Tuesday, June 25, 2024
HomeINDIAHanumant Dham Mandir: बरबस खींच लेता है लखनऊ का हनुमंत धाम मंदिर

Hanumant Dham Mandir: बरबस खींच लेता है लखनऊ का हनुमंत धाम मंदिर

Hanumant Dham Mandir: लखनऊ में गोमती किनारे बने हनुमंत धाम श्रद्धालुओं के आकर्षण का है। क्लार्क अवध के पीछे ये शानदार मंदिर है। ये शनि मंदिर के बगल में है।

हनुमंत धाम मंदिर लखनऊ में पूजा-अर्चना।

हनुमंत धाम मंदिर बरबस ही लोगों को खींच लेता है। इस मंदिर में हनुमान जी की तरह-तरह की मुद्राओं में मूर्ति बनी है।   

ऐतिहासिक हनुमंत धाम मंदिर कई सदियों पहले का है। इस मंदिर की स्थापना संतों द्वारा की गई थी, जो भगवान हनुमान को गहराई से समर्पित थे। समय के साथ, मंदिर ने लोकप्रिय होता गया। और भक्तों को आकर्षित किया। 

हनुमान धाम का महत्व भगवान हनुमान से निहित है। भक्तों का मानना ​​है कि इस स्थान पर जाने और भगवान हनुमान की पूजा करने से समृद्धि, अच्छा स्वास्थ्य और बुरी शक्तियों से सुरक्षा मिलती है। यहां पर आपको हनुमान जी के विभिन्न प्रतीकों और मूर्तियों का दर्शन करने का अवसर मिलता है। 

Hanumant Dham Mandir: मंदिर के आसपास बस्ती नाला वन्य जीवन संरक्षण क्षेत्र स्थित है, जहां आप शांति और स्वयं को प्राकृतिक वातावरण में खो सकते हैं। इसके अलावा, आप इस क्षेत्र में खूबसूरत दृश्यों का आनंद ले सकते हैं, जैसे कि आप नदी के किनारे घूम सकते हैं या नदी के पार बने पार्क में विश्राम कर सकते हैं। 

वहीं लखनऊ के गोमती नदी किनारे स्थित हनुमान मंदिर एक प्रमुख धार्मिक स्थल है। यह मंदिर श्री हनुमान को समर्पित है और लखनऊ की धार्मिक और पौराणिक महत्त्वपूर्ण स्थलों में से एक है। हनुमान मंदिर गोमती नदी के तट पर स्थित है और इसका निर्माण 18वीं सदी में हुआ था। मंदिर का मुख्य भव्य गोपुरम दरवाजा आपको आकर्षित करेगा। यहां पर हर मंगलवार को श्रद्धालुओं के बीच भक्तिभाव से आयोजित हनुमान जी की आरती होती है, जो आपकी मन को शांति और सुख देने के लिए प्रार्थना करती है। 

Hanumant Dham Mandir: हनुमान सेतु मंदिर लोगों के लिए बहुत ही अहमियत रखता है क्योंकि यह गोमती नदी के किनारे बसा हुआ है।

यह मंदिर नदी पर बने एक पुल के किनारे स्थित है। इस मंदिर के पुल के किनारे बने होने के कारण इस मंदिर का नाम हनुमान सेतु मंदिर कहलाया जाने लगा है। यह मंदिर नीमकरोरी बाबा ने बनवाया है।

Hanumant Dham Mandir: गोमती किनारे बने हनुमान मंदिर में हनुमान जी की पूजा-अर्चना के साथ अन्य देवी-देवताओं की भी मूर्तियां हैं। जिनकी पूजा होती है।

इसके साथ ही लखनऊ में कई हनुमान मंदिर है। जिनकी काफी मान्यता है। इस मंदिरों में श्रद्धालुओं की भीड़ लगी रहती है। 

अलीगंज का पुराना हनुमान मंदिर 

लखनऊ के सबसे प्राचीन मंदिरों में से यह एक मंदिर है। यह मंदिर लखनऊ के अलीगंज क्षेत्र में बना हुआ है। इस मंदिर की खूबियां यह है कि इसे मुस्लिम धर्म के लोगों ने बनवाया था।

इस खूबसूरत मंदिर का निर्माण नवाब मोहम्मद अली शाह की पत्नी बेगम रबिया ने करवाया था। यहां हर साल जेष्ठ मास में मंगलवार को मेला लगता है। भंडारों का आयोजन होता है। लोगों की आस्था है कि यहां के मंदिर में दर्शन करने से मनोकामना पूरी होती है। 

आलमबाग का पंचमुखी हनुमान मंदिर

यह मंदिर लखनऊ के आलमबाग में स्थिति है। यह एक लखनऊ का सबसे बड़ा अद्भुत मंदिर है जहां लोग इस मंदिर में हनुमान को डॉक्टर के रूप में भी पूजते हैं। ऐसा माना जाता है कि जो लोग कैंसर की बीमारी से घिरे हुए होते हैं उनकी बीमारियां बहुत जल्दी दूर हो जाने का दावा किया जाता है। 

गोमती नगर के विराज खंड का हनुमान मंदिर

एक हनुमान मंदिर गोमती नगर के विराज खंड में बना हुआ है। जहां पर पूरे लखनऊ के लोग दर्शन करने के लिए जाते हैं। क्योंकि यहां पर जो व्यक्ति पूरी श्रद्धा के साथ दर्शन करने से लोगों को लाभ मिलता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments