Friday, February 23, 2024
HomeINDIAHealth Awareness Camp: स्वस्थ नहटौर कैंपेन के तहत 3 सितंबर को नहटौर...

Health Awareness Camp: स्वस्थ नहटौर कैंपेन के तहत 3 सितंबर को नहटौर में हेल्थ कैंप 

हेल्थ-वॉलंटियर्स स्वास्थ्य जागरूकता प्रशिक्षण शिविर 

Health awareness Camp: ‘नि:शुल्क शुगर और ब्लड प्रेशर जाँच और परामर्श केंद्र’ की ओर से 3 सितंबर को बिजनौर के नहटौर में हेल्थ कैंप लगेगा। स्वस्थ नहटौर कैंपेन के तहत लगने वाला ये कैंप हेल्थ वॉलंटियर्स के लिए प्रशिक्षण शिविर है। इसमें तहत स्वास्थ्य जागरूकता प्रशिक्षण शिविर नहटौर के मैहदी विला में लगेगा। ये जानकारी केंद्र के संस्थापक और प्रबंधक गिज़ाल मैहदी ने वालंटियर्स की एक मीटिंग के बाद दी। 

Health awareness Camp: केंद्र के संस्थापक और प्रबंधक गिज़ाल मैहदी ने वालंटियर्स की मीटिंग के बाद कहाकि नहटौर में लगने वाले इस शिविर में चिकित्सा विशेषज्ञों के लेक्चर होंगे। जिनका उद्देश्य वालंटियर्स के स्वास्थ्य जागरूकता स्तर को बढ़ाना और उनको ये प्रशिक्षण देना है कि वे स्वास्थ्य आपातकाल मामलों में अपनी गैर नैदानिक (नॉन क्लीनिकल) ज़िम्मेदारी को किस तरह पूरा कर सकते हैं। 

Health awareness Camp: ग़िज़ाल मैहदी ने बताया कि प्रशिक्षण शिविर में लेक्चर देने के लिए डॉ सत्यकाम (सेवानिवृत्त चिकित्सा अधिकारी बिजनौर), डॉ विकास त्यागी और डॉ संयम त्यागी आएंगे।

 Health awareness Camp: डॉ. विकास त्यागी रुड़की में एनेस्थेटिस्ट है और स्वास्थ्य जागरूकता फैलाने में सक्रिय हैं। वो नहटौर के मूल निवासी हैं। डॉ. विकास, डॉ. संतोष त्यागी के पुत्र हैं। साथ ही डॉ संयम, डॉ विकास के पुत्र हैं और एम्स (ऑल इंडिया इंस्‍टीट्यूट ऑफ मेडिकल साइंसेज़) में एमबीबीएस के बाद पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहे हैं। 

Health awareness Camp: ‘शुगर और ब्लड प्रेशर जाँच और परामर्श केंद्र’ गत 42 हफ़्तों से लगातार अपनी निशुल्क सेवाएँ जनता को दे रहा है। इस सप्ताह अब्दुल क़ादिर, मन्तशा, मुहम्मद फ़राज़, मुहम्मद हुज़ैफ़ा और शेख़ फ़हद जाँच टीम में शामिल रहे।

इस केंद्र से अब तक लगभग एक हज़ार लोगों ने फ़ायदा उठाया है और इसने 30 से अधिक हेल्थ वालंटियर तैयार किए हैं। इसकी स्थापना 16 अक्तूबर 2022 को हेल्थ एंड एजुकेशन प्रमोशन ट्रस्ट द्वारा “स्वस्थ नहटौर” के तहत की गई थी।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments