Saturday, March 2, 2024
HomeINDIAAsia Cup 2023: नेपाल को 10 विकेट से रौंदकर एशिया कप के...

Asia Cup 2023: नेपाल को 10 विकेट से रौंदकर एशिया कप के सुपर-4 में पहुंचा भारत

Asia Cup 2023: रोहित-गिल ने 147 रन की शतकीय साझेदारी

Asia Cup 2023: टीम इंडिया ने नेपाल को 10 विकेट से हराकर एशिया कप 2023 के सुपर-4 राउंड में प्रवेश कर लिया है। अब टीम का मुकाबला 10 सितंबर को पाकिस्तान से होगा।

भारत ने सोमवार को नेपाल की टीम को 10 विकेट से हराया। इस जीत के साथ पॉइंट्स टेबल में भारत के नाम 3 अंक हो गए हैं। इस ग्रुप से पाकिस्तान टीम 3 पॉइंट्स के साथ पहले ही सुपर-4 के लिए क्वालिफाई कर चुकी है। नेपाल दोनों मैच हारकर बाहर हो गया।

कैंडी के पल्लेकेले क्रिकेट स्टेडियम में नेपाल ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 48.2 ओवर में 230 रन बनाए। जवाब में भारत ने 2.1 ओवर में 17 रन बनाए थे कि बारिश आ गई। ऐसे में अंपायर्स ने भारत को DLS मैथड के तहत 23 ओवर में 145 रन का रिवाइज्ड टारगेट दिया, जिसे रोहित-गिल की जोड़ी ने 20.1 ओवर में हासिल कर लिया। कप्तान रोहित शर्मा 74 और शुभमन गिल 63 रन पर नाबाद रहे।

रोहित एशिया कप में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले भारतीय बने। उन्होंने नेपाल के खिलाफ एशिया कप में अपनी 9वीं फिफ्टी लगाई, उनके नाम एक सेंचुरी भी है। उन्होंने सचिन तेंदुलकर का रिकॉर्ड तोड़ा, जिन्होंने 9 फिफ्टी प्लस स्कोर बनाए हैं। विराट कोहली के नाम टूर्नामेंट में 8 फिफ्टी प्लस स्कोर हैं।

रोहित शर्मा ने नेपाल के खिलाफ मैच में 5 छक्के लगाए। इसी के साथ उनके श्रीलंका में 28 छक्के हो गए हैं। वह श्रीलंका में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले भारतीय खिलाड़ी बने। उन्होंने सुरेश रैना का रिकॉर्ड तोड़ा, जिनके नाम श्रीलंका में 25 छक्के हैं।

टॉस हारकर बैटिंग करने उतरे नेपाली बैटर्स ने प्रभावी बल्लेबाजी की। खासकर आसिफ शेख और सोमपाल कामी ने। दोनों ने सिराज, शमी, शार्दूल, पंड्या, जडेजा और कुलदीप जैसे दिग्गज गेंदबाजों का बखूबी सामना किया, लेकिन नेपाली गेंदबाज टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा और शुभमन गिल की काट नहीं तलाश सके और 10 विकेट से मुकाबला गंवाना पड़ा।

नेपाल की टीम ने 230 का सामान्य सा स्कोर बनाया, लेकिन कद के हिसाब से बल्लेबाजों का प्रदर्शन सराहनीय रहा। भारतीय पारी में रोहित को महज एक जीवनदान मिला, जबकि गिल ने पूरी पारी में कोई गलत शॉर्ट नहीं खेला।

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments