Saturday, February 24, 2024
HomeINDIANITISH KUMAR INDIA: नीतीश ने क्यों किया INDIA कन्वीनर बनने से इनकार

NITISH KUMAR INDIA: नीतीश ने क्यों किया INDIA कन्वीनर बनने से इनकार

NITISH KUMAR INDIA: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने I.N.D.I.A गठबंधन का कन्वीनर बनने से इनकार कर दिया है। उन्होंने कहा- मैं कुछ भी नहीं बनना चाहता, ये बात मैं आपको बार-बार कहता आया हूं। मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं है। मैं बस सभी को एकजुट करना चाहता हूं। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ सोमवार को श्रीकृष्ण मेमोरियल हॉल पहुंचे थे। बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के साथ सोमवार को मीडिया से बात कर रहे थे।

विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A की तीसरी बैठक मुंबई में 31 अगस्त और 1 सितंबर को होगी। इस बैठक में गठबंधन के संयोजक की घोषणा होनी है। शुरुआत से ही इस बात की चर्चा है कि नीतीश कुमार को संयोजक बनाया जाएगा। I.N.D.I.A के कन्वीनर को लेकर CM नीतीश कुमार ने कहा- मुझे इस पद की इच्छा नहीं है।

मुंबई में होने वाली I.N.D.I.A की तीसरी बैठक में 26 दलों के लगभग 80 नेताओं के शामिल होने की संभावना है। 

न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, मुंबई की बैठक में I.N.D.I.A गठबंधन का लोगो (LOGO) जारी किया जा सकता है। I.N.D.I.A की पहली बैठक पटना में 23 जून को हुई थी। बेंगलुरु में 17-18 जुलाई को दूसरी बैठक हुई थी।

नीतीश ने कहा, ‘नहीं-नहीं हमको कुछ नहीं बनना है… हम तो आपको बराबर कह रहे हैं.. दूसरे लोगों को बनाया जाएगा.. हमारी कोई इच्छा नहीं है। सबको एकजुट करना चाहते हैं और सब लोग मिलकर करें… हमको कुछ व्यक्तिगत नहीं चाहिए… हम तो सबके हित में चाहते हैं… हम लोग तो सबको एकजुट कर रहे हैं।’

पिछले दिनों गोपालगंज पहुंचे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने साफ कर दिया था कि I.N.D.I.A का कन्वीनर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही नहीं बल्कि कोई और भी हो सकता है।

लालू प्रसाद ने कहा था कि I.N.D.I.A गठबंधन में संयोजक को लेकर किसी तरह का कोई विवाद नहीं है और अगली बैठक में सभी दलों के लोग मिल-बैठकर तय कर लिया जाएगा।

उन्होंने कहा था कि तीन-चार राज्यों का एक कन्वीनर बनाया जाएगा और सहूलियत के लिए राज्यों में भी संयोजक नियुक्त किए जाएंगे।

कांग्रेस नेता पी एल पुनिया ने पिछले हफ्ते कहा था कि विपक्षी गठबंधन I.N.D.I.A का प्रधानमंत्री 2024 लोकसभा चुनाव जीतने के बाद तय होगा। उन्होंने कहा- चुनाव जीतने वाले सभी सांसद ही PM चुनेंगे।

कांग्रेस नेता ने यह भी दावा किया कि भाजपा नेता स्मृति ईरानी अमेठी सीट हार जाएंगी। पुनिया ने कहा- 2024 में अमेठी के लोग स्मृति ईरानी को हराएंगे। कांग्रेस या I.N.D.I.A गठबंधन के उम्मीदवार की निश्चित रूप से जीत होगी।

विपक्षी एकता की पहली बैठक पटना में हुई थी। इसमें 15 पार्टियों के नेता मौजूद थे। बिहार के मुख्यमंत्री निवास एक अणे मार्ग में विपक्षी एकता की पहली बैठक हुई। इसमें 15 पार्टियों के नेता मौजूद रहे। ढाई घंटे की बैठक में कॉमन मिनिमम प्रोग्राम, सीट बंटवारे को लेकर चर्चा हुई।​​​​​​​ बैठक के बाद जॉइंट प्रेस कॉन्फ्रेंस में आम आदमी पार्टी के नेता अरविंद केजरीवाल शामिल नहीं हुए।

विपक्षी गठबंधन का नाम I.N.D.I.A: खड़गे ने ऐलान किया; बोले- 11 लोगों की समन्वय समिति बनेगी, अगली बैठक मुंबई में होगी

वहीं बेंगलुरु के होटल ताज वेस्ट एंड में विपक्षी दलों की दूसरी बैठक हुई थी, इसमें 26 दलों के नेता शामिल हुए थे। इसी बैठक में विपक्षी दलों के गठबंधन का नाम INDIA तय किया गया है। इसका फुल फॉर्म इंडियन नेशनल डेवलपमेंटल इन्क्लूसिव अलायंस है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments