भारत और पाकिस्तान समेत कुल 10 टीमें हिस्सा ले रही हैं. इसमें इंग्लैंड, न्यूजीलैंड, नीदरलैंड्स, बांग्लादेश, अफगानिस्तान, दक्षिण अफ्रीका, श्रीलंका और ऑस्ट्रेलिया शामिल हैं। भारत की बात करें तो उसने अनुभवी खिलाड़ियों के साथ-साथ युवा खिलाड़ियों को भी टीम में शामिल किया है। शुभमन गिल, श्रेयस अय्यर, सूर्य कुमार यादव और ईशान किशन को टीम में जगह मिली है। केएल राहुल, हार्दिक पांड्या, रवींद्र जडेजा और शार्दुल ठाकुर भी टीम का हिस्सा हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया में विराट कोहली और जसप्रीत बुमराह जैसे बेहतरीन खिलाड़ी भी शामिल हैं।

विश्व कप के लिए अहमदाबाद, हैदराबाद, धर्मशाला, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बैंगलोर, मुंबई और कोलकाता को चुना गया है। इन सभी शहरों के स्टेडियमों को विश्व कप से पहले ही तैयार कर लिया गया है। भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड ने हर स्टेडियम को तैयार करने के लिए अलग से बजट रखा था। विश्व कप के लिए मैदान पर खास तरह की तैयारी की गई। आउट फील्ड, पिच, पवेलियन और ड्रेसिंग रूम सहित कई जगहों पर ख़ास तरह के इंतज़ाम किए गए हैं।

बता दें कि पिछला वनडे विश्व कप 2019 में खेला गया था। इसका फाइनल मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच लंदन के लॉर्ड्स में खेला गया था। इस मुकाबले को इंग्लैंड ने जीतकर ख़िताब जीता था। उसने सुपर ओवर में मैच जीता था। इसी वजह से विश्व कप 2023 का पहला मैच न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेला जा रहा है। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments