Saturday, June 22, 2024
HomeBIG STORYChina India: पहले पीएम मोदी से मुलाक़ात, फिर नक्शे में दिखा दिया...

China India: पहले पीएम मोदी से मुलाक़ात, फिर नक्शे में दिखा दिया अरुणाचल तिब्बत का

चीन के आधिकारिक नक्शे में अक्साई चिन का इलाका भी शामिल 

संजय राउत बोले- हिम्मत है तो चीन पर करें सर्जिकल स्ट्राइक

संजय राउत ने राहुल गांधी के चीनी घुसपैठ के दावे को बताया सच

सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी पर कसा तंज़

China India: शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने कहाकि कि राहुल गांधी का ये दावा कि चीन, लद्दाख की पैंगोंग घाटी में घुस आया है, सही है। ‘हमारे प्रधानमंत्री ने हाल ही में ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत की और वहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। इसी को लेकर कांग्रेस नेता मनीष तिवारी से लेकर बीजेपी दिग्गज़ सुब्रमण्यम स्वामी ने पीएम मोदी पर हमला बोला है।

चीन ने हाल ही में अपने मानक मानिचत्र का नया संस्करण जारी किया। इसमें उसने भारत के अरुणाचल प्रदेश, अक्साई चीन, ताइवान और दक्षिण चीन सागर को अपने क्षेत्र में दिखाया है। इसी मानचित्र को लेकर विवाद खड़ा हो गया।

चीन ने हाल ही में अपना आधिकारिक नक्शा जारी किया है, जिसमें भारत के अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चिन को अपना हिस्सा दिखाया गया है। अब शिवसेना (यूबीटी) नेता संजय राउत ने इसे लेकर सरकार पर निशाना साधा है। संजय राउत ने कहा कि राहुल गांधी का लद्दाख पर दावा सही है और केंद्र सरकार में अगर हिम्मत है तो उसे चीन पर सर्जिकल स्ट्राइक कर देनी चाहिए।

मीडिया से बात करते हुए संजय राउत ने कहा कि राहुल गांधी का ये दावा कि चीन, लद्दाख की पैंगोंग घाटी में घुस आया है, सही है। ‘हमारे प्रधानमंत्री ने हाल ही में ब्रिक्स सम्मेलन में शिरकत की और वहां चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग से मुलाकात की। इसके बाद चीन ने नक्शा जारी कर दिया है।

राहुल गांधी का दावा सही है कि चीन लद्दाख में पैंगोंग घाटी में घुस आया है। चीन अब अरुणाचल प्रदेश में घुसने की कोशिश कर रहा है। अगर आपमें हिम्मत है तो चीन के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक करके दिखाइए।’ 

बता दें कि चीन ने 28 अगस्त को नया नक्शा जारी किया है। जिसमें अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा बताया गया है। चीन के नक्शे में अक्साई चिन का इलाका भी शामिल किया गया है। अक्साई चिन पर चीन ने साल 1962 में कब्जा कर लिया था। 

साथ ही इस नक्शे में ताइवान और दक्षिणी चीन सागर को भी चीन की सीमा का हिस्सा दिखाया गया है। इस नक्शे को चीन के प्राकृतिक संसाधन मंत्रालय द्वारा जारी किया गया है। यह नक्शा सर्वेइंग एंड मैपिंग पब्लिसीटी डे और नेशनल मैपिग अवेयरनेस पब्लिसिटी वीक के मौके पर जारी किया गया है। 

कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने बीते दिनों लेह-लद्दाख का दौरा किया था। इस दौरान राहुल गांधी ने कहा था कि केंद्र सरकार का दावा कि भारत की एक इंच जमीन भी चीन ने नहीं कब्जाई है, गलत है। राहुल गांधी ने दावा किया कि भारतीय जमीन पर चीन ने कब्जा कर लिया है और यह गहरी चिंता की बात है। कांग्रेस सांसद ने कहा था कि ‘स्थानीय लोग इस बात को लेकर चिंतित हैं कि चीन हमारी जमीन कब्जा रहा है। इनका कहना है कि चीन के सैनिक उनके चरागाहों को छीन चुके हैं, लेकिन प्रधानमंत्री कह रहे हैं कि एक इंच भी जमीन नहीं ली गई है, यह सच नहीं है, आप ये यहां पर किसी से भी पूछ सकते हैं।’

कांग्रेस सांसद मनीष तिवारी ने कहाकि चीन के दावे मुर्खतापूर्ण हैं। आज, भारत और चीन के बीच असली मुद्दा यह है कि चीन ने कई बिंदुओं पर एलएसी का उल्लंघन किया है। उन्होंने कहाकि इन परिस्थितियों में सरकार को गंभीरता से आत्ममंथन करना चाहिए कि क्या दिल्ली में उस व्यक्ति (चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग) का स्वागत करना भारत के स्वाभिमान के अनुरूप होगा, जिसने सीमा के पास दो हजार वर्ग किलोमीटर भारतीय क्षेत्र पर अवैध कब्जा कर रखा है। 

चीनी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने एक्स पर ट्वीट कर कहा था कि चीन ने सोमवार को 2023 का नया मानचित्र जारी किया है। यह नक्शा चीन और दुनिया के विभिन्न देशों की राष्ट्रीय सीमाओं की ड्राइंग पद्धति के आधार पर संकलित किया गया है। ग्लोबल टाइम्स द्वारा जारी मानचित्र में अरुणाचल प्रदेश और अक्साई चीन को भी अपने क्षेत्र में दर्शाया है। बता दें, चीन अरुणाचल प्रदेश को दक्षिणी तिब्बत का हिस्सा मानता है। हालांकि, भारत ने चीन के इस मानचित्र को खारिज किया है। भारत का कहना था कि अरुणाचल प्रदेश भारत का अभिन्न अंग है और भविष्य में भी यह भारत का ही अविभाज्य हिस्सा रहेगा।

वहीं, चीन ताइवान को भी अपने क्षेत्र का हिस्सा मानता है। चीनी राष्ट्रपति शी जिनपिंग का उद्देश्य है कि वे ताइवान का एकीकरण करें। इसके लिए चीन वियतनाम, फिलीपींस, मलेशिया, ब्रुनेई और दक्षिण चीन सागर पर भी अपना दावा करता है।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments