Tuesday, June 25, 2024
HomeBIG STORY2000 Note: अभी अलविदा नहीं, 2000 रुपए के नोट अब 7 अक्टूबर...

2000 Note: अभी अलविदा नहीं, 2000 रुपए के नोट अब 7 अक्टूबर तक बदल सकेंगे

23 मई 2023 को मोदी सरकार ने की थी 2000 रुपए के नोट बदलने की घोषणा 

2000 Note: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया,  RBI ने 2000 रुपए का नोट बैंक में जमा करने या इसे दूसरे नोटों से बदलने की तारीख 7 अक्टूबर तक बढ़ा दी है। RBI ने शनिवार को सर्कुलर जारी करके कहा, ‘विड्रॉल प्रोसेस का तय समय खत्म होने के बाद, रिव्यू के आधार पर 2000 रुपए के नोट को जमा और बदलने की मौजूदा व्यवस्था को 7 अक्टूबर 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया गया है।’

इससे पहले दो हजार के नोट बदलने के लिए 30 सितंबर 2023 यानी आज शनिवार अंतिम दिन था।। बैंक में चार बजे तक, जबकि एटीएम में रात 12 बजे तक इस नोट को बदल सकते थे। दे

दो हजार के नोट बदलने के लिए शनिवार अंतिम दिन है। बैंक में चार बजे तक जबकि एटीएम में रात 12 बजे तक यह सुविधा मिलेगी। लीड बैंक अधिकारी के अनुसार, नोएडा के बैंकों में दिल्ली और गाजियाबाद के लोगों ने 100 करोड़ जमा करा चुके हैं। वहीं बैंक शाखाओं में काउंटर पर जगह-जगह भीड़ लगी हुई है।

वहीं, अंतिम दिनों में भी यहां के लोगों ने नोएडा के बैंकों में धनराशि जमा कराई है। इनमें इंदिरापुरम, खोड़ा, अशोक नगर और मयूर विहार के अधिकतर लोग शामिल हैं।

लीड बैंक अधिकारी समीर बताते हैं कि जिलों को मिला लक्ष्य अंतिम तारीख से सप्ताह भर पहले ही पूरा कर लिया गया है। इसके बाद भी लोगों ने करोड़ों से अधिक रुपये जमा कराए गए हैं। बैंकों को शाम सात बजे तक करेंसी चेस्ट में जमा कराना होगा। 

सभी एटीएम के पैसे अगले दिन तक जमा कराने होंगे। देश भर के जिलों में पैसे जमाए कराए जा रहे हैं। गौर करें तो  23 मई से नोट बदलने की घोषणा के बाद लीड बैंकों की ओर से अरबों रुपए जमा कराए जा चुके हैं। 

समीर ने बताया कि नोटबंदी वाले हालात नहीं रहे, बहुत आसानी से नोट बदले गए हैं। इसके लिए 23 मई से ही शाखाओं पर काफी संख्या में अतिरिक्त कर्मचारी तैनात किए गए थे। 

RELATED ARTICLES

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

Recent Comments