Friday, February 23, 2024
HomeBIG STORYINDIA MUMBAI: मुंबई में INDIA का मंथन, लोगो और कन्वीनर पर लगेगी...

INDIA MUMBAI: मुंबई में INDIA का मंथन, लोगो और कन्वीनर पर लगेगी मुहर

एलायंस सीट शेयरिंग पर भी कर सकता है चर्चा

बैठक में 28 पार्टियों के करीब 63 नेता शामिल होंगे

लोगो (LOGO) और कन्वीनर (संयोजक) होंगे तय

INDIA MUMBAI: विपक्षी गठबंधन INDIA की तीसरी बैठक मुंबई में हो रही है। इसमें इसमें नए गठबंधन का लोगो और कन्वीनर तय होगा। अब तक दो बैठकें हो चुकी हैं। पहली बैठक पटना तो दूसरी बार नेता बेंगलुरु में मिले थे। 

विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया नेशनल डेवलपमेंटल इनक्लूसिव अलायंस (INDIA) की तीसरी बैठक मुंबई में शुरू हो रही है। ये बैठक 31 अगस्त-1 सितंबर यानी दो दिन चलेगी। शरद पवार ने कहा कि बैठक में 28 पार्टियों के करीब 63 नेता शामिल होंगे।

बैठक में गठबंधन का लोगो (LOGO) और कन्वीनर (संयोजक) का नाम सामने आ सकता है। सबसे प्रमुख ये तय होना है कि कौन सा दल, कहां से, कितनी सीटों पर चुनाव (सीट शेयरिंग) लड़ेगा। कई राज्यों में गठबंधन में शामिल दल एक-दूसरे के विरोधी हैं।

इससे पहले कांग्रेस नेता पीएल पुनिया ने कहा था- लोकसभा चुनाव INDIA गठबंधन को जीत मिलने के बाद ही पीएम पद के लिए नाम तय किया जाएगा। चुनकर आए सांसद ही पीएम चुनेंगे।

सीट बंटवारे को लेकर चर्चा, 11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी मुंबई में होने वाली तीसरी मीटिंग में सीटों के बंटवारे को लेकर चर्चा होनी है। इसमें 11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी को भी अंतिम रूप दिया जाएगा। 

11 सदस्यीय कोऑर्डिनेशन कमेटी में कांग्रेस, TMC, DMK, आप, JDU, RJD, शिवसेना (यूबीटी), NCP, झारखंड मुक्ति मोर्चा, समाजवादी पार्टी और CPI(M) से एक-एक सदस्य होंगे। गठबंधन में शामिल अन्य छोटे दलों को समिति में जगह नहीं मिलेगी।

एक संयुक्त सचिवालय की घोषणा 2024 लोकसभा चुनावों को देखते हुए संयुक्त विरोध प्रदर्शनों और रैलियों को आयोजित करने के एक अन्य पैनल की घोषणा करने की भी संभावना है।

पार्टी सूत्रों के मुताबिक, विपक्षी दलों के बीच बेहतर तालमेल बनाए रखने के लिए एक संयुक्त सचिवालय की भी जल्द घोषणा की जाएगी।

राज्यों में आपसी मतभेद को दूर करना होगा बैठक के दौरान सभी पार्टियों के आपसी मतभेद को दूर किया जाएगा। खासकर उन राज्यों में जहां वे सीधे चुनावी लड़ाई में हैं। 

इंडिया को केरल में कांग्रेस और लेफ्ट, पश्चिम बंगाल में लेफ्ट और टीएमसी, पंजाब और दिल्ली में AAP और कांग्रेस, उत्तर प्रदेश में समाजवादी पार्टी और कांग्रेस और जम्मू-कश्मीर में पीडीपी और नेशनल कॉन्फ्रेंस एक-दूसरे के धुर-विरोधी हैं। ऐसे में इस मसलों को सुलझाना होगा।

गठबंधन में कांग्रेस, TMC, DMK, AAP, JDU, RJD, JMM, NCP (शरद गुट), शिवसेना (उद्वव गुट), SP, एनसी, PDP, CPM, CPI, RLD, MDMK, केएमडीके, वीसीके, आरएसपी, सीपीआई-एमएल (लिबरेशन), फॉरवर्ड ब्लॉक, आईयूएमएल, केरल कांग्रेस (जोसेफ), केरल कांग्रेस (मणि), अपना दल (कामेरावादी) और एमएमके शामिल हैं।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments