Saturday, June 22, 2024
HomeSPORTSIND vs AUS Final: ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में नहीं चल सकी...

IND vs AUS Final: ऑस्ट्रेलिया वर्ल्ड चैंपियन, फाइनल में नहीं चल सकी टीम इंडिया; करोड़ों भारतीयों का दिल टूटा 

Cricket World Cup 2023 Final: ऑस्ट्रेलिया ने भारतीय टीम को वनडे वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल में हराकर छठी बार खिताब अपने नाम कर किया. ऑस्ट्रेलिया के लिए ट्रेविस हेड ने 137 रनों की पारी खेली.

IND vs AUS Final: एक बार फिर करोड़ों भारतीय फैंस का सपना चकनाचूर हो गया. अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेले गए वर्ल्ड कप 2023 के फाइनल मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने रोहित शर्मा की कप्तानी वाली भारतीय टीम को 6 विकेट से हरा दिया. 

ऑस्ट्रेलिया की इस जीत में बाएं हाथ के ओपनर ट्रेविस हेड ने 137 रनों की शानदार पारी खेलकर अहम योगदान दिया. इसके अलावा लाबुशेन ने 58 रन बनाए. खिताबी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने शुरुआत से ही भारत के ऊपर दबदबा बनाकर रखा. 

ये ऑस्ट्रेलिया का वनडे वर्ल्ड कप का छठा खिताब रहा. मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर गेंदबाज़ी का फैसला किया था. पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम 50 ओवर में 240 रनों के स्कोर पर ऑलआउट हो गई थी. 241 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी ऑस्ट्रेलिया ने 43 ओवर में मुकाबला अपने नाम कर लिया. पैट कमिंस की कप्तानी वाली ऑस्ट्रेलिया मुकाबले में बैटिंग, बॉलिंग और फील्डिंग सहित तीनों डिपार्टमेंट में लाजवाब रही. 

ओपनर ट्रेविस हेड और नंबर पांच पर उतरे मार्नस लाबुशेन की जोड़ी ऑस्ट्रेलिया को जीत तक लेकर गई. दोनों बल्लेबाज़ों ने चौथे विकेट के लिए 192 रनों की साझेदारी की, जिसके आगे सभी भारतीय गेंदबाज़ नाकाम रहे. हेड ने शतक और लाबुशेन ने अर्धशतकीय पारी खेली. दोनों ही बल्लेबाज़ ने सूझबूझ से पारी को आगे बढ़ाते हुए कंगारू टीम को जीत दिलाई. हालांकि मैच जीतने से 2 रन पहले ट्रेविस हेड आउट हो गए थे. 

भले ही ऑस्ट्रेलिया ने 6.6 ओवर कर 3 विकेट गवां दिए थे, लेकिन इसके बाद भी मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया का दबदबा बरकरार रहा. कंगारू टीम को पहला झटका डेविड वॉर्नर (07) के रूप में लगा, जिन्हें शमी ने चलता किया. इसके बाद बुमराह ने पाचवें ओवर में मिचेल मार्श (15) को पवेलियन भेजा. फिर स्टीव स्मिथ (04) को सातवें ओवर में बुमराह ने अपना शिकार बनाया.

ऑस्ट्रेलिया ने 47 रनों के स्कोर पर 3 विकेट गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद ट्रेविस हेड और मार्सन लाबुशेन की चौथे विकेट की साझेदारी भारतीय गेंदबाज़ों के लिए पहली साबित हुई, जिन्हें वो बूझ ही नहीं सके. दोनों ने 215 गेंदों में 192 रन जोड़े. हालांकि ये साझेदारी 43वें ओवर की आखिरी गेंद पर टूटी, जब ऑस्ट्रेलिया को जीत के लिए महज़ 2 रनों की दरकार थी. 

भारतीय टीम के लिए जसप्रीत बुमराह ने 9 ओवर में 43 रन खर्च कर 2 विकेट झटके. इसके अलावा मोहम्मद शमी और सिराज को 1- सफलता मिली. 

इससे पहले भारतीय टीम कोहली और श्रेयस अय्यर के अर्धशतक की बदौलत 240 रन की पारी खेली। रोहित ने भी आक्रामक 47 रन बनाए।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments